मनपा स्कूलों में हो, शिक्षा पाने की होड़, आदित्य ठाकरे का सपना

मनपा के १,२३० स्कूलों में तीन लाख से अधिक विद्यार्थी नौ भाषाओं के माध्यम से शिक्षा हासिल कर रहे हैं। मनपा स्कूलों में विद्यार्थियों का डेंटल से लेकर मेंटल केयर किया जाता है। इसके बाद भी परिणाम क्यों गिर रहा है, इसका पता लगाने की जरूरत है। इंटरनल मार्क्स बंद होने से परिणाम भले ही गिरा हो लेकिन अन्य कारणों का भी पता लगाने की जरूरत है। इसके लिए सामाजिक संस्थाओं की मदद लेकर उपाय योजना की जाएगी। मनपा स्कूलों में शिक्षा पाने की होड़ होनी ही चाहिए, यह मेरा सपना है। इन शब्दों में शिवसेना नेता व युवासेनाप्रमुख आदित्य ठाकरे ने अपने विचार व्यक्त किए। कल मनपा मुख्यालय में आदित्य ठाकरे की प्रमुख उपस्थिति और महापौर की अध्यक्षता में शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की विशेष बैठक हुई।
मनपा के शिक्षा विभाग को अति आधुनिक करने के लिए थर्ड पार्टी ‘नेबिट’ संस्था से ऑडिट कराया जाएगा। एक माह में रिपोर्ट आने के फौरन बाद इस वर्ष से शिक्षा प्रणाली में आवश्यक सुधार और बदलाव किए जाएंगे। इन शब्दों में शिवसेना नेता व युवासेनाप्रमुख आदित्य ठाकरे ने अपने विचार व्यक्त किए।
कल मनपा मुख्यालय में महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर की अध्यक्षता में हुई बैठक में आदित्य ठाकरे प्रमुख रूप से उपस्थित थे। इस दौरान उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के कामों का जायजा लिया। मनपा विद्यार्थियों को २७ स्कूली वस्तुएं मुफ्त में देने के अलावा बेस्ट बस पास की सुविधा दी जाती थी, साथ ही नए स्कूलों की इमारत का निर्माण और मरम्मत भी की जा रही है। बदलते समयानुसार विद्यार्थियों को और दर्जेदार शिक्षा देने के लिए शिक्षा प्रणाली में आवश्यक बदलाव और सुधार के लिए थर्ड पार्टी से ऑडिट कराए जाने की बात आदित्य ठाकरे ने कही। मनपा स्कूलों के घटे दसवीं के परीक्षा परिणाम को बढ़ाने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएंगे, जिसमें विद्यार्थियों को अतिरिक्त क्लास, शिक्षकों को अत्याधुनिक शिक्षा प्रणाली की ट्रेनिंग भी दिए जाने की बात भी आदित्य ठाकरे ने कही। मनपा स्कूलों के बाथरूम, वैंâटीन को स्वच्छ करने के लिए एनजीओ की मदद ली जाएगी। कई अस्पतालों में शुरू मरम्मत कार्य के चलते मरीजों को परेशानी न हो, इस पर उपाय योजना करने, अस्पतालों में दवाओं की आपूर्ति करने आदि विषयों पर बैठक में चर्चा होने की बात आदित्य ठाकरे ने कही।
इस दौरान आदित्य ठाकरे ने दसवीं परीक्षा में ९३.२० प्रतिशत अंक हासिल करनेवाले मनपा विद्यार्थी जैसवार राज महेंद्र प्रसाद का सत्कार भी किया। इस मौके पर महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर, मनपा सदन नेता विशाखा राऊत, स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव, शिक्षा समिति अध्यक्ष अंजलि नाईक, स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष अमेय घोले, मंगेश सातमकर, अतिरिक्त मनपा आयुक्त अश्विनी जोशी उपस्थित थीं।

 वर्तमान में मॉनसून तैयारी को प्राथमिकता
विधानसभा चुनाव लड़ेंगे क्या? इस सवाल के जवाब में आदित्य ठाकरे ने कहा कि वर्तमान में सूखे के निवारण और मॉनसून की तैयारी को प्राथमिकता दी जा रही है। मॉनसून पूर्व कार्यों के जायजे को लेकर शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे, महापौर की उपस्थिति में बैठक हो चुकी है। मॉनसून से निपटने के लिए मनपा ने तैयारी की है, जिससे कहीं जलजमाव नहीं होने की आशा आदित्य ठाकरे ने जताई है। मुंबई में शुरू मेट्रो जैसे कई इंप्रâास्ट्रक्चर कामों के चलते जलजमाव होने की संभावना भले ही बनी हो लेकिन मनपा ने आवश्यकता के तहत उन जगहों पर पंप की व्यवस्था की है, ऐसी जानकारी भी आदित्य ठाकरे ने दी।