समंदर के पानी से बुझेगी मुंबई की आग

समुद्र के किनारे लगनेवाली आग अब भीषण अग्निकांड का रूप धारण करने में नाकामयाब रहेगी। मनपा के अग्निशमन विभाग द्वारा फायर फाइटिंग के लिए एक ऐसा पंप लाया जा रहा है, जो समुद्र से पानी खींचकर कुछ ही मिनटों में दूर-दूर तक की आग बुझाने में कामयाब होगा।
बता दें कि मनपा मुंबई में रोजाना हो रहे अग्निकांडों का हल निकालने के लिए बड़ी मशक्कत कर ही है। ऐसे में मनपा अब एक ऐसा वाटर ट्रांसपोर्ट सिस्टम ला रही है, जो समुद्र से पानी खींचकर न सिर्फ आग बुझाने में काम आएगा, बल्कि इससे अन्य वाटर टैंकर्स को पानी सप्लाई करने में भी मदद मिलेगी। इससे वाटर टैंकर द्वारा पानी दोबारा भरने के लिए की जानेवाली मेहनत और समय की बचत होगी। अग्निशमन दल के चीफ फायर
ऑफिसर प्रभात रह्यांगदले का कहना है कि यह सिस्टम समुद्र में २७ फीट की गहराई तक से पानी खींचकर लाने में कामयाब रहेगा। मनपा द्वारा लाए जानेवाले इस पंप में एक मिनट में ४,००० लीटर पानी देने की क्षमता होगी। रह्यांगदले का कहना है कि मुंबई को आग से बचाने के लिए ६ से ८ महीने में ये पंप कार्य करना शुरू कर देंगे। शुरुआत में ऐसे तीन पंप लगाए जाएंगे। मनपा द्वारा एक पंप पर लगभग ६ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।