मैं खुशनसीब हूं! -आकांक्षा पुरी

इंदौर में जन्मी एवं पली-बढ़ी आकांक्षा पुरी वैसे तो साउथ सिनेमा का एक जाना-पहचाना नाम हैं। उन्होंने मधुर भंडारकर की फिल्म ‘वैâलेंडर गर्ल्स’ से हिंदी सिनेमा में भी डेब्यू किया था और ‘सोनी’ के धारावाहिक ‘विघ्नहर्ता गणेश’ में पार्वती का किरदार निभाकर उन्होंने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की। प्रस्तुत है आकांक्षा पुरी से सोमप्रकाश ‘शिवम’ की हुई बातचीत के प्रमुख अंश।

 पहले फिल्मों की नायिका और अब टीवी सीरियल ‘विघ्नहर्ता गणेश’ में मां पार्वती का किरदार निभाने के बाद आपने दोनों में क्या अंतर महसूस किया?
मेरा काम है अभिनय करना और मैं दोनों तरह के किरदारों में भरपूर एंजॉय महसूस करती हूं। मुझे कुछ ज्यादा अंतर नहीं लगा बस फिल्मों में टाइम बाउंड नहीं होता और सीरियल में टाइम की पाबंदी लग जाती है। मैं लकी हूं कि मैं दोनों जगह काम कर रही हूं।
 क्या आपको लगता है कि मां पार्वती की भूमिका निभाकर आप दर्शकों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हुई हैं?
निश्चित ही मुझे दर्शकों ने जबरदस्त प्यार दिया है। यह पहला ऐसा शो है जहां पर गणेश जी को नई टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है। यह शो कई भाषाओं में प्रसारित हो रहा है। इस शो के दर्शक हिंदी, तमिल और चाइनीज भाषा में सर्वाधिक हैं। ये मेरा सौभाग्य है जो लोग मुझे ग्लैमरस अवतार के बाद मां पार्वती की भूमिका में जबरदस्त पसंद कर रहे हैं।
 आप छोटे पर्दे पर मां की भूमिका निभाकर परिवार के बीच वैâसा कौतूहल महसूस करती हैं?
मेरा परिवार पूरी तरह से धार्मिक है। मेरी मां उज्जैन से ताल्लुक रखती हैं और घर में बचपन से ही मैंने धार्मिक माहौल को देखा है। मुझे याद है जब मैं बचपन में धार्मिक पुस्तकें पढ़कर मां को सुनाती थी। आज उसी से जुड़े किरदार को मैं पर्दे पर निभा रही हूं। मेरा परिवार मुझ पर गर्व करता है इस बात की मुझे बेहद खुशी है।
 क्या आप मानती हैं कि धार्मिक किरदार निभानेवाले कलाकार के अंदर भी धार्मिकता प्रबल हो जाती है?
नहीं, मैं ऐसा नहीं कह सकती क्योंकि ये व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि वो निभा रहे किरदार के प्रति कितना विश्वास और सम्मान रखता है। लेकिन मैं इतना कह सकती हूं कि धार्मिक किरदार निभाकर मेरे अंदर वाकई धार्मिकता और भी ज्यादा पनपी है।
 अगर आप फिल्मों में नायिका नहीं होती तो जीवन में क्या बनना पसंद करतीं?
फिल्मों में आने से पहले मैं किंगफिशर कंपनी में एयर होस्टेस थी। वहां पर समय-समय पर विज्ञापनों में भी काम करती रहती थी। बस इतना ही काफी था। लेकिन कंपनी बंद हो गई तो मुझे अभिनय के क्षेत्र में उतरना पड़ा।

जन्मदिन – २६ अगस्त
जन्मस्थान – इंदौर
कद – ५ फुट ६ इंच
वजन – ५३ किग्रा
पसंदीदा फिल्म – हम आपके हैं कौन
मनपसंद कलाकार – अक्षय कुमार, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, आलिया भट्ट