" /> बोलीं मेनका, डरें नहीं कुत्ते-बिल्लियों से नहीं फैलेगा कोरोना

बोलीं मेनका, डरें नहीं कुत्ते-बिल्लियों से नहीं फैलेगा कोरोना

● सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर दी जीवजन्तु प्रेमी सांसद ने सलाह

अपने पर्यावरण व जीव-जन्तु प्रेम को लेकर मशहूर गांधी परिवार की ‘छोटी बहू’ मेनका गांधी ने कोरोना वायरस से दुनिया में मचे हाहाकार के बीच लोगों को अपने पालतू पशुओं की उपेक्षा न करने की सलाह दे डाली है। उन्होंने बाकायदा सोशल मीडिया ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर अपना वीडियो डालकर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि यह वायरस कुत्ते-बिल्लियों या अन्य जानवरों से नहीं फैलता है। अतः लोग इनसे दूरी न बनाएं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका गांधी ने शुक्रवार को जारी वीडियो में कोरोना वायरस के आनुवांशिक गुणों की चर्चा की है। उन्होंने बताया है कोरोना वायरस सामान्य फ्लू का रूपांतरण है।

मेनका ने बताया है कि, हर साल फ्लू रेंज के सैकड़ों वायरस उत्परिवर्तन करते रहते हैं। क्योंकि अगर वे उसी रूप में वापस आ जाते हैं तो हमारा शरीर उन्हें पहचान लेगा और उनसे निपट लेगा। इस कारण वे लगातार अपने जेनेटिक मटेरियल को बदलते रहते हैं और हम उन्हें विभिन्न नाम देते रहते हैं। कोरोना वायरस अन्य वायरसों की तरह ही एक मुख्य वायरस प्रजाति है परन्तु अन्य वायरसों की तरह ही इसका कुत्ते- बिल्लियों से मानवों में या इसका उल्टा स्थानांतरण मुमकिन नहीं है। ऐसे में ये धारणा बनाना कि हमें कुत्ते बिल्लियों या अन्य जानवरों से दूर रहना चाहिए ये पूर्णतः गलत हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि अन्य वायरस की तरह कोरोना का भी कुत्तों बिल्लियों से मानवों में या इसके विपरीत स्थानांतरण मुमकिन नहीं हैं।