" /> मॉनसून में 24 घंटे मिलेगा मुंबई का हाल

मॉनसून में 24 घंटे मिलेगा मुंबई का हाल

एमएमआरडीए ने तैयार किया आपातकालीन मॉनसून कंट्रोल रूम

मॉनसून के दौरान मुंबईकरों को शहर की सटीक जानकारी मिले इसके लिए एमएमआरडीए ने 24 घंटे संचालित होनेवाला आपातकालीन मॉनसून कंट्रोल रूम तैयार किया है। एमएमआरडीए का आपातकालीन मॉनसून कंट्रोल रूम राज्य सरकार, मनपा, पुलिस आदि राज्य के विभिन्न डिजास्टर कंट्रोल रूम से जुड़ा होगा। इस कंट्रोल रूम में मुंबईकरों की शिकायत सहित मॉनसून के दौरान विभिन्न समस्याओं का निदान किया जाएगा। ये कंट्रोल रूम 8 जून से 15 अक्टूबर तक संचालित होगा।
एमएमआरडीए से प्राप्त जानकारी के अनुसार कंट्रोल रूम को 24 घंटे संचालित करने के लिए 3 शिफ्ट में कर्मचारी कार्यरत रहेंगे। सुबह 7 बजे से 3 बजे, 3 बजे से 11 बजे और रात 11 बजे से 7 बजे, इस तरह से तीन शिफ्टों में कंटोल रूम को संचालित किया जाएगा। जानकारी के अनुसार कंट्रोल रूम में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक महिला कर्मचारी कार्यरत रहेंगी, जबकि दो शिफ्ट में पुरुष कर्मचारी कार्यरत रहेंगे। रात की शिफ्ट में कार्यरत कर्मचारियों को अगले दिन छुट्टी दी जाएगी। एमएमआरडीए द्वारा स्थापित किए जा रहे कंट्रोल रूम का मकसद विभिन्न परियोजनाओं की साइट पर मॉनसून के दौरान वाहनों और राहगीरों को कोई परेशानी न हो इसलिए स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के अधिकारी मॉनसून के दौरान विभिन्न परियोजनाओं के स्थान पर मॉनसून का पानी आसानी ने निकल जाए इसके लिए मदद करेंगे। मॉनसून के दौरान विभिन्न परियोजनाओं से जुड़े ठेकेदारों को सुरक्षा उपायों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है।बेरिकेड्स, खराब हुई सड़कों का काम, सड़कों पर होनेवाली गंदगी को साफ करने सहित इन समस्याओं का हल निकालने की योजना बनाई जा रही है।
एमएमआरडीए के कमिश्नर आर.ए. राजीव ने बताया कि जिन जगहों पर पानी के नाले और जलजमाव के स्थान हैं और जहां पर कनेक्टिविटी नहीं है, ऐसी जगहों पर पानी के पंप ठेकेदारों को रखने की आवश्यकता है। मुंबईकर मॉनसून के दौरान कंट्रोल रूम से संपर्क साधकर विभिन्न जानकारी हासिल कर सकते हैं। कंट्रोल रूम में पेड़ गिरने, सड़कों पर जलजमाव होने, हादसा, सड़कों पर होनेवाले गड्ढे आदि से जुड़ी शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं। ये कंट्रोल रूम रेलवे, मनपा, यातायात पुलिस, बेस्ट, अग्निशमन दल और शहर की महत्वपूर्ण यंत्रणाओं के साथ काम करेगी। कंट्रोल रूम से संपर्क स्थापित करने के लिए मुंबईकर 022-26591241, इंटरकॉम-022-26594176, मोबाइल नंबर-91+8657402090 पर संपर्क साध सकते हैं।