रंगारंग होली हुड़दंग, हास्य पिचकारी से रंगे श्रोता

अपने प्रकाशन के सफलतम २६ वर्ष पूर्ण करने के उपलक्ष्य में ‘दोपहर का सामना’ द्वारा फागुन, फाग और फनकारों के संग हास्य हुड़दंग कवि सम्मेलन का आयोजन २४ मार्च रविवार को भाइंदर-पश्चिम के मैक्सस मॉल में किया गया।
इस कार्यक्रम में अपनी कविताओं की पिचकारी से हास्य का रंग बिखेरने के लिए व्यंग्यकार डॉ. अनंत श्रीमाली के संचालन में जानेमाने कवि राजेंद्र मालवीय (हास्य सम्राट), राजीव निगम (लाफ्टर किंग), सुनील सावरा (लाफ्टर फेम), डॉ. सुमेध शिंदे (मिमिक्री फेम), डॉ. काव्या मिश्रा (हास्य व शृंंगार) तथा कमलेश पांडे ‘तरुण’ (ओज) उपस्थित थे।
साथ ही लोकमंच में अवधी, भोजपुरी, गढ़वाली व निमाड़ी भाषा में काव्यमंच की प्रस्तुति अरविंद राही, डॉ. अनंत श्रीमाली, डॉ. जीतेंद्र पांडेय, गिरिधर बलोधी, दीपिका बेलवाल ने प्रस्तुत की। कवयित्री काव्या मिश्रा ने सरस्वती वंदना के बाद ‘कुर्सी आरती’ पेश की। राजेश त्रिपाठी ने होली गीत के जरिए वर्तमान परिवेश में हिंदू त्योहारों को परस्पर मिलकर मनाने की बजाय सोशल मीडिया के व्हॉट्सऐप से संदेश भेजने की बढ़ती संस्कृति पर भी व्यंग्य और चिंता की झलक प्रस्तुत की।
सुनील सावरा ने अपने चिर-परिचित अंदाज में सजीव हास्य प्रस्तुत कर श्रोताओं को लोटपोट कर दिया। डॉ. सुमेध शिंदे ने विभिन्न कलाकारों की आवाज व नृत्य की विभिन्न मुद्राओं को अपने नृत्य के माध्यम से पेश कर समां बांधा। कमलेश पांडे ‘तरुण’ ने वीर रस की कविताओं से श्रोताओं में जोश भर दिया। प्रसिद्ध कवि राजेंद्र मालवीय ने अपने ही अलग अंदाज में गृहस्थ जीवन और पति-पत्नी के रिश्तों के इर्द-गिर्द घटनेवाली दैनिक घटनाओं पर हास्य की पिचकारी से श्रोताओं पर खूब रंग बिखेरा।
अंत में लाफ्टर किंग राजीव निगम ने वर्तमान के टीवी न्यूज चैनलों की समाचार प्रस्तुति, राजनीतिक नेताओं की बयानबाजी पर व्यंग्य करती हुई हास्य की धारा प्रवाहित की। साथ ही वर्तमान में समाचार पत्रों को ही भरोसेमंद बताते हुए न्यूज चैनलों और उनके एंकरों की हास्य सर्जिकल स्ट्राइक कर दी।
इस कार्यक्रम में ‘दोपहर का सामना’ के निवासी संपादक अनिल तिवारी ने सुनील सावरा एवं सुमेध शिंदे को होली हास्य सम्मान और राजीव निगम को हास्य हुड़दंगी सम्मान से सम्मानित किया। इसमें मनुभाई मेहता, सरेस मेहता, एड. सुशील कुमार, मैथिली दर्पण पत्रिका के दिलीप झा, एड. सुशील कुमार, वृंदावन सिटी बोईसर के पवन सिंह, आजाद हॉकर्स यूनियन के कमलेश गुप्ता, महेश जायसवाल, जनशक्ति फाउंडेशन के अध्यक्ष जय सिंह, अमर झा, उमाकांत भारतीय, राजेश बेलानी, छायाकार अर्जुन कांबले, शिवसेना के स्थानीय प्रवक्ता शैलेश पांडे, नगरसेविका स्नेहल पांडे आदि को भी निवासी संपादक अनिल तिवारी ने विशेष रूप से सम्मानित किया। मंच का संचालन राजेश विक्रांत ने किया। इस अवसर पर मिशन पत्रकारिता वैâलेंडर का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने हेतु मुरारका फाउंडेशन के अध्यक्ष दीनदयाल मुरारका, आर्टिस्ट जैन कमल, रामभाई खेतान, भाजपा प्रवक्ता सुरेश येवले, कवयित्री निक्की शर्मा, जिज्ञासा पटेल, अनिल गलगली, डॉ. जेपी बघेल, उत्तर प्रभा अध्यक्ष डॉ. अमर डी मिश्र, अभय शर्मा, अवनींद्र आशुतोष, रवि यादव, सुभाष पांडेय, अनिल पांडेय, नागेंद्र कुमार, श्रीश उपाध्याय, टीवी पत्रकार जयप्रकाश सिंह, रवींद्र द्विवेदी, रवींद्र मिश्र, के के मिश्र, श्रद्धा महिला मंडल की सरोज झा, सारथी फाउंडेशन की सरिता नाईक, जय अंबे महिला मंडल की माधुरी रॉय, यूथ फोरम के दीपक जैन समेत समाज, साहित्य, पत्रकारिता की हस्तियां उपस्थित थीं।