लौट आया लादेन!,  लेना चाहता है बाप की मौत का बदला

डेढ़ दशक पहले दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का नाम सुनते ही बड़े-बड़े देशों के पसीने छूट जाते थे। लादेन अकेला ऐसा आतंकी था जिसने सीधे अमेरिका के दिल पर वार किया था और एक ही झटके में हजारों
अमेरिकी नागरिकों को मार डाला था। उस हमले से अमेरिका ऐसा बिलबिलाया कि उसने ‘करो या मरो’ जज्बे के साथ एक दशक तक लादेन की तलाश की और चुपचाप रात के वक्त पाकिस्तान के एबोटाबाद में घुसकर उसे मार डाला। लादेन की ३ बीवियां थीं और इन्हीं में से एक का बेटा है हमजा बिन लादेन। इसने अपने बाप की मौत का बदला लेने का एलान किया है।
लादेन के बेटे के इस एलान ने अमेरिका की नींद एक बार फिर उड़ा दी है। उसने इस जूनियर लादेन की जानकारी देनेवाले के लिए ७ करोड़ रुपए का इनाम भी घोषित कर दिया है। अब सवाल है कि आखिर क्यों अमेरिका ओसामा बिन लादेन के इस बेटे से खौफजदा है? तो इसका सीधा जवाब है कि लादेन ही वह आतंकवादी था जिसने एक महाशक्ति पर हमला करने का दुस्साहस किया था। वह भी एक नए तरह के हथियार से जिसके बारे में उससे पहले कोई सोच भी नहीं सकता था। जी हां, दुनिया के सबसे मशहूर यात्री विमान को उसने हथियार की तरह इस्तेमाल किया था और अमेरिकी ट्विन टॉवर को ध्वस्त कर दिया था।
अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन को खुफिया एजेंसियां ढूंढ रही हैं। उसने अमेरका से अपने बाप की मौत का बदला लेने का एलान किया है। अब अमेरिका उसे खोजकर खत्म करने की फिराक में है। लेकिन वह कहां छिपा है इस बारे में तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। माना जा रहा है कि वह पाकिस्तान या अफगानिस्तान के किसी गुप्त ठिकाने पर छिपा हुआ है।
अमेरिका ने हमजा बिन लादेन का पता बतानेवाले को ७ करोड़ रुपए का इनाम देने का एलान किया है। अमेरिका ने कहा है कि हमजा पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर और उसके सहयोगी देशों पर हमले की साजिश रच रहा है। उधर सऊदी अरब ने हमजा की नागरिकता रद्द कर दी है।
अमेरिकी विदेश विभाग के अफसर एमटी इवानोफ ने कहा कि यह कदम आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका की प्रतिबद्धता दर्शाता है। एक अन्‍य अफसर नाथन सेल्‍स ने कहा कि अल-कायदा कुछ समय से शांत है लेकिन यह सिर्फ रणनीतिक चुप्‍पी है। अमेरिकी नेवी सील ने २ मई २०११ को पाकिस्‍तान के एबोटाबाद में एक हवाई हमला करके लादेन को मार गिराया था। हमजा ९/११ आतंकी हमले के लिए विमान हाइजैक करनेवाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से शादी कर चुका है। ओसामा के सौतेले भाइयों ने एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि वह शायद अफगानिस्तान में है। उसके पाकिस्तान, ईरान और सीरिया में होने की भी खबरें आती रही हैं।
कौन है हमजा लादेन?
हमजा ओसामा की जिंदा बची तीन बीवियों में से एक का बेटा है। ये तीनों एबोटाबाद में अमेरिकी हमले के वक्त लादेन के साथ रह रही थीं। लादेन की मौत के बाद उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए थे, जहां उन्हें पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नाएफ ने शरण दी थी।

– अल-कायदा का सरगना था ओसामा बिन लादेन
– अमेरिका के ट्विन टॉवर पर उसने दो यात्री विमानों से किया था हमला
– उस हमले में हजारों अमेरिकी नागरिक मारे गए थे
– एक दशक तक ओसामा को खोजता रहा अमेरिका
– ओसामा को पाकिस्तान ने एबोटाबाद में छिपा रखा था
– अमेरिकी कमांडो ने ओसामा का ठिकाने पर हमला कर उसे मार डाला था
– उस वक्त वहां लादेन की तीन बीवियां थीं मौजूद
– इन्हीं में से एक का बेटा है हमजा बिन लादेन
– उसने अपने पिता की मौत का बदला लेने का किया एलान
– अमेरिका ने की हमजा लादेन की तलाश तेज
– हमजा बिन लादेन पर रखा ७ करोड़ रुपए का इनाम