सवाल जो बदल दे किस्मत

विकास की प्रक्रिया में दिशा ही दशा निर्धारित करती है। यदि सही समय पर योग्य मार्गदर्शन मिले तो भविष्य उज्ज्वल हो सकता है। इसीलिए आपके करियर संबंधी सवालों का समाधान लेकर आ रहे हैं हसन सर। हसन सर खुद अपने आप में एक युनिवर्सिटी हैं, उनके पास चालीस से ज्यादा डिग्रियां हैं। उनका मार्गदर्शन नई पीढ़ी के लिए व करियर तलाश रहे छात्रों को भविष्य की राह तय करने में सहायक साबित होगा। पेश है आपके सवालों पर हसन सर के जवाब…

सर, मेरा नाम वीरेंद्र है और मैं इलाहाबाद का रहनेवाला हूं। मैंने बीएससी (आईटी) किया है पर मेरी अंग्रेजी अच्छी न होने की वजह से मुझे नौकरी नहीं मिल पा रही है। मेरा उचित मार्गदर्शन करें।
वीरेंद्र जी अगर आपने बीएससी (आईटी) किया है तो आपका जॉब जो है वो कम्प्लेट रिलेटेड काम होगा परंतु अंग्रेजी के लिए आप अंग्रेजी अखबार पढ़ें और हमेशा ऐसे लोगों के संपर्क में रहें जो अंग्रेजी बोलते हों।

सर, मेरा नाम सिमरन है और मैं दसवीं कक्षा में पढ़ रही हूं। मुझे साइंस लेना है इसलिए मुझे ऐसे कॉलेज के नाम बताएं जहां से मैं बीएससी (माइक्रोबॉयोलॉजी) कर सकूं।
सिमरन बेटा आप दसवीं की पढ़ाई बहुत ही दिल लगाकर करें, साथ में आप अपना फॉर्म भरते वक्त इन कॉलेज को प्राथमिकता दें। 1) S.I.E.S. College (Sion) 2) Swami Vivekanand (Chembur) 3) D.Y. Patil University (Navi Mumbai) और बहुत से कॉलेज हैं। आप अधिक जानकारी मुझसे फोन पर भी प्राप्त कर सकती हैं।

सर, मेरा बेटा २७ वर्ष का है और टीचर भी है। मेरा सवाल ये है कि वो बहुत ही गुसैल है तथा बहुत ही उल्टा जवाब देता है। मुझे डर है की कहीं इस गुस्से से उसकी नौकरी न चली जाए।
एक पिता होने के नाते आपकी चिंता बहुत ही उचित है अगर हो सके तो आप सीधे मेरी उससे बात कराइए या वो आपकी बात मानता हो तो उसे कहे कि वो Anger Management की किताब पढ़े। वह मेडीटेशन या योगा का कोर्स जॉइन कर ले। उसे समझाइए कि क्रोध में इंसान अपना खुद का नुकसान करता है।

सर, मेरा नाम अजीत है और मैंने बी. कॉम किया है मेरा परसेंटेज बहुत कम आया है। मैं MPSC, UPSC की परीक्षा देना चाहता हूं पर कम अंक की वजह से परीक्षा नहीं दे पा रहा हूं।
अजीत आप ५ साल में कभी भी Improvement का Exam दे सकते हो लेकिन आपको Unversity of Mumbai से संपर्क करना होगा। साथ ही कॉलेज को भी Approachकरना होगा। आपको कुछ भी दिक्कत आती है तो आप मुझे फोन कर सकते हो।
सर, मेरा नाम अंकुश है और मैं मेरा F.Y.B.A. और S.Y.B.A. में A.T.K.T.. है। अब मुझे कॉलेज T.Y.B.A में नहीं बैठने दे रहे हैं।  मैं क्या करूं?
अंकुश आपको F.Y.B.A. और S.Y.B.A. दोनों में से एक साल क्लियर करना होगा, साथ ही आप एडमीशन भी ले सकते हो अगर T.Y.B.A. में आपकी कोई भी A.T.K.T. . रह जाती है तो आपका रिजल्ट रिजर्व में जाएगा। आप पूरा प्रयास करें कि आपकी सारी A.T.K.T. समाप्त हो जाए यानी आप पास हो जाओ तब ही आप फाइनल इयर में एडमीशन लेकर परीक्षा दे सकते हो।