" /> वाराणसी पहुंचा कोरोना मरीज़ों के लिए चलता-फिरता कोविड अस्पताल

वाराणसी पहुंचा कोरोना मरीज़ों के लिए चलता-फिरता कोविड अस्पताल

वैश्विक महामारी कोरोना को परास्त करने के लिए देश के सभी मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय की मदद कर रहे हैं। इसी क्रम में भारतीय रेल की पहल पर कैंट जंक्शन, वाराणसी सिटी स्टेशन और मंडुआडीह स्टेशन पर कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए रेलवे के स्पेशल कोच सोमवार से ही पहुँच गई है। इस कोविड स्पेशल कोच में आइसोलेशन वार्ड बनाये गए हैं, जिसमे कोविड पॉज़िटिव मरीज़ का इलाज किया जाएगा।

ज्ञात हो कि वाराणसी जंक्शन पर 13, जबकि वाराणसी सिटी और मंडुआडीह में 11 कोच के आइसोलेशन वार्ड बनने हैं। रेलवे सूत्रों की मानें तो इनमे लोगों को क्वारंटाइन भी किया जाएगा। इन कोचों को सुसज्जित कर नामित ज़िले के नोडल अधिकारी को सौंप दिया जायेगा।
रेलवे के अधिकारियों के अनुसार कैंट जंक्शन पर 6 कोच आइसोलेशन का होगा। बीच का एक कोच ऐसी होगा जो डॉक्टर्स के लिए होगा। इसके अलावा मंडुआडीह और वाराणसी सिटी पर 5 कोचों को आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा।

कोच में बिजली, पानी और साफ़ सफाई की ज़िम्मेदारी रेलवे की होगी जबकि सारी मेडिकल व्यवस्थाएं जिला प्रशासन मुहैया कराएगा। इस आइसोलेशन कोच के नोडल अधिकारी जनपद के सीएमओ को बनाया गया है। सीएमओ को रेलवे कोच को जल्द ही हैंडओवर करेगा जिसके बाद जिला प्रशासन इसका उपयोग शुरू कर देगा।