रेलवे ने खोली कमाई की ‘विंडो’, मनचाही सीट के लिए देने होंगे अतिरिक्त पैसे

रेलवे अतिरिक्त कमाई के लिए एक नई विंडो खोलने जा रही है। इस नई ‘विंडो’ से मनचाही विंडो सीट या लोअर बर्थ बुक कराने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त पैसे देने होंगे। यह विंडो आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करानेवाले टिकट धारकों के लिए होगी।

रेलवे ने कमाई के लिए पहले ही तत्काल टिकट बुकिंग, फ्लेक्सी फेयर सेवा शुरू की है। इस तरह की सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को टिकट बुक करते समय अतिरिक्त किराए का भुगतान करना होता है। इसी तरह अब रेलवे ने अब विंडो सीट या लोअर बर्थ के लिए अतिरिक्त पैसे यात्रियों से वसूलने की योजना बना ली है। रेलवे बोर्ड सूत्रों की मानें तो इस योजना को लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड से मंजूरी भी मिल चुकी है।

बता दें कि ई-टिकट बुक कराते समय अभी सिर्फ खाली सीटों का ही डिटेल्स स्क्रीन पर दिखता है लेकिन अब इस नई व्यवस्था में लेआउट पर सभी सीटों की जानकारी मिलेगी। नई सुविधा में आईआरसीटीसी के लेआउट पर सभी सीटों की जानकारी होगी। रेलवे बोर्ड के सूत्रों की मानें तो योजना के मुताबिक नए लेआउट में टिकट बुकिंग के लिए दो चरण होंगे। पहले चरण में लेआउट दिखेगा और दूसरे चरण में सीट चुनने का विकल्प होगा। विंडो सीट या फिर लोअर बर्थ का विकल्प चुनकर टिकट बुक कराने पर यात्री को सामान्य किराए का अतिरिक्त किराया चुकाना पड़ेगा। हालांकि अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि रेलवे मनचाही विंडो सीट या फिर लोअर बर्थ के लिए कितना अधिक किराया यात्रियों से वसूलेगी। ज्ञात हो कि इस नई व्यवस्था में वेटिंग टिकट पहले की तरह ही बुक होंगे जबकि आरक्षित कोटा की सीटें सामान्य कोटा में नहीं दिखेंगी। वहीं सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिश) के एक अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा कब लागू होगी? इससे जुड़ी जानकारी अब तक क्रिश के पास नहीं आई है लेकिन इतना जरूर है कि जब तक सिस्टम का नवीनीकरण नहीं होगा, तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता है।