" /> बॉलीवुड में धैर्य जरूरी! – इल्हाना ढिल्लन

बॉलीवुड में धैर्य जरूरी! – इल्हाना ढिल्लन

गुलशन कुमार की कंपनी टी सीरीज ने पहले म्यूजिक और बाद में फिल्म निर्माण में काफी अच्छी सफलता पाई। ‘हेट स्टोरी’ शीर्षक से अब तक ४ फ्रेंचाइजी फिल्में टी सीरीज ने बनाईं, जिसमें इल्हाना ढिल्लन ने अभिनय किया था। कई सारी पंजाबी फिल्मों में काम कर चुकी यह अभिनेत्री इन दिनों टी सीरीज के ‘मेरी आशिकी’ नामक अलबम में प्रसिद्ध गायक जुबिन नौटियाल के साथ नजर आ रही हैं। अजय देवगन की फिल्म ‘भुज-द प्राइड ऑफ इंडिया’ इल्हाना की एक अहम् फिल्म होगी। मूलतः फरीदकोट-पंजाब की रहनेवाली यह अभिनेत्री लॉकडाउन के कारण मुंबई में करीब ३ महीने रही जो अब अपने घर फरीदकोट पहुंच चुकी है। प्रस्तुत है इल्हाना और पूजा सामंत की बातचीत के मुख्य अंश-

 पंजाब में अपने घर पहुंच ही गईं आप?
मैं टी-सीरीज के लिए ‘मेरी आशिकी’ अलबम कर चुकी हूं जिसकी शूटिंग लॉकडाउन से पहले पूरी हुई। इन्हीं सबके चलते मैं मुंबई में थी लेकिन लॉकडाउन शुरू हो गया। फाइनली ३ महीनों बाद मैं अपने घर फरीदकोट पहुंच गई हूं।

 मुंबई में लॉकडाउन के ३ महीने  कैसे बीते?
पंजाब का घर हो या यूएस, मैं काफी अर्सा न्यूयॉर्क -कैनेडा में मॉडलिंग के लिए रहती आई हूं। खैर, मैं चाहे कहीं भी रही हू, मुझे सुबह जल्दी उठने की आदत है। इसीलिए मुंबई में भी मैं सुबह छह बजे उठती रही। प्रेयर्स, योगा, मेडिटेशन के साथ दिन शुरू करने के बाद सफाई, कुकिंग करती रही। स्केचिंग भी बहुत किया मैंने इन दिनों। मैंने ऑनलाइन स्पैनिश भाषा सीखने का प्रयास किया। कुछ वक्त सोशल मिडिया पर भी बिताया। अपने परिवार से दूर रहना खासकर
लॉकडाउन के समय मुश्किल था।

 टी-सीरीज के नए अलबम म्यूजिक वीडियो ‘मेरी आशिकी’ के लिए आप चर्चा में हैं। क्या बताना चाहेंगी ‘मेरी आशिकी’ के बारे में?
‘हेट स्टोरी-४’ फिल्म करने की वजह से टी सीरीज से मेरा संपर्क हुआ था। इसी फिल्म के लिए जुबिन नौटियाल ने गीत गाए थे। जब ‘मेरी आशिकी’ अलबम के गीत जुबिन ने गाए तो वीडियो के लिए मुझे कास्ट किया गया।  मैं और जुबिन ‘हेट स्टोरी ४’ की वजह से एक-दूसरे को जानने लगे थे।  स्क्रीन पर हमारी पेयर अच्छी लगेगी यही सोचकर ‘मेरी आशिकी’ वीडियो अलबम के लिए मुझे कास्ट किया गया।

 अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की असामायिक मौत के बाद बॉलीवुड में नेपोटिज्म और लॉबिंग की चर्चा है। आप भी आउटसाइडर हैं। क्या कहना चाहेंगी?
यह एक कड़वी सच्चाई है जिसे मैं नहीं नकारूंगी। मौजूदा प्रस्थापित फिल्मी परिवारों के एक्टरों को आसानी से मौका मिलता है। लेकिन जो वाकई में टैलेंटेड कलाकार है उसे आसानी से बॉलीवुड में मौका नहीं मिलता। उन्हें बड़ी जद्दोजहद से एक बार मौका मिलता है। अगर उनकी फिल्म चलती है तो वे सर्वाइव होते हैं। अगर फ्लॉप हुई तो उनके करियर को बचाना असंभव हो जाता है। बॉलीवुड में आउट साइडर्स का  सिक्का चलने के लिए टैलेंट्, किस्मत, संयम, अच्छे व्यवहार इन सभी का एक साथ होना जरूरी है। कुल मिलाकर यह सफर बहुत स्लो है। अगर आउटसाइडर एक्टरों में कमाल का धैर्य है तो ही टिक पाएंगे।

 क्या आपने अपने फिल्मी करियर में डिप्रेशन का सामना किया है?
डिप्रेशन मुझे नहीं आया। मेरा खुद पर विश्वास है। मैं निराशाजनक व्यक्ति नहीं हूं। हालांकि मेरे भी मूड्स स्विंग्स होते जरूर हैं पर डिप्रेशन नहीं आया। मैं योग और प्राणायाम अवश्य करती हूं। लेकिन उम्मीद का साथ नहीं छोड़ती।

 आपके आनेवाले कौन-से प्रोजेक्ट्स हैं?
‘गोलगप्पे’ मेरी आनेवाली पंजाबी फिल्म से मुझे बहुत उम्मीदें हैं। अजय देवगन की फिल्म ‘भुज-द प्राइड ऑफ इंडिया’ में मेरा अहम् किरदार है। १५ अगस्त २०२० को यह फिल्म रिलीज होनेवाली थी। अब इसकी रिलीज पोस्टपोन हुई है।  मेरी वेब  सीरीज ‘कसक’ में मेरा शीतल का किरदार काफी पसंद किया जा रहा है। यह अभी-अभी ओटीटी प्लेफॉर्म पर रिलीज हुई है।