बोला पंढरपुर ‘अबकी बार’ पहले मंदिर, फिर सरकार,आज उद्धव ठाकरे की पंढरपुर में प्रचंड सभा

शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की पंढरपुर में आज ऐतिहासिक सभा होनेवाली है। इस ऐतिहासिक सभा के लिए राज्य सहित देशभर से पांच लाख से ज्यादा शिवसैनिक व रामभक्त पंढरपुर की ओर कूच कर चुके हैं। हाथों में शिवसेना का भगवा ध्वज थामे पंढरपुर पहुंच रहे शिवसैनिकों से जहां पंढरपुर भगवामय हो चुका है, वहीं ‘पहले मंदिर, फिर सरकार’ के जयघोष से पूरी पंढरीनगरी गुंजायमान हो उठी है।
शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे पहले मंदिर फिर सरकार का नारा देते हुए प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या का दौरा करने के बाद आज पंढरपुर में होनेवाली ऐतिहासिक सभा में मार्गदर्शन करेंगे। इस महासभा के लिए मुंबई, कोकण, पश्चिम महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा सहित देशभर से पांच लाख शिवसैनिक, रामभक्त सहित संत-महंत, किसान, वारकरी संप्रदाय के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहेंगे। इस महासभा में उद्धव ठाकरे क्या कहेंगे, इस पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं। शिवसेना नेता-सांसद संजय राऊत, सार्वजनिक निर्माण मंत्री एकनाथ शिंदे, पर्यावरण मंत्री रामदास कदम, सांसद अनिल देसाई, सांसद विनायक राऊत, सांसद अरविंद सावंत, शिवसेना उपनेता-सोलापुर जिला संपर्कप्रमुख व विधायक तानाजी सावंत ने इस महासभा का नियोजन किया है।
चंद्रभागा मैदान सभा के लिए तैयार
चंद्रभागा मैदान का २७ एकड़ का परिसर महासभा के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। पूरा मैदान भगवा पताकों और भगवाध्वज से सज उठा है। प्रमुख मंच के अलावा दो स्वतंत्र मंच, संत-महंत और महाराज मंडली के लिए बनाए गए हैं। प्रभु श्रीराम, विठोबा और हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे की २२ फुट ऊंची प्रतिमा यहां स्थापित की गई है।
पंढरपुर में भगवा रैली
महासभा के लिए जिस तरह चंद्रभागा मैदान पूरी तरह से सज उठा है, वहीं पूरे परिसर में शिवसैनिक जगह-जगह भगवा ध्वज लिए रैली भी निकाल रहे हैं। पूरे पंढरपुर को भगवा पताकों व भगवा ध्वज से सजाया गया है। विट्ठल की नगरी पंढरपुर की हर गली, चौक पर ‘पहले मंदिर, फिर सरकार’ के बड़े-बड़े बैनर लगाए गए हैं। राज्य सरकार को किसानों की बदहाली से जगाने के लिए भी शहर में बड़े बैनर्स लगे हैं। इसके अलावा शिवसेना के पदाधिकारियों ने पंढरपुर शहर के प्रमुख मठ, धर्मशाला, संत-महंत आदि से प्रत्यक्ष मुलाकात कर उन्हें महासभा के लिए आमंत्रित किया है।
वीआईपी कक्ष
चंदभागा मैदान के प्रमुख मंच के दाएं साइड में एक हजार से अधिक वीआईपी के लिए कक्ष, पत्रकार कक्ष, इसके बाद साधु-महंत, वीआईपी के लिए पार्विंâग, लाइट हाउस आदि की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सोलापुर, पश्चिम महाराष्ट्र, मुंबई व राज्य के अन्य भाग के वीआईपी लोगों के लिए कक्ष बनाया गया है। महासभा के लिए आनेवाले कार्यकर्ता, वीआईपी, संत-महंत, किसान आदि की संख्या को ध्यान में रखकर प्रवेश द्वार पर कड़ाई से जांच की जाएगी।

