" /> बॉलीबचन : कोरोनावुड!

बॉलीबचन : कोरोनावुड!

दुनिया के ८० देशों में आतंक मचाने के बाद सबसे घातक वायरस कोरोना ने आखिर भारत में भी दस्तक दे ही दी। दूसरे देशों की तुलना में यहां यह अभी नियंत्रण में है और इसके प्रसार की रफ्तार भी कम है। मगर कल क्या होगा, यह अभी कहना मुश्किल है। यहां अभी यह बीमारी अपने दूसरे चरण में है। इटली में यह पांचवें चरण में है और मेडिकल की भाषा में चीन में यह छठे चरण में पहुंच चुका है। सरकार के साथ ही आम आदमी भी अलर्ट मोड में दिख रहा है जो एक अच्छी बात है। अगर देश के सभी नागरिक सतर्कता बरतें, इस बीमारी के नेचर को समझें और जरूरत के अनुसार परहेज करें तो इसमें कोई शक नहीं है कि इस पर काबू पाया जा सकता है। कोरोना को हराया जा सकता है। अब जबकि इस बीमारी ने समाज के हर वर्ग और क्षेत्र को प्रभावित किया है तो बॉलीवुड इससे अछूता वैâसे रह सकता है? अब बॉलीवुड में पिछले कुछ दिनों कुी हलचल पर नजरें घुमाएं तो साफ लगता है कि कोरोना इफेक्ट से यहां की एक्टिविटी और कारोबार दोनों खासा प्रभावित हुआ है। सबसे बुरा प्रभाव उन फिल्मों पर पड़ा है जो हाल ही में रिलीज हुई हैं। इनमें पहले नंबर पर है ‘अंग्रेजी मीडियम’ और दूसरे नंबर पर है टाइगर श्राफ की ‘बागी३’।
‘अंग्रेजी मीडियम’ के रिलीज होने के पहले ही दिल्ली-नोएडा, जम्मू-कश्मीर व केरल में थिएटर्स बंद कर दिए गए थे इसलिए निर्माता ने कहा कि वे इसे वहां बाद में रिलीज करेंगे। मगर शुक्रवार रात से मुंबई समेत ६ शहरों में थिएटर्स के बंद होने से ‘अंग्रेजी मीडियम’ की हालत खराब हो गई। उधर ‘बागी३’ का बिजनेस भी अच्छा चल रहा था, वहां भी ब्रेक लग गया। अजय देवगन की ‘तानाजी’ को रिलीज हुए २ महीने हो गए हैं मगर फिल्म का कलेक्शन धीरे-धीरे ही सही आगे बढ़ रहा था। मगर २८० करोड़ रुपए पर पहुंचने के बाद वहां भी ब्रेक लगा ही समझिए। यहां रोहित शेट्टी और करण जौहर बच गए और उन्होंने माहौल को भांपते हुए अपनी फिल्मों की रिलीज को आगे खिसका दिया। यह फिल्म आगामी २४ मार्च को रिलीज होनेवाली थी। अब यह अगली घोषणा तक टाल दी गई है। इसकी घोषणा खुद लीड एक्टर अक्षय कुमार ने ट्वीट कर किया। अक्षय ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘हमने सालभर की मेहनत के बाद ‘सूर्यवंशी’ आप लोगों के लिए बनाई थी। ट्रेलर को जिस प्रकार दर्शकों का प्यार मिला है, इससे साफ है फिल्म दर्शकों को प्रभावित करेगी। हम फिल्म को आपके सामने पेश करने के लिए काफी उत्सुक भी हैं। कोरोना वायरस को देखते हुए हमने फिल्म की रिलीज डेट को आगे बढ़ाने का पैâसला किया है। हमारे दर्शकों की सेहत प्राथमिकता है। सही समय पर ‘सूर्यवंशी’ रिलीज की जाएगी।’
बात यहीं तक नहीं है। वर्कर्स और एक्टर्स के स्वास्थ्य को देखते हुए कई फिल्मों की शूटिंग भी रद्द हो चुकी है। सलमान खान स्टारर ‘राधे’ की शूटिंग थाईलैंड में होनी थी। आईलैंड में भी वायरस का प्रकोप पैâला हुआ है सो इसे देखते हुए सलमान खान ने भी खुद ट्वीट करके शूटिंग शेड्यूल को वैंâसिल करने की घोषणा कर दी। अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ और करण जौहर की फिल्म ‘तख्त’ की शूटिंग भी राजस्थान में चल रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों फिल्मों की शूटिंग वैंâसिल करनी पड़ी। पहले कहा गया था कि वहां की बजाय अब यहां मुंबई में इनकी शूटिंग की जाएगी। पर अब यहां भी फिल्म वर्कर्स शूटिंग के मूड में नहीं है। वर्कर्स फेडरेशन ने इस बारे में निर्माताओं को चिट्ठी लिखी है कि कर्मचारियों की सेहत का खयाल रखा जाना जरूरी है इसलिए तमाम फिल्मों की शूटिंग को कोरोना के प्रसार को देखते हुए रोका जाए। मुंबई के फिल्मसिटी स्टूडियो में कई सीरीयल्स के सेट भी लगे हुए हैं। एक सेट पर १५० से २०० लोगों का होना आम बात है। अब जबकि शादी समेत भीड़ जमा होनेवाले कई अन्य कार्यक्रम रद्द किए जा रहे हैं तो फिर शूटिंग कौन सी बड़ी चीज है। कई सितारे सोशल मीडिया पर मास्क लगाए अपनी तस्वीरें डाल रहे हैं। यह अच्छा भी है। जब तक इस बीमारी की तीव्रता कुंद न हो जाए तब तक परहेज करना जरूरी है। अगर महीने-दो महीने परहेज कर लिया जाए तो कोई आसमान नहीं टूट पड़ेगा। बल्कि बड़े सितारों को खुद सामने आकर अपील करनी चाहिए कि कुछ दिनों के लिए सार्वजनिक स्थलों पर मिलने और लिपटा-चिपटीवाले अभिवादन से दूर रहें!