मैं ज्यादा पैसे की दौड़ में नहीं हूं-नेहा मेहता

छोटे पर्दे की खूबसूरत दुनिया में पिछले एक दशक से धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जरिए दर्शकों की पसंद बनीं नेहा मेहता आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्होंने रंगमंच से लेकर रीजनल व नेशनल सिनेमा सहित कई विज्ञापनों में भी सुर्खियां बटोरी हैं। प्रस्तुत है नेहा मेहता से सोमप्रकाश ‘शिवम’ की हुई बातचीत के प्रमुख अंश…

 धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में आपका किरदार दर्शकों के बीच कोई महत्वपूर्ण पहचान बनाने में सफल रहा है?
अवश्य रहा है, मैंने अबतक कई धारावाहिक रीजनल शो और विज्ञापनों में काम किया है तो ईश्वर की ऐसी कृपा सदैव बनी रही है कि मैं हर जगह अपने किरदार के रूप में दर्शकों के बीच पहचान बनाने में सफल रही हूं। इस शो में भी मुझे दर्शकों से वर्षों से अप्रत्याशित प्यार व स्नेह मिल रहा है।
 आप की दृष्टि से इस धारावाहिक सफलता का राज क्या है?
ऑथर तारक मेहता सर का हास्य लेखन और कलाकारों का चयन। जहां त्रिवेणी संगम हो वहां क्या मजाल है कि असफल हो जाएं। मानो या ना मानो अभ्यास काम करता है। शब्द बहुत काम करते हैं। जीवन में फिर वह चाहे लिखे हों या पढ़े हों या फिर बोले गए हों। तारक अंकल ने अपने शब्दों से इसे जो सजाया है वह अपने में कमाल है।
 इसके अलावा आप अब तक सिनेमा के किन और क्षेत्रों में प्रभुत्व स्थापित करने में सफल रही हैं?
मेरे करियर की शुरुआत रंगमंच से हुई वहां मैंने
दर्जनों शो मुख्य भूमिका में प्ले किए। सिनेमा में मेरी शुरुआत गुजराती टीवी शो से हुई। इसके बाद मैंने डॉलर बहू और भाभी में भी अहम किरदार निभाया। मैंने अब तक ४-५ गुजराती फिल्में भी की हैं।
 क्षेत्रीय और नेशनल टीवी के बाद क्या आप हिंदी फिल्म का भी हिस्सा बनना पसंद करेंगी?
अभी तक तो मैं यहीं व्यस्त हूं। आगे अगर अवसर और समय मिलेगा तो अवश्य करना चाहूंगी। फिलहाल मुझे कुदरत ने इतना दे दिया है कि मैं इसी को पूरी तरह पचाने में लगी हूं। मैं ज्यादा पैसे की दौड़ में नहीं हूं।
जन्मदिन : १ अप्रैल
जन्मस्थान : भावनगर, गुजरात
कद : ५ फुट ५ इंच
वजन : ५८किग्रा
मनपसंद कलाकार : अमिताभ बच्चन, रेखा