" /> मांडवा से अलीबाग तक सड़कों की मरम्मत के कार्यों को दो गति – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

मांडवा से अलीबाग तक सड़कों की मरम्मत के कार्यों को दो गति – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

भाऊचा धक्का से मांडवा रो-रो पैक्स फेरी सेवा जल्द से जल्द शुरू की जाएगी। मांडवा से अलीबाग तक की २१ किमी की सड़कों के मरम्मत के काम को गति देने का निर्देश मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिया। सार्वजनिक निर्माण व राजस्व विभाग को इस काम में आनेवाली अड़चनों को तत्काल दूर करने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया।
भाऊचा धक्का से मांडवा रो-पैक्स फेरी सेवा के संदर्भ में कल विधान भवन में बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मांडवा जेट्टी स्थित मूलभूत सुविधा में बढ़ोत्तरी करने की आवश्यकता है। मांडवा स्थित जेट्टी के पास जो अतिक्रमण है उसे दूर करें, पार्किंग का विस्तार, स्वच्छता गृह व प्रथमोचार आदि सुविधाएं उपलब्ध कराकर देने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए। भाऊचा धक्का से मांडवा रो-पैक्स फेरी सेवा बारिश तक शुरू हो जाएगी। ऐसी अपेक्षा मुख्यमंत्री ने इस मौके पर व्यक्त की। भाऊचा धक्का से मांडवा रो पैक्स फेरी सेवा करने के संदर्भ में सभी यंत्रणा की तैयारी व यह सेवा जल्द से जल्द वैâसे शुरू होगी, इस विषय पर इस बैठक में विस्तार से चर्चा हुई। मुंबई मेरीटाइम बोर्ड इस मौके पर रो-पैक्स फेरी सेवा के संदर्भ में प्रस्तुतीकरण किया। इस मौके पर मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय भाटिया, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव आशीष कुमार सिंह, कोकण विभागीय आयुक्त शिवाजी दौंड, मेरीटाइम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामास्वामी एन, कोकण विभाग के विशेष पुलिस महानिदेशक निकेत कौशिक, रायगढ़ जिलाधिकारी निधि चौधरी सहित शिपिंग एंड ट्रेडिंग कंपनी के प्रतिनिध उपस्थित थे।
मुंबई के भाऊचा धक्का से मांडवा की दूरी सड़क मार्ग से जाने पर १०९ किमी है और यात्रा करने में करीब तीन घंटे लगते हैं परंतु भाऊचा धक्का से मांडवा रो-पैक्स फेरी की सेवा द्वारा जलमार्ग से यात्रीr ४५ मिनट में भाऊचा धक्का से मांडवा का अंतर तय कर लेंगे। भाऊचा धक्का से मांडवा रो-पैक्स सेवा से यात्रियों का समय और र्इंधन दोनों की बचत होगी। इसके साथ ही नई मुंबई, पनवेल परिसर का यातायात भी सुगम होगा। साथ ही पर्यटन को गति मिलेगी। भाऊचा धक्का स्थित जेट्टी व टर्मिनल का निर्माणकार्य मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के माध्यम से किया जाएगा। वहीं मांडवा स्थित जेट्टी के लिए टर्मिनल का निर्माणकार्य महाराष्ट्र मेरीटाइम बोर्ड के मार्फत किया जाएगा। केंद्र सरकार की सागरमाला योजना के तहत और राज्य सरकार ५०-५० प्रतिशत निधि उपलब्ध कराकर देगी। भाऊचा धक्का से मांडवा के दरम्यान रो-पैक्स सेवा के लिए एमटूएम जहाज मुंबई में दाखिल हो गया है। करीब पांच सौ यात्री और १८० वाहन ले जाने की क्षमता इस जहाज में है।