लव, लफड़ा और लाश!, कितने खल्लास?

कल मुंबई के बोरिवली स्थित नेशनल पार्क में एक युवक ने प्रेमिका को चाकू मार कर बुरी तरह घायल कर दिया। युवक अपनी तथाकथित प्रेमिका को घुमाने के बहाने नेशनल पार्क में ले आया था। इसी तरह मंगलवार की रात मालवणी में मोहम्मद सैफ अली शराफत अली मियां की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। इस मामले में मालवणी पुलिस ने मृतक की प्रेमिका के भाई अजमल बदरुद्दीन और वसीम अली को गिरफ्तार किया है। लव में विवाहेत्तर संबंध, एक तरफा प्यार, प्यार में शादी का दबाव या पार्टनर पर दगाबाजी का शक जैसे लफड़े के कारण मुंबई व आसपास के इलाकों में ही हाल के दिनों में दर्जनभर से अधिक हत्याएं हुईं और लाशों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है।

अश्विनी बिद्रे, मानसी दीक्षित और राजेश्वर उदानी हत्याकांड वर्ष २०१८ के सनसनीखेज मामले हैं। नाजायज संबंध, एक तरफा प्यार, संदेह, बदनामी का डर और अय्याशी ऐसी हत्याओं के पीछे की मूल वजहें होती हैं। मुंबई सहित देश भर में प्यार का यह पंगा आज अपराध की मुख्य वजह बन चुका है। इस पंगे के कारण बदनाम करने या फंसाने के प्रयास, खुदकुशी, हत्या व हत्या के प्रयास जैसी घटनाएं लगातार घट रही हैं।
मॉडल मानसी दीक्षित हैदराबाद से मुंबई आई थी। उसके फोटोग्राफर मित्र सैयद मुजम्मिल ने एक तरफा प्यार में मानसी की हत्या कर दी क्योंकि मानसी ने उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने से इंकार कर दिया था। डीएन नगर में असमा की हत्या की वजह भी कुछ ऐसी ही थी। शादी से इंकार करने के कारण प्रेमी अल्लारक्खा ने असमा को मार डाला। कशीमीरा के वर्सोवा नाका स्थित घोडबंदर जंगल में ४७ वर्षीय निर्मला यादव की लाश पिछले दिनों मिली थी। निर्मला के प्रेमी अबरार मोहम्मद असलम शेख ने निर्मला को मारकर लाश जलाने का प्रयास किया था क्योंकि निर्मला उस पर शादी के लिए दबाव बना रही थी। दो दिन पहले भाइंदर इलाके में कुमार भोईर नामक शख्स ने अपनी पत्नी वीना भोईर की सरेआम चाकू से गोदकर हत्या कर दी थी। कुमार, वीना के चरित्र पर संदेह करता था। इसी तरह पवई में चरित्र संदेह के चलते एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को जिंदा जला दिया था। मृतका के परिजनों ने पति पर शक करने और दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। ठाणे जिले के वागले इस्टेट इलाके में अर्चना संगले नामक महिला की हत्या के बाद उसके पति ने खुदकुशी कर ली थी। कल्याण के आधारवाड़ी जेल में वैशाली निमसे नामक वैâदी ने बीते सप्ताह खुदकुशी कर ली थी। वैशाली अपने पति शैलेष निमसे की हत्या के आरोप में जेल में बंद थी। ठाणे जिले में प्रिया नाईक नामक महिला ने फेसबुक के जरिए मिले प्रेमी नरेंद्र के साथ मिलकर पति गोपी की हत्या कर दी थी। प्रिया ने गोपी को पहले नींद की ३५ गोलियां खिलार्इं फिर भी काम नहीं हुआ तो फिनायल का इंजेक्शन लगाकर गोपी का काम तमाम कर दिया।

एक तरफा प्यार में घाटकोपर निवासी प्रवीण ठिगले फेसबुक पर ८ फर्जी अकाउंट बनाकर अपनी तथाकथित प्रेमिका को बदनाम करने का प्रयास कर रहा था। इसी तरह यूनानी युवती ने शादी से इंकार किया तो उसके प्रेमी ने पुलिस को गुमनाम फोन करके उसे आतंकवादी बताया और फंसाने का प्रयास किया। इस मामले में सहार पुलिस ने कुतुबद्दीन साईवाला नामक युवक को गिरफ्तार किया है।
नवाशी के जुहू गांव स्थित संकल्प लॉज में महिला की गला चीर कर हत्या कर दी गई। पुलिस इस मामले में अशोक नामक व्यक्ति की तलाश कर रही है।
कलवा के रेती बंदर स्थित खाड़ी में पुलिस को एक अधेड़ व्यक्ति की लाश मिली है। ये हत्याएं पुलिस को शक है कि नाजायज संबंधों का परिणाम हो सकती हैं।