" /> लॉक डाउन में मेट्रो 2 बी के निर्माण ने पकड़ी रफ्तार

लॉक डाउन में मेट्रो 2 बी के निर्माण ने पकड़ी रफ्तार

लॉक डाउन के दौरान मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण ( एमएमआरडीए) ने मेट्रो निर्माण कार्य को रफ्तार देने की शुरुआत कर दी है। इसके तहत डीएन नगर से मंडाले के बीच बन रहे मेट्रो 2बी के मार्ग पर गर्डर के काम की शुरुआत कर दी गई है। गौरतलब है कि डीएन नगर से मंडाला के बीच 23.643 किमी लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है।
जानकारी के मुताबिक मुंबई में कोरोना के बढ़ते प्रभाव की वजह से 21 मार्च से एमएमआरडीए ने मेट्रो समेत अपने सभी परियोजनाओं का काम बंद कर दिया था। 20 अप्रैल से प्राधिकरण ने एक बार मेट्रो निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी है। 23.643 किमी लंबे इस कॉरिडोर पर कुल 22 स्टेशन होंगे। एमएमआरडीए की बेवसाइट के अनुसार, मेट्रो 2 बी प्रोजेक्ट का यूटिलिटी वर्क 28.86 प्रतिशत, पिलर कैप वर्क 4 .8 प्रतिशत, यू गर्डर वर्क 0 .8 प्रतिशत तक हुआ है।
10,986 करोड़ खर्च
भविष्य में मेट्रो 2बी से सफर करनेवाले यात्रियों को इंटरचेंज की भी सुविधा उपलब्ध होगी। इस लाइन को डीएन नगर में घाटकोपर से वर्सोवा के बीच चल रही मेट्रो 1 से जोड़ा जाएगा। बीकेसी में कोलाबा-बांद्रा सिप्ज के बीच तैयार हो रहे मेट्रो 3 कॉरिडोर, चेंबर में मोनो रेल और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर मेट्रो 4 लाइन से जोड़ा जाएगा। मेट्रो 2 बी के निर्माण पर 10,986 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
मजदूरों को रोकने का हुआ फायदा
लॉक डाउन के दौरान जहां बड़ी संख्या में मजदूरों ने पलायन किया था। पलायन का कारण कोरोना फैलने की संभावना को देखते हुए एमएमआरडीए ने अपने करीब 11,000 मजदूरों को मुंबई में ही रोक लिया था। इसका फायदा अब प्राधिकरण को मिल रहा है। 11,000 मजदूरों की सहायता से मेट्रो 2 बी के साथ ही अन्य सभी प्रोजेक्ट का काम शुरू हो गया है।