" /> वो कौन था? किम जोंग या उसका बॉडी डबल!

वो कौन था? किम जोंग या उसका बॉडी डबल!

*सोशल मीडिया पर मचा हुआ है हंगामा
*असल से कान-दांत मैच नहीं होने का दावा
*पूर्व ब्रिटिश सांसद ने भी कहा नकली किम

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन कई दिनों से गायब थे। उनकी मौत की खबरें उड़ रही थी। इसी बीच एक कार्यक्रम में किम नजर आए और उनकी मौत के सवाल पर विराम लग गया। मगर एक नया बवाल शुरू हो गया। कहा जा रहा है कि वो किम नहीं था। ऐसे में अब सवाल है कि अगर वो किम नहीं था तो फिर कौन था?
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि असल में किम का हमशक्ल यानी बॉडी डबल देश चला रहा है। यह जानकारी सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया है। नई जानकारी के मुताबिक किम जोंग उन अपने बॉडी डबल का इस्तेमाल कर रहे हैं। ‘डेली मेल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन के 3 हफ्तों तक गायब रहने और उनकी मौत की खबर आने के बाद, अब जो किम जोंग उन सामने आए हैं, वो बॉडी डबल यानी असली किम जोंग उन के हमशक्ल हो सकते हैं। उत्तरी कोरिया की सरकारी मीडिया ने पिछले दिनों किम जोंग उन की एक रिबन कटिंग सेरेमनी में हिस्सा लेते हुए दिखाया था। हफ्तों तक किम के गायब रहने के बाद उनकी पहली तस्वीरें सामने आईं थीं। 11 अप्रैल के बाद वो पहली बार शुक्रवार को टेलीविजन पर नजर आए। इंटरनेट पर किम की नई तस्वीरों को लेकर सनसनीखेज जानकारी दी जा रही है। कई लोगों ने कहा है कि अपने हमशक्ल का इस्तेमाल करना तानाशाहों की परंपरा रही है। इसके पहले हिटलर, स्टालिन से लेकर सद्दाम हुसैन ने भी अपने हमशक्ल का इस्तेमाल किया है। कई लोगों ने कहा है कि किम कि जो नया वीडियो सामने आया है, उसमें असली किम जोंग उन नहीं हैं, वीडियो में उनका हमशक्ल है। इंटरनेट पर इस तरह के दावों की बाढ़ आई हुई है। कई लोगों ने किम की पुरानी और नई तस्वीर का मिलान करके देखा है। इनका कहना है कि किम के कान और दांत से असली नकली का फर्क किया जा सकता है। 36 साल के किम की नई तस्वीर उसकी पुरानी तस्वीर से मेल नहीं खाती है, इसलिए लोग इसे किम जोंग उन का हमशक्ल बता रहे हैं।

पूर्व ब्रिटिश सांसद का दावा
ब्रिटेन की एक पूर्व सांसद लुईस मेन्श ने भी इस तरह का दावा किया है। उन्होंने लिखा है कि तस्वीरों में दांत और दूसरी चीजों से साफ फर्क पता चलता है। गौर से देखने पर आपको भी पता चल जाएगा। पूर्व सांसद लुईस मेन्श ने लिखा है कि ये वही शख्स नहीं है। लेकिन मैं इस पर बहस नहीं कर सकती। ऐसा नहीं हो सकता कि मेरी जानकारी सही नहीं हो। ये गलत नहीं हो सकता। लुईस मेन्श ने कहा है कि उन्हें नहीं पता कि इस आयडिया के साथ आगे बढ़ना ठीक है या नहीं लेकिन ये दोनों शख्स एक नहीं हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि तस्वीरों के मिलान में कुछ लोग किम की बहुत पुरानी तस्वीरों का मिलान कर रहे हैं। अब उम्र और डायट की वजह से किम के मुंह की बनावट में बदलाव आ चुका है। कुछ लोग किम की कलाई पर एक डॉट के निशान को दिखाकर फर्क बता रहे हैं। इनका कहना है कि ये किम असली नहीं हैं। हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि ये निशान उनकी दिल की सर्जरी की वजह से आ सकता है।