" /> मरीजों को मनपा बताएगी पॉजिटिव रिपोर्ट, निजी लैब पर लगी पाबंदी

मरीजों को मनपा बताएगी पॉजिटिव रिपोर्ट, निजी लैब पर लगी पाबंदी

कोरोना संक्रमित की रिपोर्ट मिलने के बाद मरीजों के मन में होनेवाले भय और गड़बड़ी को टालने के लिए मनपा ने नया निणर्‍य लिया हैं। इसके तहत अब निजी लैब मरीजों को कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट नहीं दे पाएंगे। मरीजों को पॉजिटिव रिपोर्ट की जानकारी मनपा देगी। इसके साथ ही मरीजों को बेड उपलब्ध कराने से लेकर आवश्यक मार्गदर्शन का काम भी मनपा करेगी।

बता दें कि मुंबई सहित देशभर में कोरोना के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है। राज्य सरकार द्वारा कोरोना को दूर करने के लिए उठाए गए कदमो से सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं, ऐसे में हाल ही में मनपा द्वारा एक नया निणर्‍य लिया गया है।

इसके तहत मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने सभी निजी परीक्षण केंद्रों को ये निर्देश दिए हैं कि कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी वे मरीजों को इसकी सूचना नहीं देंगे। पॉजिटिव मरीजों से स्वयं मनपा संपर्क करेगी और उन्हें कोरोना संक्रमित होने की जानकारी देगी। हालांकि मनपा आयुक्त ने निजी लैब को नेगेटिव रिपोर्ट की जानकारी मरीजों को देने की छूट दी हैं।

इस प्रकार होगी कार्रवाई
मरीजों की शिकायतों, समस्याओं और सुविधा के लिए मनपा द्वारा हेल्पलाइन नंबर १९१६ की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही सभी २४ वार्डों में वॉर रूम शुरू किए जाएंगे। इसके लिए विशेषज्ञ, चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारियों की एक टीम कार्य कर रही है।
संपर्क करने की व्यवस्था
ए वार्ड – २२७० ०००७,
बी वार्ड – २३७५९०२३,
सी वार्ड – २२१९७३३१,
डी वार्ड – २३८३५००४,
ई वार्ड – २३०००१५०,
एफ/दक्षिण वार्ड २४१७७५०७, एफ/उत्तर वार्ड २४०११३८०, जी/दक्षिण वार्ड २४२१९५१५, जी/उत्तर वार्ड २४२१०४४१,
एच/पूर्व वार्ड २६६३ ५४००, एच/पश्चिम वार्ड २६४४ ०१२१, के/पूर्व वार्ड २६८४७०००,
के/पश्चिम वार्ड-२६२० ८३८८, पी/दक्षिण वार्ड २८७८ ०००८, पी/उत्तर वार्ड २८४४०००१, आर/दक्षिण वार्ड २८०५ ४७८८, आर/उत्तर वार्ड २८९४७३५०, आर/मध्य वार्ड – २८९४७३६०.
एल वार्ड – २६५०९९०१,
एम/पूर्व वार्ड – २५५२६३०१,
एम/पश्चिम वार्ड – २५२८४०००,
एन वार्ड – २१०१०२०१,
एस वार्ड – २५९५४०००,
टी वार्ड – २५६९४०००