पार्किंग की व्यवस्था
महासभा में उमड़नेवाले शिवसैनिकों, रामभक्तों और किसानों के जनसैलाब को देखते हुए पार्विंâग की भी कड़ी व्यवस्था की गई है। वीआईपी पार्विंâग की व्यवस्था मंच के पीछे की गई है। इसके अलावा बाजार समिति के मैदान पर भी पार्विंâग की व्यवस्था की गई है। विदर्भ, मराठवाड़ा से आनेवाले वाहन, कोल्हापुर, सांगली, सातारा से आनेवाले वाहन, मुंबई, पुणे, परिसर से आनेवाले वाहनों के लिए उसी मार्ग पर पार्विंâग की व्यवस्था की गई है, जिससे शहर में ट्रैफिक की समस्या नहीं होगी।
कार्यक्रम की रूपरेखा
चंद्रभागा मैदान पर होनेवाली ऐतिहासिक सभा की शुरुआत दोपहर तीन बजे से होगी। दोपहर तीन बजे से पांच बजे तक वारकरी समाज के महाराज ह.भ.प. सुधाकर महाराज बोधले और ह.भ.प. वासकर महाराज हिंदुत्व पर कीर्तन मार्गदर्शन करेंगे। शाम पांच बजे शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे का सभा में आगमन होगा। पांच से शाम छह बजे तक वे सभा में उपस्थित जनों का मार्गदर्शन करेंगे। शाम छह से साढ़े छह बजे शिवसेना नेता व सांसद संजय राऊत के नेतृत्व में इस्कॉन घाट पर चंद्रभागा की आरती की पूर्व तैयारी की जाएगी। शाम सात बजे शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे परिवार समेत चंद्रभागा की आरती करेंगे और इसके बाद वे मुंबई की ओर रवाना होंगे।
पुलिस का कड़ा बंदोबस्त
चंद्रभागा मैदान परिसर और इस्कॉन घाट पर होनेवाली आरती को लेकर पूरा पंढरपुर पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका है। कार्यक्रम स्थल और घाट की ओर जानेवाले हर मार्ग पर पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। एक हजार से अधिक पुलिस कर्मचारी और अधिकारियों को सुरक्षा के लिए यहां तैनात किया गया है। ८ पुलिस उपअधीक्षक, २५ से अधिक पुलिस निरीक्षक, ६०० पुलिस कर्मचारी और एसआरपी के अलावा सादे वेश में भी पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे।

सज गया तट
विठोबा की नगरी पंढरपुर शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे के स्वागत के लिए सज गई है। अयोध्या के बाद पंढरपुर में शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की आज ऐतिहासिक महासभा होनेवाली है। सभा के बाद उद्धव ठाकरे सरयू आरती की तरह ही यहां इस्कॉन घाट पर चंद्रभागा की आरती करनेवाले हैं। आरती के लिए कार्यक्रम स्थल को पूरी तरह से सजाया गया है। शाम ७ बजे संत-महंत की उपस्थिति में शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे परिवार के साथ महाआरती करेंगे। कल शिवसेना नेता व सांसद संजय राऊत, शिवसेना नेता व पर्यावरण मंत्री रामदास कदम, पालकमंत्री एकनाथ शिंदे, शिवसेना सचिव व सांसद अनिल देसाई, सांसद अरविंद सावंत ने महाआरती की पूर्व तैयारी का जायजा भी लिया।

चलो पंढरपुर!
शिवसेना का विशाल जत्था रवाना
‘जय भवानी, जय शिवाजी, चलो पंढरपुर’ के जयघोष के साथ डोंबिवली से हजारों शिवसैनिकों का एक जत्था कल रविवार को पंढरपुर के लिए रवाना हुआ। २४ दिसंबर को पंढरपुर में विट्ठल महाराज की महाआरती में शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे शामिल होंगे। उसके बाद चंद्रभागा मैदान पर शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की विशाल महासभा का आयोजन किया गया है जिसके लिए डोंबिवली के हजारों शिवसैनिक पंढरपुर रवाना हुए।
‘हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे की विजय हो, उद्धव साहेब आगे ब़ढ़ो, हम तुम्हारे साथ हैं, हर हिंदू की यही पुकार, पहले मंदिर फिर सरकार, जय भवानी, जय शिवाजी, चलो पंढरपुर’ की घोषणाओं के साथ हजारों की संख्या में शिवसैनिकों को डोंबिवली-पूर्व मानपाड़ा रोड के शिवसेना मध्यवर्ती शाखा से नारियल फोड़कर रवाना किया गया। इस मौके पर कल्याण उपजिलाप्रमुख सदानंद थरवल, शहरप्रमुख राजेश मोरे, संगठन प्रमुख तात्यासाहेब माने, उपशहरप्रमुख संतोष चव्हाण, सुधीर पाटील, सोपान पाटील, कविता गावंड, विवेक खांबकर के साथ अनेक पदाधिकारी तथा शिवसैनिक मौजूद थे।