मेरी फिटनेस के ५ मंत्र हैं- सिद्धांत चतुर्वेदी

हिट मूवी ‘गली ब्वॉय’ में ‘श्ण् शेर’ का किरदार निभानेवाले बॉलीवुड स्टार सिद्धांत चतुर्वेदी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। ‘इंडिया के नेशनल क्रश’ नाम से फेमस सिद्धांत रियल लाइफ में काफी एक्टिव हैं। अपनी बिजी लाइफ स्टाइल के बाद भी सिद्धांत फिट और एनर्जेटिक रहते हैं। इसके लिए वह कुछ नियमों का पालन करते हैं।
१. घर का बना खाना- सिद्धांत फास्ट फूड से परहेज करते हैं और हमेशा घर में बना खाने को प्राथिमकता देते हैं। वह बाजार में मिलनेवाले पैकेज्ड और अन्य फूड्स से भी दूर रहते हैं क्योंकि उनमें काफी मात्रा में वैâलोरीज, पैâट, नमक, कार्बोहाइड्रेट आदि काफी अधिक मात्रा में होता है, जो कि शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं।
२. रनिंग- रनिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जो हर किसी के लिए काफी अच्छी तरह से काम करती है। ये फिट रखने, स्टेमिना बढ़ाने और दिन भर बॉडी को चार्ज रखने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे करने के लिए आपको कोई अधिक इंवेस्ट करने की भी जरूरत नहीं होती, हां बस ये है कि रनिंग करने के लिए कुछ समय तो निकालना ही होगा। दौड़ने से शरीर फिट और एक्टिव तो रहता ही है लेकिन इसके साथ-साथ आपको वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है। रनिंग करते समय किन बातों का ख्याल रखें, इसके बारे में जानने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
३. मार्शल आर्ट- मार्शल आर्ट न सिर्फ आपकी बॉडी के लिए बल्कि माइंड के लिए भी काफी अच्छी एक्सरसाइज है। ताइक्वांडो, जूडो, कराटे और कलारीपयट्टू में से यदि आप किसी की भी प्रैक्टिस करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपकी फिजिक टोन होने के साथ-साथ आपका माइंड भी प्रâेश होगा।
४. हैंगिंग, पुशिंग, पुलिंग- मसल्स को एक्टिव और उनकी स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए इन एक्टिविटीज को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। जिम में वर्कआउट करने के दौरान देखा जाता है कि अधिकतर लोग मुख्य रूप से स्पेसिफिक बॉडी पार्ट पर ही ध्यान देते हैं और हैंगिंग, पुशिंग, पुलिंग की तरफ काफी कम। लेकिन ध्यान रखें ये एक्सरसाइज कोर के लिए काफी अच्छी होती हैं इसलिए इन पर भी ध्यान दें।
५. नींद- पर्याप्त नींद सभी के लिए काफी अहम होती है। यदि आप काम, हैवी वर्कआउट और कार्डियो के बाद यदि आप शरीर को आराम नहीं देंगे तो शरीर की स्ट्रेन्थ और मसल्स मास भी कम हो सकता है। सिद्धांत ने बताया कि वे रोज लगभग १० घंटे सोना पसंद करते हैं लेकिन मैं जानता हूं कि अधिकतर लोग १० घंटे नहीं सो सकते इसलिए कम से कम ७-८ घंटे की नींद तो जरूर लें।