सवाल जो बदल दे किस्मत

विकास की प्रक्रिया में दिशा ही दशा निर्धारित करती है। यदि सही समय पर योग्य मार्गदर्शन मिले तो भविष्य उज्ज्वल हो सकता है। इसीलिए आपके करियर संबंधी सवालों का समाधान लेकर आ रहे हैं हसन सर। हसन सर खुद अपने आप में एक युनिवर्सिटी हैं, उनके पास चालीस से ज्यादा डिग्रियां हैं। उनका मार्गदर्शन नई पीढ़ी के लिए व करियर तलाश रहे छात्रों को भविष्य की राह तय करने में सहायक साबित होगा। पेश है आपके सवालों पर हसन सर के जवाब…

सर, मेरा नाम सलमान हैदर है और जौनपुर से मैंने मैकेनिकल डिप्लोमा किया है तथा ग्रेजुएशन भी कंप्लीट कर चुका हूं, क्या करूं, मेरा मार्गदर्शन करें।
सलमान आप ग्रेजुएशन के बेस पर मास्टर डिग्री कर सकते हैं। इसके अलावा आप यू.पी. की कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं भी दे सकते हैं जैसे यूपी नायक सेवा (मुंसफ) की परीक्षा।

मेरा नाम भानुमति है और मेरे बेटे ने बारहवीं की परीक्षा कॉमर्स से दी है। उसे आईएएस अधिकारी बनने का शौक है। परंतु किसी ने कहा की अगर वो कॉमर्स से पढ़ेगा तो आईएएस की परीक्षा नहीं दे सकता, कृपया मार्गदर्शन करें?
भानुमति जी ऐसा बिल्कुल नहीं है किसी भी विषय में डिग्री प्राप्त करने के बाद आईएएस की परीक्षा दे सकते हैं। अपने बेटे से कहिए कि अभी से वो ग्रेजुएशन के साथ अपना जनरल नॉलेज बढ़ाए और रोजाना अखबार पढ़ने की आदत लगाए, उसे ग्रेजुएशन में भी अच्छे अंक लाने होंगे।

मेरा नाम परेरा शेरलॉक है, मैंने १२वीं कॉमर्स की परीक्षा दी है और अब मैं अंजुमन इस्लाम से होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहता हूं परंतु शायद मेरा एडमिशन न हो। मैं क्या करूं, उचित मार्गदर्शन करें?
शेरलॉक, अंजुमन इस्लाम से आप बीएचएमटी जो की तीन साल का कोर्स है कर सकते हैं। ये फुल टाइम कोर्स है। आप चाहें तो किसी अन्य कॉलेज से भी कोर्स कर सकते हैं जैसे आईसीई कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट, शैला रहेजा इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, रिजवी कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट। ज्यादा जानकारी आप मुझसे फोन पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

मेरा नाम रजत है और मैं बारहवीं की परीक्षा में एक विषय में फेल हो गया हूं। क्या मैं इस वर्ष कॉलेज में प्रवेश ले सकता हूं?
रजत आपका जो एक पेपर बाकी है, आप उसे जुलाई में होनेवाली परीक्षा में दे दें। इसे पास करने के बाद आप एडमिशन ले पाएंगे। आपका एक साल व्यर्थ नहीं जाएगा। आप परीक्षा का फार्म www.mahasscboard.maharashtra.gov.in पर जाकर भर सकते हैं।
मेरा नाम अर्श है, बारहवीं साइंस में मेरे कम अंक आए हैं, क्या मुझे बीएससी (आईटी) में प्रवेश मिलेगा?
अर्श हर कॉलेज का अपना कटऑफ मार्क होता है। ये आपके अंकों और  कॉलेज पर निर्भर करता है। आपका अंक कम होने की वजह से आपको प्रवेश कहीं दूर के कॉलेज में मिल सकता है। मैं ये कहूंगा कि आप प्रयास न छोड़ें। ज्यादा जानकारी आप मुझसे फोन पर भी प्राप्त कर सकते हैं।