भाजपा ने किया दावा पेश! कुमारस्वामी किंग और किंगमेकर?

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के परिणाम आ चुके हैं और त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर साफ हो गई है। सीटों पर जीत के हिसाब से जेडीएस किंगमेकर और किंग, दोनों ही बनने की भूमिका में नजर आ रही है। कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकार करते हुए जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान भी कर दिया है और कुमरस्वामी ने लगे हाथ राज्यपाल को खत लिखकर कल शाम मिलने का समय भी मांग लिया है। उधर, भाजपा ने भी सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। ऐसे में अब राज्यपाल के विवेक पर ही सबकुछ निर्भर करता है।
कर्नाटक के ही पूर्व मुख्यमंत्री एसआर बोम्मई बनाम केंद्र सरकार का एक अहम मामला कर्नाटक के संदर्भ में एक नजीर बन सकता है। बोम्मई केस में कोर्ट आदेश दे चुका है कि बहुमत का फैसला राजनिवास में नहीं बल्कि विधानसभा के पटल पर होगा। आमतौर पर राज्यपाल इस निर्देश का पालन करते हुए सबसे बड़े दल को सरकार बनाने का न्योता देते आए हैं। अगर ऐसा ही हुआ तो भाजपा को सरकार बनाने का न्योता मिलेगा क्योंकि भाजपा को १०४, कांग्रेस को ७८, जेडीएस प्लस ३८ और अन्य के खाते में २ सीटें आई हैं। ऐसे में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। परिणाम के मुताबिक देखा जाए तो कांग्रेस और जेडीएस मिलकर बहुमत के आंकड़े (२२२ सीट पर चुनाव के हिसाब से ११२) को पार करते दिख रहे हैं। सिद्धारमैया इस्तीफा दे चुके हैं और कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देते हुए सीएम पद का ऑफर दे दिया है। जेडीएस के कुमारस्वामी ने इस ऑफर को स्वीकार करते हुए राज्यपाल से मिलने का समय भी मांग लिया है। ऐसे में राज्यपाल चाहें तो चुनाव बाद बने नए गठबंधन को सरकार बनाने का मौका दे सकते हैं। हाल में गोवा, मेघालय और मणिपुर विधानसभा चुनाव में ऐसा हो चुका है, जब सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस की बजाय चुनाव बाद बने गठबंधन को सरकार बनाने के न्योता मिला था।
राज्यपाल से मिले येदियुरप्पा-कुमारस्वामी
भाजपा ने कर्नाटक में अपनी सरकार बनाने का दावा किया है। भाजपा नेता येदियुरप्पा राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से भाजपा १०० फीसदी राज्य में सरकार बनाने जा रही है। राज्यपाल ने हमें विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है। येदियुरप्पा के साथ भाजपा नेता अनंत कुमार, राजीव चंद्रशेखर और शोभा करंदलाजे भी साथ थे। इसी बीच जेडीएस किंगमेकर और किंग बनने की भूमिका में दिख रही है। ३८ सीटों पर बढ़त बनानेवाली जेडीएस ने कांग्रेस का सरकार बनाने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस का प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंच गए।