" /> मुंबई वापसी होगी आसान : रेलवे बढ़ा रही है आरक्षण की अवधि

मुंबई वापसी होगी आसान : रेलवे बढ़ा रही है आरक्षण की अवधि

लॉकडाउन के दौरान सभी लोग मुंबई से निकल रहे हैं लेकिन मुंबई कोई नहीं आना चाहता है। रेलवे ने 30 विशेष ट्रेनें और 200 सामान्य मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई हैं, लेकिन मुंबई की ओर आनेवाली सीटें खाली हैं, जो लोग मुंबई से पलायन कर चुके हैं, वे मुंबई वापसी की योजना अब अगले दो-तीन महीनों बाद ही बना सकते हैं। रेलवे 31 मई से ट्रेनों के आरक्षण की अवधि 120 दिन करने जा रही है।

अभी 30 दिन तक की ही है अवधि
अभी श्रमिक ट्रेनों के अलावा जो ट्रेनें चल रही हैं और 1 जून से जो चलने जा रही हैं उनके टिकट आरक्षण की अवधि फिलहाल 30 दिन की ही है। रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार सिस्टम में फीड जितनी भी ट्रेनें हैं उनके आरक्षण की अवधि 31 मई को सुबह 8 बजे से 120 दिन कर दी जाएगी।

बना सकेंगे तत्काल टिकट
रेलके सूत्रों के मुताबिक 1 जून से तत्काल टिकट की व्यवस्था भी शुरू होगी। अभी विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की सुविधा नहीं है। अधिकारी के अनुसार यात्री 1 जून से तत्काल टिकट और करंट बुकिंग का भी लाभ उठा सकेंगे। 1 जून को रवाना होनेवाली ट्रेन के लिए 31 मई को सुबह 8 बजे के बाद तत्काल बुकिंग सुविधा शुरू होगी।

होगी पार्सल बुकिंग
मुंबई से कारोबार करनेवालों के लिए एक राहत की बात है। 1 जून से सामान्य यात्रियों के लिए चलनेवाली सभी 230 ट्रेनों में पार्सल बुकिंग सुविधा भी उपलब्ध होगी। 31 मई को सुबह 8 बजे से ही यात्री इसके लिए बुकिंग करा सकते हैं। रेलवे के मुताबिक सभी 230 ट्रेनों की टिकटों की बुकिंग और कैंसिलेशन स्टेशनों के काउंटर, डाकखानों, यात्री सुविधा केंद्रों, कॉमन सर्विस सेंटर और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों के जरिये शुरू की गई है। यात्रियों को सफर से एक घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा, जहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य होगा औैर स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे।