" /> मुंबई का मेगा कोरोना केयर अस्पताल

मुंबई का मेगा कोरोना केयर अस्पताल

*ऑक्सीजन, डायलिसिस और आईसीयू की सुविधा
*गोरेगांव के नेस्को ग्राउंड में चरणबद्ध तरीके से बन रहा है अस्पताल

मुंबई का सबसे बड़ा मेगा कोरोना केयर अस्पताल यानी सीसीसी 2 बनकर तैयार हो रहा है। मनपा द्वारा गोरेगांव के नेस्को ग्राउंड के प्रदर्शनी केंद्र में चरणबद्ध तरीके से यह हॉस्पिटल कोरोना मरीजों के लिए तैयार किया जा रहा है। यहां पांच हॉल में कोरोना केयर सेंटर बनाया जा रहा है जिसमें से एक हॉल में सेंटर का काम पूरा हो गया है और इसे मरीजों के लिए शुरू भी कर दिया गया है। शेष काम 15 दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा।

ये हैं सुविधाएं
करीब 3,000 बेड के इस ऑक्सीजनयुक्त कोविड सेंटर में मरीजों के लिए कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। मनपा अफसरों की मानें तो इस सेंटर में अब तक 14 डॉक्टर एवं 70 लोगों का नर्सिंग स्टाफ आ चुका है। अन्य डॉक्टर व नर्स जरूरत के हिसाब से आएंगे। इसके अलावा यहां 50 बेड डायलिसिस और 100 बेड का आईसीयू होगा। ये दोनों काम युद्धस्तर पर हो रहे हैं, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। यह मुंबई का सबसे बड़ा मेगा कोरोना केयर सेंटर है। यहां 200 से अधिक टॉयलेट तैयार हैं। जरूरत पड़ने पर मनपा अधिक टॉयलेट बना सकती है। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट और बाथरूम बनाए गए हैं। प्रत्येक बेड के पास पंखे की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे व पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे इस मेगा अस्पताल के कार्यो का निरीक्षण कर चुके हैं।

बढ़ाए जा सकते हैं बेड
यहां हॉस्पिटल की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। जरूरत पड़ने पर यहां बेड की संख्या 3,000 से अधिक की जा सकेगी। वहीं मनपा के अन्य अधिकारी ने बताया कि यह सेंटर क्वारंटीन से अलग होगा। इनमें स्लम एरिया से लाए गए ज्यादातर सीनियर सिटीजन, जिन्हें डायबीटीज, दमा और हृदय रोग जैसी बीमारियां हैं, उन्हें रखा जाएगा। यहां ऐसे मरीजों को रखा जाएगा, जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत होगी।