मुंबई समेत राज्यभर में धूमधाम से मनाई गई शिवजयंती

‘छत्रपति शिवाजी महाराज की जय’ के गगनभेदी जयघोष… शिवराय की वंदना के लिए भगवा झंडा, भगवा दुपट्टा, भगवा परिधान में उमड़ा जनसैलाब… ढोल-ताशों की गूंज के बीच मुंबई समेत राज्यभर में कल तिथिनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती धूमधाम से मनाई गई।
राज्यभर में जगह-जगह शिवजयंती का जल्लोष रहा। शिवजयंती उत्सव मनाते हुए कई जगह सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। दक्षिण मध्य मुंबई के देवनार स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर स्थापित शिवराय की अश्वारूढ़ प्रतिमा पर शिवसेना नेता व युवासेनाप्रमुख आदित्य ठाकरे ने पुष्पहार अर्पित कर उन्हें मानवंदना दी। इसी तरह दक्षिण मुंबई के दारूखाना परिसर में शिव उत्सव मंडल की ओर से शिवजयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। मंडल के अध्यक्ष निंगापा चलवादी ने बताया कि कल यहां शिवराय की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई थी, जिस पर शिवराय के भक्तों ने पुष्पहार अर्पित किया। इस दौरान शिवसेना सांसद अरविंद सावंत की उपस्थिति में शिववंदना की गई। पूर्वी उपनगर गोवंडी के शिवाजीनगर में शिवसैनिकों द्वारा शिवराय की भव्य झांकी निकाली गई, जहां झांकी के साथ-साथ भगवा परिधान पहने शिवसैनिक लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे। इसी तरह घाटकोपर नित्यानंद नगर में नित्यानंद नगर हिंदू युवा मंच की ओर से आयोजित सार्वजनिक शिवजयंती उत्सव में शिव प्रतिमा की भव्य यात्रा निकाली गई। इसके अलावा लालबाग, दादर, भांडुप, मुलुंड, अंधेरी आदि इलाकों में बड़ी धूमधाम से शिवजयंती मनाई गई।
अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शिवराय की प्रतिमा
पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी और हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे द्वारा लोकार्पण की गई शिव छत्रपति की अश्वारूढ़ प्रतिमा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जाते समय आईटीसी होटल के पास नजर आती है। यह प्रतिमा वहां से अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के दर्शनीय परिसर में स्थापित किए जाने की जानकारी विभागप्रमुख व विधायक एड. अनिल परब ने दी।
शिवराज्याभिषेक की भव्य रंगोली
अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार पर ही शिवराज्याभिषेक की भव्य रंगोली बनाई गई है। टर्मिनल में प्रवेश करनेवाले देश-विदेश के पर्यटकों की भीड़ इस रंगोली को देखने के लिए उमड़ पड़ी थी। हवाई अड्डा परिसर में पहली बार इस तरह की रंगोली बनाए जाने की बात भारतीय कामगार सेना के संजय कदम ने कही।