" /> श्रावण पूर्णिमा को हेलीकाप्टर से ले जाई जाएगी छड़ी मुबारक और अमरनाथ यात्रा होगी संपन्न

श्रावण पूर्णिमा को हेलीकाप्टर से ले जाई जाएगी छड़ी मुबारक और अमरनाथ यात्रा होगी संपन्न

कोरोना के कारण इस बार अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई थी लेकिन यात्रा की प्रतीक पवित्र छड़ी मुबारक को अमरनाथ गुफा में 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन जरूर स्थापित की जाएगी, ताकि यात्रा को सांकेतिक तौर पर संपन्न करवाया जा सके।

एक वीडियो संदेश में महंत दीपेंद्र गिरि ने बताया कि पवित्र छड़ी मुबारक 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन श्री अमरनाथ गुफा में पहुंचेगी और वहां सभी धार्मिक अनुष्ठान वैदिक मंत्रों और पूजा- अर्चना से संपन्न किए जाएंगे। इसके बाद भगवान आशुतोष (भगवान शिव के कई नामों में से एक) से कोरोना संकट से निजात दिलाने की प्रार्थना भी करेंगे। महंत दीपेंद्र गिरि ने वीडियो संदेश में यात्रा की प्राचीन परंपरा और इतिहास से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यह यात्रा करीब 150 साल पुरानी है।

प्रशासन की ओर से की जा रही तैयारियों में हेलीकाप्टरों से करीब दो दर्जन लोगों को ही गुफा तक ले जाने का प्रबंध किया जा रहा है। जानकारी के लिए गुफा में यात्रा का प्रतीक पवित्र हितलिंग पिघलकर करीब डेढ़ फुट का रह चुका है। इस बार यात्रा के लिए तैयारियां तो की गई थीं परंतु कोरोना के बढ़ जाने के कारण यात्रा को स्थगित कर देना पड़ा है।