मुंबई मनपा ने पेश किया महाविकास का बजट

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के विकास का बजट कल मनपा आयुक्त ने स्थायी समिति के समक्ष पेश किया। वर्ष २०१९-२० के आर्थिक बजट में कर का बोझ बढ़ानेवाला कोई भी प्रस्ताव न होने से मुंबईकरों को बड़ी राहत मिली है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष का बजट १२.६० फीसदी से बढ़कर ३० हजार ६९२ करोड़ रुपए पहुंच गया है। इस बजट में बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता दी गई है। शहर के रोड व पुल जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए निधि उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही घाटे में चल रही बेस्ट की मदद के लिए बजट में १४ करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है।
मुंबई मनपा आयुक्त अजोय मेहता ने वर्ष २०१९-२० का आर्थिक बजट कल स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव के समक्ष पेश किया। इस बजट में बुनियादी ढांचे के विकास पर अधिक जोर दिया गया है। यातायात समस्या का निदान करनेवाली कोस्टल रोड, गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड, जर्जर पुलों की मरम्मत, मुंबई को आग से बचाने के लिए अग्निशमन दल को सक्षम बनाने, नदी का सौंदर्यीकरण, बाजार, जल सुरंग, गारगाई, मल नि:सारण परियोजना आदि कार्यों के लिए बजट में करोड़ों रुपए की निधि का प्रावधान किया गया है जिससे कहा जा सकता है कि मनपा का यह बजट महाविकास का बजट है।

कोस्टल रोड के लिए १,६०० करोड़
शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की संकल्पनावाले कोस्टल रोड का काम अक्टूबर से शुरू हो गया है। पहले चरण में ९.९८ किमी का कोस्टल रोड बनेगा। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कोस्टल रोड के लिए ७२९ करोड़ रुपए की अधिक निधि बजट में प्रावधान की गई है। पिछले वर्ष २०१८-१९ में कोस्टल रोड के लिए ८७१ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था, जबकि इस बार १,६०० करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड के लिए १०० करोड़
पूर्व-पश्चिम उपनगर को जोड़नेवाला गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड मनपा की महत्वाकांक्षी परियोजना है। १२.२० किमी के इस लिंक रोड के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है। दूसरे चरण का काम इस आर्थिक वर्ष में प्रस्तावित किया गया है। दूसरे चरण में फिल्म सिटी स्थित रत्नागिरी होटल जंक्शन के पास १.२६० किमी लंबे फ्लाईओवर का निर्माण कार्य, एलबीएस रोड पर तानसा पाइप लाइन से नाहुर तक का काम किया जाएगा। इस बार जीएमएलआर के लिए बजट में १०० करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
सड़क व यातायात के लिए १,५२० करोड़ रुपए
पिछले कुछ वर्षों में मनपा ने मुंबई की सड़कों को चकाचक करने पर जोर दिया है। वर्ष २०१९-२० में ३७० किमी सड़कों का काम किया जाएगा इसमें १०६ किमी सड़कों का कांक्रीटीकरण, १७२ किमी सड़कों का डांबरीकरण और ९२ किमी सड़कों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। मनचेरजी जोशी रोड, मौरलैंड रोड, जेवीएलआर, एसवी रोड से महावीर नगर लिंक रोड, सुंदर नगर, चर्च पखाड़ी रोड, घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड और एलबीएस रोड इन मुख्य सड़कों का काम भी किया जाएगा। इस वर्ष १९ जंक्शन का काम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा। नई फुटपाथ पॉलिसी के तहत फुटपाथ के लिए १०० करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वर्ष २०१९-२० में १.०५, ३०० एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम प्रस्तावित किया गया है। १२ ब्लैक स्पॉट की डिजाइन तैयार की जाएगी।

