भीड़ मना है! गड़बड़ मुक्त गणेशोत्सव

गणेश उत्सव आज से शुरू हो गया है। मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में गणेश उत्सव ब़ड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। १० दिन तक चलनेवाले इस महोत्सव में मुंबई के कई ऐसे प्रसिद्व गणेश उत्सव मंडल हैं, जहां गणेश दर्शन के लिए देश-विदेश से भारी संख्या में भक्त पहुंचते हैं। इनमें से अधिकांश भक्तगण यातायात के लिए लोकल ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई स्टेशनों पर काफी भीड़ हो जाती है। गणेशोत्सव के दौरान स्टेशनों पर होनेवाली भीड़ को देखते हुए रेलवे पुलिस ने करीब १० स्टेशनों पर सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया है। इन स्टेशनों पर गणेशोत्सव के दौरान से सबसे अधिक भीड़ होती है। यहां रस्सी का इस्तेमाल कर भीड़ को नियंत्रित  किया जाएगा। इन स्टेशनों पर भीड़ अधिक न बढ़े इसके लिए रेलवे पुलिस यहां अधिक सतर्क रहेगी। इतना ही नहीं आने-जाने के लिए महिला व पुरुष की अलग कतार लगाई जाएगी। इस बात का ख्याल रखेगी कि इन स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ न हो। इनमें पश्चिम और मध्य रेलवे के पांच-पांच रेलवे स्टेशन का समावेश है। इन स्टेशनों पर रेलवे पुलिस ने विशेष बंदोबस्त किए हैं।
बाप्पा के लिए विशेष बंदोबस्त
गणेश उत्सव में बाप्पा के आगमन व विसर्जन के दौरान मुंबई में भीड़ काफी बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग इस दौरान आवागमन के लिए रेलवे से यात्रा करना ज्यादा मुनासिब समझते हैं। होनेवाली भीड़ को देखते हुए रेलवे पुलिस ने स्टेशनों पर चाकचौबंद बंदोबस्त किया है। उपनगरीय रेल मार्ग के ऐसे १० स्टेशन हैं, जहां बाप्पा के भक्तों की होनेवाली भीड़ को देखते हुए सुरक्षा बेहद सख्त कर दी गई है।
रेलवे पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज से गणपति बाप्पा का आगमन हो रहा है। गणेश उत्सव के दौरान भक्त दादर स्थित सिद्धिविनायक मंदिर, लोअर परेल में लालबाग का राजा के दर्शन के लिए आते हैं जबकि सीएसएमटी, ठाणे, दिवा, पनवेल, रोहा, मुंबई सेंट्रल से गांव जाने के लिए मेल एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ते हैं। वहीं गिरगांव चौपाटी विसर्जन के लिए प्रसिद्ध है। गणेश उत्सव के ग्यारहवें दिन यहां पर लालबाग के राजा से लेकर चर्नी रोड, मरीन लाइन और चर्चगेट के गणेश उत्सव मंडलों द्वारा स्थापित बाप्पा की मूर्तियां विसर्जन के लिए लाई जाती हैं। उस दौरान गिरगांव चौपाटी और आस-पास के क्षेत्रों में गणेश भक्तों की भीड़ काफी बढ़ जाती है। ऐसा ही नजारा दादर चौपाटी, जुहू चौपाटी का होता है। इन चौपाटियों पर विसर्जन की झलक देखने के लिए आस-पास के रेलवे स्टेशनों पर लोगों की काफी भीड़ बढ़ जाती है।
पश्चिम रेलवे आरपीएफ के विभागीय रेल मंडल सुरक्षा आयुक्त अनूप शुक्ला ने बताया कि लोअर परेल, दादर, मरीन लाइन, मुंबई सेंट्रल जैसे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर ज्यादा भीड़ न हो इसलिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। स्टेशन पर क्विक रिस्पॉन्स टीम, महिला और पुरुष भक्तों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए आरपीएफ की महिला और पुरुष जवानों को स्टेशनों पर तैनात किया गया है। कोई हताहत न हो इसलिए स्टेशन परिसर में आनेवाले लोगों की जांच की जाएगी।
रेलवे पुलिस के अनुसार दादर स्टेशन (मध्य-पश्चिम), सीएसएमटी, ठाणे, पनवेल, रोहा, चर्चगेट, चर्नी रोड, मरीन लाइन, मुंबई सेंट्रल, लोअर परेल स्टेशन पर कोई गड़बड़ी गणेश उत्सव के दौरान न हो इसलिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। वहीं रेलवे लोहमार्ग पुलिस के डीसीपी पुरुषोत्तम कराड ने बताया कि लालबाग जाने वाले भक्तों के लिए विशेष रूप से चिंचपोकली स्टेशन पर काफी भीड़ होती है। इसके अलावा भायखला, करी रोड में भीड़ न हो इसलिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।