यह नई चुनौती है मेरे लिए–रिचा चड्ढा

नॉन फिल्मी बैकग्राउंड होने के बाद भी खुद के बलबूते पर बॉलीवुड में अच्छा-खासा मुकाम अभिनेत्री रिचा चड्ढा ने हासिल किया है। `फुकरे रिटर्न्स’ में भोली पंजाबन का किरदार निभाकर मशहूर हुई रिचा की फिल्म `लव सोनिया’ रिलीज हुई है और रिचा व्यस्त हैं `शकीला’ में। उनकी कई फिल्में रिलीज पर हैं। रिचा चड्ढा ने कई मुद्दों पर पूजा सामंत से बात की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश-

`लव सोनिया’ में आपने पहली बार सेक्स वर्कर का किरदार निभाया है। वैâसा रहा अनुभव?
`लव सोनिया’ बेहद कॉम्प्लेक्स फिल्म है, जिसमें १० वर्ष मेहनत की निर्देशक तबरेज नूरानी ने रिसर्च करने में। मैं भी सेक्स वर्कर्स महिलाओं से मिली। उनसे बातचीत करने पर जाना कि उनकी जिंदगी क्या है?
सुना है आपको फिल्म की शूटिंग के बाद थेरपी लेनी पड़ी?
ट्रैफिकिंग का ट्रेंड बहुत बुरी दशा में है, इसका सच्चा चित्र तब तक नहीं पता चलता जब तक आप हकीकत में करीब न जाएं। पॉलिटिकल पार्टीज भी अभी तक चाइल्ड ट्रैफिकिंग का कुछ नहीं कर पार्इं। `लव सोनिया’ के दौरान मैंने करीब से देखा, उनकी दशा देखकर मेरी नींद उड़ गई। इस तनाव से राहत पाने के लिए मैंने योग किया तथा थेरपी कराया।
आपके किरदार `माधुरी’ की क्या हकीकत थी?
पूरी दुनिया में हिंदुस्थान महिलाओं के लिए सबसे बुरा देश है। इस रिसर्च का पर्दा तो तब उठा जब मैंने यह फिल्म की। माधुरी मेरे किरदार का नाम है। माधुरी जब १२ वर्ष की थी तो उसके १६ वर्ष के चचेरे भाई ने उसे बेच दिया क्योंकि इस चचेरे भाई को बाइक खरीदनी थी। माधुरी की जिंदगी तो नर्क बन गई न।
फिल्म `पंगा’ और `शकीला’ के लिए कितना होमवर्क कर रही हैं आप?
फिल्म अगर हार्ड हीटिंग है या किसी की बायोपिक है तो उस पर रिसर्च करना बहुत लाजमी है। साउथ की एक्टर `शकीला’ पर फिल्म उनके जीते जी बन रही है। शकीला अभी जिंदा हैं इसीलिए यह और भी चैलेंजिंग मामला बन गया है। मैं साउथ में जाकर शकीला जी से भेंट की। उनके जीवन पर उनका दृष्टिकोण जाना। हां, शकीला की जिंदगी भी बहुत विवादों से भरी है। यह भी नई चुनौती है मेरे लिए।
फिल्म `पंगा’ में आप और कंगना रनोट के अभिनय की जुगलबंदी की खबरें आ रही हैं?
अश्विनी अय्यर तिवारी इस फिल्म को निर्देशित कर रही हैं। कबड्डी खेल के इर्द-गिर्द कहानी है। कंगना और मेरा किरदार इक्वल है।
अली फजल के साथ शादी की खबरें जोरों पर हैं?
खबरें किसी भी बात को लेकर उड़ती हैं, सच्चाई हो या न हो। अली फजल और मैं एक-दूसरे के क्लोज हैं। मैंने मना नहीं किया पर यह समय मेरे लिए सुनहरा है। करियर के इस दौर को मैं एन्जॉय कर रही हूं। शादी के बारे में नहीं सोचा अभी।
बिग बॉस शो में आपको आमंत्रित किए जाने की खबर है। कुछ सच्चाई है इसमें?
नॉट ऐट ऑल! मुझे कोई १०० करोड़ भी ऑफर करेगा तो भी मैं बिग बॉस में जानेवाली नहीं हूं। वहां जाने के लिए बड़ी हिम्मत चाहिए। उतनी हिम्मत नहीं है मुझ में।