" /> विज्ञापन फिल्मों ने मेरा परिवार चलाया!-अनुप्रिया गोएनका

विज्ञापन फिल्मों ने मेरा परिवार चलाया!-अनुप्रिया गोएनका

तीखे नैन नक्शों वाली खूबसूरत और प्रतिभाशाली मॉडल-अभिनेत्री अनुप्रिया गोएनका प्रकाश झा के निर्देशन में बनी ‘आश्रम’ वेब सीरीज में अहम् किरदार निभा चुकी हैं। बॉबी देओल मुख्य किरदार में हैं। कानपुर के बड़े बिजनेसमैन रविंद्र कुमार गोएनका की बेटी अनुप्रिया ने अपने पिता का बिजनेस संभालने का उत्तररदायित्व स्वीकारा पर हालात बिगड़े और बिजनेस जैसे धराशायी हो गया। होनहार अनुप्रिया ने मॉडलिंग और एक्टिंग के जरिये अपने परिवार जिम्मेदारियां संभालीं। पद्मावत, टाइगर जिंदा है, बॉबी जासूस और वॉर जैसी मशहूर फिल्में और अनगिनत विज्ञापन फिल्मों की मॉडल अनुप्रिया इस वक्त फिल्में और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर व्यस्त हैं। प्रस्तुत है अनुप्रिया गोएनका से पूजा सामंत की यह बातचीत –

 कैसा रहा आपके लिए लॉकडाउन का दौर?
– कुल मिलाकर लॉकडाउन का समय मेरे लिए अच्छा ही रहा। बहुत कुछ होता रहा हमारे इर्द- गिर्द। घर पर रहो तो लगता था आराम ही कर लो। फिर टीवी पर जो कुछ देखते थे उससे घबराहट बढ़ती थी। दुखी लोगों की तादाद ज्यादा थी। किसी परिवार में कोई बुजर्ग गुजरा। किसी ने अपनी मां खोयी तो किसी बच्चे के पिता नहीं रहे। जीवन के कई रंग पिछले ५ महीनों दिखाएं।
ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आपकी वेब सीरीज ‘आश्रम’ रिलीज हुई है। क्या कहना चाहेंगी अपने किरदार के बारे में?
-इसमें मैंने डॉक्टर नताशा की भूमिका निभाई है। नताशा फॉरेंसिक एक्सपर्ट है। उसके जीवन में कई मुश्किल घड़ियां आ चुकी हैं लेकिन नताशा बहुत साहसी और निडर स्त्री है। स्थितियां चाहे कैसी भी हों, नताशा सच्चाई का पक्ष लेना नहीं छोड़ती। इस किरदार से ज्यादा मेरे लिए ज्यादा जरुरी था प्रकाश झा जैसे स्तरीय निर्देशक के साथ काम करना। उनकी फिल्में मैं बरसों से देखती आयी हूं। उनकी फिल्मों में महिला किरदार हमेशा सशक्त दर्शाए गए हैं। दामुल, अनकही, मृत्युदंड या राजनीति हो। बड़ी मंशा थी प्रकाश जी के साथ काम करने की। जब ‘आश्रम ‘ का मौका आया ख़ुशी से लिया।
अपने अभिनय के सफर को कैसे देखती हैं आप?
– मेरे अभिनय के सफर की कड़ी एक-दूसरे से जुड़ी है। पारिवारिक बिजनेस में लॉस होने से मेरी जिम्मेदारियां खत्म नहीं हुर्इं। घर चलाने के लिए मैंने बतौर मॉडल काम करना शुरू किया। शुक्र है यहां बहुत काम था। एडवरटाइजिंग की दुनिया के मशहूर नाम प्रदीप सरकार ने मुझे कई एड फिल्म्स में मौका दिया। मुझे लोकप्रियता मिली भारत निर्माण की विज्ञापन फिल्म से। यह पहला सरकारी कैंपेन था, जिसने मेरा चेहरा जाना-माना कर दिया। फिर मुझे स्टेप्रâी का विज्ञापन मिला। मॉडलिंग में मुझे हमेशा मौका दिया। तकरीबन मैंने १५० विज्ञापन फिल्में की। विज्ञापन फिल्में चलती रहीं और मैं अपने परिवार का पेट पाल सकी। विज्ञापन फिल्मों ने ही मेरा परिवार चल पाया।
नए प्रोजेक्ट्स क्या कर रही हैं आप?
– ‘क्रिमिनल जस्टिस -२’ की शूटिंग शुरू हो गई है। फिल्म ‘मेरे देश की धरती’ और कार्निवहल फिल्म्स की अगली अन्-टायटल फिल्म की भी शूटिंग शुरू होगी २०२१ में। ‘असुर ‘ वेब सीरीज की शूटिंग दिसंबर से शुरू होगी।