शिवस्मारक और क्वीन नेकलेस का दीदार रोप-वे से

देश की आर्थिक राजधानी कही जानेवाली मुंबई पर्यटन स्थलों के लिए भी काफी मशहूर है। खासकर दक्षिण मुंबई स्थित गिरगांव चौपाटी, क्वीन नेकलेस और अब जल्द ही समुद्र में तैयार हो रहा शिवस्मारक। ऐसे में यदि सब कुछ सही रहा तो जल्द ही केबल कार यानी रोप-वे से आप लगभग आधी दक्षिण मुंबई को देख पाएंगे।
बता दें कि कश्मीर, ऋषिकेश और गुजरात के बाद अब मुंबई में भी रोप-वे स्थापित करने की मांग भाजपा की नगरसेविका ने हाउस में की है। नगरसेविका ज्योत्स्ना मेहता ने कहा कि
हर वर्ष लाखों सैलानी मुंबई के गिरगांव चौपाटी और नरीमन पॉइंट का रुख करते हैं। जल्द ही समुद्र में शिवस्मारक का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो जाएगा। इन सभी चीजों को देखते हुए हमें नरीमन पॉइंट से मलबार हिल के बीच रोप-वे स्थापित करना चाहिए। अब तक मुंबई में एक भी रोप-वे नहीं है। नरीमन पॉइंट से मलबार हिल्स रोप-वे के लिए सबसे उत्तम जगह है। रोप-वे यदि बनाया जाता है तो इसमें सफर करनेवाले लोग आधी दक्षिण मुंबई को देख पाएंगे और सैलानियों को एक अच्छा अनुभव भी मिलेगा। इस प्रस्ताव पर मनपा के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि प्रस्ताव काफी अच्छा है लेकिन यह रोप-वे समुद्र के ऊपर से गुजरेगा तो सुरक्षा के मद्देनजर क्या वाकई में यह मुमकिन है या नहीं? इसका भी अध्ययन करना होगा। फिलहाल इस प्रस्ताव को कई चरणों से गुजरना पड़ेगा, साथ ही राज्य के अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट से भी इसको हरी झंडी मिलनी चाहिए। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आनेवाले सालों में आप भी मुंबई में रोप-वे में बैठकर मुंबई दर्शन कर सकेंगे।