साहेब के स्मारक के लिए पांच करोड़ रुपए
सामना संवाददाता / मुंबई
हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे का स्मारक शिवाजी पार्क स्थित महापौर निवास पर बनाया जानेवाला है। इसके लिए राज्य सरकार ने स्मारक समिति को जगह भी हस्तांतरित कर दी है। साहेब के स्मारक के लिए मनपा ने इस बार बजट में पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। बता दें कि महापौर निवास में साहेब के स्मारक का निर्माण कार्य किया जाएगा। आर्थिक वर्ष २०१९-२० में स्मारक के कार्य का शुभारंभ हो सकता है। शिवसेनाप्रमुख के जन्मदिन पर स्मारक के लिए उक्त जगह शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे की प्रमुख उपस्थिति में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने स्मारक समिति को हस्तांतरित की है। इसके बाद वहां गणेश पूजन किया गया था। मनपा आयुक्त अजोय मेहता ने अपने बजट भाषण में बताया कि इस बार बजट में स्मारक के लिए पांच करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

मुंबई का सुधरेगा इंफ्रस्ट्रक्चर
– १,६०० करोड़ कोस्टल रोड
– १,५२० करोड़ सड़क
– ६०० करोड़ का पुल

 कोई नया कर नहीं
– ३०,६९२ करोड़ का बजट
– घाटेवाली बेस्ट को मदद
– बनेगी ३७० किमी सड़क
– १०६ किमी का कांक्रीटीकरण
-१७२ किमी का डांबरीकरण

स्वास्थ्य बजट
– १० ज्ञ् बढ़ा
– कुल ३,६३६ करोड़
– २६ मेडिकल उपकरण आएंगे
– आएगी ३ नई एमआरआई

मूलभूत व विशेष सेवा का स्वास्थ्य बजट
मनपा ने एक बार फिर मुंबई के लिए प्रगतिशील बजट पेश किया है। मुंबईकरों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए मनपा ने कमर कस ली है। स्वास्थ्य सेवा सुदृढ़ बनाने हेतु मनपा ने ४,१५१ करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। मनपा की डिस्पेंसरीज के कायाकल्प से लेकर उपनगरीय अस्पतालों को सुपर स्पेश्यलिटी बनाने और बड़े अस्पतालों को नई तकनीक मुहैया कराने की योजना बजट में बनाई गई है ताकि शहर में रह रहे गरीब रोगियों को निजी अस्पतालों जैसी सुविधा मिले। मनपा के नायर अस्पताल व कॉलेज के डीन डॉ. रमेश भारमल ने कहा कि गरीब रोगियों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने पर जोर दिया गया है। फिर चाहे मूलभूत सेवा हो या विशेष उपचार या फिर नई टेक्नोलॉजी। एक वरिष्ठ डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मनपा के अस्पतालों पर मरीजों का बोझ बढ़ते जा रहा है। मनपा अत्याधुनिक मशीनें तो ला रही है परंतु मानव संसाधन की कमी अब भी है। मनपा को संसाधन बढ़ाने पर भी जोर देना चाहिए।


शुरू होगा प्लाज्मा सेंटर
गोवंडी शताब्दी में नेशनल प्लाज्मा फ्रैक्शनेशन सेंटर (एनपीएफसी) के लिए २५ लाख प्रावधान बजट में किया गया है। उक्त केंद्र में प्लाज्मा को प्रोसेस कर एल्ब्यूमिन, आईजीजी और पैâक्टर ९ बनाया जाएगा और मनपा अस्पतालों में आनेवाले जरूरतमंदों को किफायती दामों में दिया जाएगा।
आत्याधुनिक मशीन और तकनीक
मनपा ने इस बार बजट में १०० करोड़ रुपए का प्रावधान अस्पतालों में अत्याधुनिक मशीन और तकनीक लाने के लिए किया है। मनपा के सायन अस्पताल में गहन जांच के लिए पहली बार टेस्ला ३ की एमआरआई मशीन लाई जाएगी जो बारीकी से जांच कर बीमारी को पकड़ेगी। केईएम और नायर अस्पताल में भी १.५ टेस्ला एमआरआई मशीन लाई जाएगी। नायर डेंटल कॉलेज व अस्पताल को नई कोन बीम सीटी स्वैâन और नायर अस्पताल के लिए सीपीईटी गामा वैâमरा लाने के साथ-साथ सभी पुरानी सीटी स्कैन मशीनों को भी हटाकर नई मशीनें लाई जाएगी।
स्वास्थ्य बजट में वृद्धि
मुंबईकर का स्वास्थ्य सुधारने के लिए इस बार मनपा ने स्वास्थ्य बजट को पिछले साल के ३,३११.७३ करोड़ से बढ़ाकर २०१९-२० के लिए ४,१५१.१४ करोड़ रुपए कर दिया है। पिछले साल की तुलना में लगभग १० प्रतिशत बजट बढ़ाया गया है।

