मनपा करेगी सेवा-सुविधा में विकास, शहर को मिलेगी नई सौगात

मुंबई महानगरपालिका के कैलेंडर में २०१९ नई सेवा और सुविधा विकास का साल होगा। जिसके तहत स्वास्थ्य, संसाधन विकास, मनोरंजन, कोस्टल रोड जैसे अहम क्षेत्र हैं जिन पर इस वर्ष मनपा शहरवासियों को बड़ा उपहार देगी। मुंबई मनपा शहर के जीवन चक्र में समाहित है। वह स्वास्थ्य, सेवा, संसाधन विकास, शिक्षा समेत मानव जीवन को आसान बनाने में लगने वाली कई सुविधाओं की पूर्ति करती है। साल-दर-साल सुविधाओं का विकास उसका लक्ष्य रहा है। ऐसे में २०१९ का वैâलेंडर भी शहरवासियों के लिए बहुत कुछ नया लेकर आ रहा है। जिसमें खेल कॉप्लेक्स, साइकिल ट्रैक, चिकित्सकीय सुविधा, कोस्टल रोड, उद्यान और इज ऑफ डुइंग बिजनेस से संबंधित विभिन्न योजनाओं का समावेश है।
दो नए खेल कांप्लेक्स
नए वर्ष में मुंबईकरों को दो नए खेल कांप्लेक्स मिलनेवाले हैं। बोरीवली और अंधेरी के वीरा देसाई पर बनाए जा रहे खेल कांप्लेक्स का काम अंतिम चरण में है। दोनों ही अति आधुनिक होंगे जहां न सिर्फ शौक पूरा होगा बल्कि हुनर भी निखरेगा।
मिलेगा उद्यानों का गुलदस्ता
मनपा क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले स्कॉयवॉक, मेट्रो पुल, फ्लाईओवर के नीचे नए वर्ष में २२ उद्यान विकसित किए जाएंगे। इस उद्यान में जॉगिंग ट्रैक, स्केटिंग ट्रैक सहित बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए  कुछ न कुछ सामग्री उपलब्ध होगी।
कोस्टल रोड के कार्य को गति
‘सुखमय प्रवास खुले में सांस’ इस घोषवाक्य के साथ शुरू हो रहे कोस्टल रोड के कार्यों को नए वर्ष में और गति मिलेगी। शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की संकल्पना से साकार होनेवाले कोस्टल रोड का काम चार वर्ष में पूरा होगा।
जीर्णोद्धार से सुधारेंगे पुरातत्व
मुंबई की ऐतिहासिक जगहों में हुतात्मा चौक भी जाना जाता है। हुतात्मा चौक के १५० वर्ष पुराने ऐतिहासिक धरोहर फ्लोरा फाउंटेन के जीर्णोद्धार का काम अंतिम चरण में है। नए वर्ष में यह फाउंटेन मुंबईकरों की सेवा में उपलब्ध होगा। इसके अलावा दक्षिण मुंबई के हेरिटेज पद पथ और पुराने स्ट्रीट लाइट का जीर्णोद्धार का काम नए वर्ष में शुरू होगा। मनपा की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक वस्त्रोद्योग संग्रहालय के पहले चरण का काम भी नए वर्ष में शुरू होगा।
प्राणी संग्रहालय में मेहमान
वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान व प्राणी संग्रहालय के आधुनिकीकरण का काम जारी है। इसके तहत पशु-पक्षियों के लिए नए १७ पिंजरे बनाए जा रहे हैं। इन पिंजरों में मुंबईकर नए वर्ष में नए मेहमानों का दीदार कर पाएंगे। बाघ, नील गाय, सियार और लोमड़ी मुंबईकरों को नए वर्ष में देखने को मिलेंगे।
अस्पताल का आधुनिकीकरण
मुंबईकरों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में मनपा प्रयासरत रही है। इसी कड़ी में उपनगरीय अस्पतालों के आधुनिकीकरण करने का काम मनपा नए साल में भी जारी रखेगी। इसी के तहत बोरीवली के श्री हरिलाल भगवती अस्पताल, मुलुंड के एम.टी. अग्रवाल अस्पताल के अधुनिकीकरण का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही उपनगरीय अस्पतालों में २७४ डॉक्टरों की भर्ती भी नए वर्ष में होगी। इसके अलावा हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे चिकित्सकीय महाविद्यालय व डॉ. रु.न. कूपर अस्पताल में सर्जरी के लिए मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और हृदय रोगियों के लिए वैâथलैब शुरू करने की प्रशासकीय कार्यवाही वर्ष २०१९ में पूरी होगी। मनपा अस्पतालों, दवाखानों और प्रसूतिगृह में नए वर्ष से हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम को वर्ष २०१९ में चरणबद्ध तरीके से अमल में लाया जाएगा।
नया पशु अस्पताल
पालतू जानवरों के लिए महालक्ष्मी में नया अस्पताल बनाने की निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस अस्पताल के निर्माण की प्रत्यक्ष कार्यवाही २०१९ में शुरू होगी। इसके अलावा देवनार, मालाड और महालक्ष्मी में जानवरों के लिए प्रस्तावित श्मशान भूमि से संबंधित कार्यवाही २०१९ के अंत में पूरी हो जाएगी।
रोबो से होगी नाला सफाई
मुंबई शहर के ब्रिटिशकालीन भूमिगत ड्रेनेज लाइनों की सफाई नए साल में रोबो द्वारा की जाएगी। शहर की करीब ७० किलोमीटर लंबी भूमिगत ड्रेनेज लाइन की सफाई पहले बार रोबो से होगी।
 मास्टर प्लान पर अमल
मुंबई के विकास का २० वर्षों का मास्टर प्लान मनपा ने तैयार किया है। इस मास्टर प्लान को राज्य सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है। २० वर्षों के इस नए विकास नियंत्रण नियमावली को नए साल से अमल में लाया जाएगा।