रोड़बाज रगड़े जाएंगे!, रमजान में नहीं होगा रहम, ‘टिकटॉक टपौरी’ धरा गया

रमजान महीना मुसलमानों के लिए पवित्र और इबादत का महीना माना जाता है। इस पूरे महीने मुसलमान कड़ाई से रोजा रखते हैं, धार्मिक ग्रंथ कुरान की तिलावत करने के साथ-साथ नमाज भी पढ़ते हैं। इस पवित्र और इबादतोंवाले महीने में भी कुछ टपोरीबाज मुस्लिम नौजवान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आते हैं। इसी रमजान महीने में मध्य रेलवे में स्टंटबाजी करनेवाले कुछ मुस्लिम लड़कों की नापाक हरकत ताजा ही थी कि एक और टपोरीबाज मुस्लिम नौजवान की घिनौनी हरकत वायरल होकर पुलिस और लोगों के बीच सामने आ गई। उलेमाओं द्वारा हराम करार किए गए ‘टिक टॉक’ बनाने के चक्कर में धारावी का यह नौजवान बांद्रा में बाइक पर स्टंटबाजी करता हुआ नजर आया। इस ओछी हरकत से वह अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहा था। सिर्फ धारावी का यह ‘टिक टॉक’ टपोरी ही नहीं बल्कि अन्य टपोरी मुस्लिम नौजवान भी शाम के समय शहर और उपनगरों में इसी तरह की स्टंटबाजी कर समाज को बदनाम करते नजर आते हैं। ऐसे रोडबाजों पर अब मुंबई पुलिस रमजान महीने में कोई रहम नहीं करनेवाली है। इन्हें रगड़ने की तैयारी पुलिस ने की है। इसकी शुरुआत धरे गए धारावी के ‘टिक टॉक टपोरी’ अदनान शेख से हुई है। पकड़ा गया अदनान ‘टिक
टॉक’ का मॉडल बताया जाता है।
टिकटॉक बनाने के लिए एक मुस्लिम युवक द्वारा बांद्रा की सड़कों पर बाइक पर किए गए जानलेवा स्टंट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसे गंभीरता से लेते हुए मुंबई पुलिस ने जानलेवा स्टंट करनेवाले इस रोडबाज को धारावी झोपड़पट्टी की गलियों से ढूंढ़ निकाला है। इस रोडबाज के अलावा पिछले ७ महीनों में सिर्फ बांद्रा में ही ७ दर्जन से अधिक यानी ७२ से ज्यादा रोडबाजों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।
बता दें कि धारावी की झोपड़पट्टी में रहनेवाला ‘टिकटॉक’ का मॉडल अदनान अब्दुल शेख (२४) रमजान माह में बांद्रा की सड़कों पर नापाक हरकत करते हुए नजर आया। अदनान ने बाइक पर ऐसे जानलेवा स्टंट किए जिससे वह अपनी जान के साथ-साथ लोगों की जान के लिए भी खतरा था। अदनान के अलावा भी कोई ऐसे रोडबाज हैं जो ऐसे महीनों में ओछी हरकत मुंबई की सड़कों पर करते नजर आते हैं। खासकर मुस्लिम बाहुल्य इलाके भिंडी बाजार, मोहम्मद अली रोड, नागपाड़ा, अग्रीपाड़ा, गोवंडी, बांद्रा, माहिम, जोगेश्वरी बहराम बाग, अंधेरी, कुर्ला और मीरा रोड में बाइक पर सवार मुस्लिम नौजवान स्टंट करते देखे जा सकते हैं। इतना ही नहीं, बाइक सवारी के दौरान ट्रैफिक नियमों के सभी नियमों का उल्लंघन भी करते हैं। रमजान महीने में ही नहीं बल्कि शब-ए-बारात की रात में भी मुस्लिम नौजवानों द्वारा बाइक पर स्टंट करने के कई किस्से सामने आ चुके हैं। इनके इस नापाक हरकतों से हो रही समाज की बदनामी को लेकर जय हो फाउंडेशन, रहमानी ग्रुप सहित मौलाना मोइनुद्दीन अशरफी कई बार इनसे ऐसी ओछी हरकतें न करने की अपील भी कर चुके हैं। इसके बावजूद कुछ शरारती मुस्लिम नौजवान अब भी इससे बाज नहीं आ रहे हैं। बीते वर्ष जुलाई महीने में मझगाव के ईरानी चाल में रहनेवाले २ मुस्लिम युवकों ने बाइक पर स्टंट करने से रोकने पर एक युवक की हत्या भी कर दी थी। भायखला पुलिस ने इस मामले में शहजादे उस्मान शेख और अनुस शेख को गिरफ्तार किया था। गौसिया कमिटी के अध्यक्ष मोहम्मद हुसैन खान ने कहा कि कुछ शरारती मुस्लिम नौजवानों की घिनौनी हरकत से मुस्लिम समाज बदनाम हो रहा है। इसे रोकने की कोशिश की जा रही है। ‘एसएन के ट्रस्ट’ के नावेद सिद्दीकी ने बताया कि हर वर्ष शब-ए-बारात हो या फिर अन्य त्यौहार, मुस्लिम नौजवानों को ऐसी कोई हरकत न करने की अपील की जाती है कि जिससे समाज बदनाम होता है। इसके बावजूद कुछ शरारती और अपराधी प्रवृत्ति के मुस्लिम नौजवान अपनी हरकतों से बाज नहीं आते। बांद्रा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक गिरीश अनवकर ने बताया कि वायरल वीडियो में बाइक पर स्टंट करनेवाले युवक अदनान अब्दुल शेख को धारावी क्रॉस रोड से गिरफ्तार किया गया है। इसके खिलाफ भादंवि धारा २७९ (रैश ड्राइविंग), ३३६ (ऐसा स्टंट जो स्वयं और दूसरों की जान के लिए खतरा हो), १८४ (खतरनाक ड्राइविंग) और १२९ मोटर वाहन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि पिछले ७ महीनों में ७२ से अधिक स्टंटबाजों को गिरफ्तार किया जा चुका है और इनकी बाइक भी जप्त की गई है। अदनान के खिलाफ जो चार धाराएं लगाई गई हैं, उसमें उसे करीब १५ महीने की सजा या दो हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है।