-२६ प्रकार के मेडिकल इक्विपमेंट लाएगी मनपा,
-प्रोफेसरों और सहायक प्रोफेसरों की ५११ पोस्ट भरी जाएंगी।
-हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे कॉलेज बिल्डिंग के निर्माण के लिए ३५ करोड़ का प्रावधान
-फरवरी से शुरू होगा मनपा के उपनगरीय अस्पतालों का काम।
-एमटी अग्रवाल, शताब्दी गोवंडी और बोरीवली स्थित भगवती अस्पताल का होगा पुनर्निर्माण। २०१९-२० में २६.८८ करोड़ का प्रावधान किया गया है।

– शिक्षा बजट २७३३.७७ करोड़ रुपए
-स्वास्थ्य बजट ४,१५१.१४ करोड़ रुपए
-विकास नियोजन अमल के लिए ३,३२३.६४ करोड़ रुपए
-शहरी गरीबों के विकास के लिए ९,२६८.९० करोड़ रुपए
-जीएसटी की नुकसान भरपाई ९०७३.२६ करोड़ रुपए की होगी आय
-प्रॉपर्टी टैक्स से मिलेंगे ३४५३.६४ करोड़ रुपए
– ६.६० करोड़ रुपए सरप्लस
-कोस्टल रोड के लिए १,६०० करोड़ रुपए
-गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड के लिए १०० करोड़ रुपए
– घनकचरा व्यवस्थान संबंधित बड़ी परियोजना के लिए १७६.९१ करोड़ रुपए
– वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान व प्राणी संग्रहालय आधुनिकीकरण के लिए १०० करोड़ रुपए प्रावधान
– वस्त्रोद्योग संग्रहालय के लिए १५ करोड़ रुपए
-२१वीं सदी का बनेगा स्कूल
– मनपा विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, संगीत, खेल, के लिए किया जाएगा तैयार

 बेस्ट को मदद
आर्थिक घाटे में चल रही बेस्ट के विभिन्न उपक्रमों की भरपाई के लिए बजट में ४४.१० करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। इसके अलावा दिव्यांगों, बुजुर्गों, मनपा विद्यार्थियों को बस किराए में दी जानेवाली रियायत के लिए करीब ४५.१० करोड़ रुपए का प्रावधान भी मनपा ने बजट में किया है।
 पुलों के लिए ६०० करोड़ रुपए
२३७ जर्जर पुलों की मरम्मत से लेकर वर्तमान फ्लाईओवर के काम तथा नए प्रस्तावित पुलों के लिए मनपा ने बजट में ६०० करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड फ्लाईओवर, मृणाल ताई गोरे फ्लाईओवर, एसवी रोड केंद्र फ्लाईओवर, माहिम कॉजवे स्थित मीठी नदी पर पुलों के पुनर्निर्माण, कर्नाक पुल, हैंकॉक पुल, ड्राइव इन थिएटर के पास मीठी नदी पर पुल, अमरनाथ टॉवर के पास पुल, विक्रोली और विद्याविहार रेलवे स्टेशन के पास आरओबी बनाने का काम प्रगतिपथ पर है। इन कार्यों के लिए २६१ करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। इसके अलावा गिरगांव चौपाटी स्थित पादचारी पुलों के लिए स्वचलित सीढ़ी, केशवराव खाडे मार्ग से सात रास्ता जंक्शन और डॉ. ई. मोजेस रोड से महालक्ष्मी स्टेशन, सात रास्ता को जोड़नेवाले आरओबी, मालाड के इनफिनीटी मॉल के पास पुल, लोखंडवाला, अंधेरी से मालाड तक एलिवेटेड रोड, एयरपोर्ट प्राधिकरण के पास पुल और जोगेश्वरी-पश्चिम रेलवे मार्ग पर पुल का विस्तारीकरण जोगेश्वरी-पूर्व कमाल अमरोही स्टूडियो तक करने का कार्य मनपा ने प्रस्तावित किया है। चरणबद्ध तरीके से किए जानेवाले इन कार्यों के लिए ३७.४३ करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है।
 स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज के लिए ८२५.०५ करोड़
स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज के लिए मनपा ने इस बार बजट में ८२५.०५ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। पंपिंग स्टेशन से लेकर नालों की सफाई, नदी का सौंदर्यीकरण आदि कार्यों पर खर्च किया जाएगा। इसके अलावा इर्ला नाला से सटकर साइकिल ट्रैक के लिए बॉलीवुड कलाकारों के लिए ‘वॉक ऑफ फेम’ बनाया जाएगा।
 अग्निशमन दल होगा सक्षम
मुंबई में निरंतर घट रही आग की घटनाओं को रोकने के लिए मनपा ने बजट में अग्निशमन दल को सक्षम बनाने पर जोर दिया है। आपदा प्रतिसाद की समयावधि को कम करने के लिए अग्निशमन दल की क्षमता और मूलभूत सुविधा आधुनिक करने के लिए इस बार बजट में २०१.४३ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। ड्रील टॉवर कम मल्टीयुटीलीटी ट्रेनिंग स्मियुलेटर निर्माण करने का मनपा ने बजट में प्रस्तावित किया है।
 नए जल स्रोत
मुंबई में भविष्य में होनेवाली पानी की मांग को देखते हुए मनपा ने गारगाई, पिंजाल और दमन गंगा-पिंजाल नदी जोड़ परियोजना प्रस्तावित की है। इसमें गारगाई परियोजना के लिए सभी अनुमति मिल चुकी है। इस परियोजना के लिए १२२.९० करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा जल सुरंग के लिए ५८ करोड़ जलाशयों की मरम्मत के लिए ५२.६० करोड़, पुरानी पाइपलाइन की मरम्मत के लिए १२९.८१ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
 आय घटी
मनपा की आय का मुख्य स्रोत चुंगी बंद होने के बाद प्रॉपर्टी टैक्स और विकास नियोजन से होनेवाली आय पर ही मनपा निर्भर है। लेकिन इन दोनों क्षेत्रों में भी आय घटी है। पिछले वर्ष प्रॉपर्टी टैक्स से ५,२०६ करोड़ रुपए की आय होने का लक्ष्य मनपा ने रखा था लेकिन रियल इस्टेट पर छाई मंदी के कारण मनपा अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर पाई इसलिए इस बार मनपा ने प्रॉपर्टी टैक्स से ५०१६.१९ रुपए की आय होने का लक्ष्य रखा है। जो पिछले वर्ष की तुलना में १८९.९६ करोड़ रुपए कम है।
 डिपॉजिट रकम का होगा इस्तेमाल
मूलभूत सुविधाओं पर असर न पड़े इसलिए मनपा ने पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी बैंकों में जमा अपने डिपॉजिट निधि का इस्तेमाल विभिन्न परियोजना के लिए करेगी। ७६ हजार करोड़ रुपए में से ५२ हजार करोड़ रुपए परियोजना के लिए आरक्षित रखे गए हैं।