साप्ताहिक भविष्य १५ अप्रैल से २१ अप्रैल २०१८

मेष : (१४ अप्रैल – १४ मई)
अगर आपके पास कोई ऐसी योजना है जिसे इम्पलीमेंट करने पर आपकी कंपनी को किसी भी प्रकार का फायदा पहुंच सकता है तो बिना अपनी योजनाओं पर अविश्वास करे, अपनी योजनाओं को अपने वरिष्ठों के साथ शेयर अवश्य करें। आपको अपनी वीकनेस और स्ट्रेंथ के बारे में जानने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप उन चीजों पर काम कर सकें, जो आपकी तरक्की के लिए बाधा बन रही हैं।
वृष : (१५ मई – १५ जून)
व्यक्तिगत और व्यावसायिक जिंदगी में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है परंतु अगर किसी तरह हिम्मत करके यदि यह फेस निकाल लिया जाए तो आगे आनेवाला समय लाभकारी होगा। अपनी सूझबूझ के बल पर आप अपने विरोधियों के षड्यंत्रों को विफल करने में सफल रहेंगे। थोड़े समय के लिए न तो किसी को कर्जा देना है और न ही कर्जा लेना है। कानूनी मसलों में सफलता प्राप्त होने के पूर्ण योग हैं।
मिथुन : (१६ जून-१५ जुलाई)
आपकी सोच आपके बिजनेस पार्टनर से थोड़ी अलग हो सकती है, जिसकी वजह से आप दोनों के बीच कुछ मन-मुटाव हो सकता है। इससे बचने के लिए आप उनकी बात को ढंग से सुने भी और समझने की कोशिश भी करें। आपको अपने परिवार के सदस्यों का पूर्ण रूप से समर्थन प्राप्त होगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है, जिससे आस-पास का माहौल खुशनुमा बना रहेगा।
कर्क : (१६ जुलाई – १५ अगस्त)
आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और हो सकता है जल्दी ही आपका यह प्रेम संबंध विवाह के गठबंधन में बदल जाए। आपका जीवनसाथी आपसे थोड़ा नाराज हो सकता है। साझेदारी में कोई व्यापार करने की सोच रहे हैं तो यह साझेदारी भविष्य में आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। आपकी वे सब इच्छाएं पूर्ण होंगी, जिनका आप सपना देखा करते थे। आपके व्यवहार व अच्छे कार्यों के कारण समाज में आपका मान सम्मान बढ़ेगा।
सिंह : (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
जो लोग उच्च शिक्षा के लिए सोच रहे हैं उन्हें सफलता पाने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। स्वविवेक से लिए गए निर्णय दूरगामी परिणाम देनेवाले सिद्ध होंगे। किसी कठिन कार्य के बनने की पूर्ण संभावना है। भाग्य का भरपूर सहयोग बना रहेगा। मनोयोग के साथ कार्यों में जुटे रहेंगे और परिणाम आपको र्हिषत करेंगे। यात्रा हो सकती है जो लाभदायक रहेगी।
कन्या : (१६ सितंबर-१५अक्टूबर)
यदि आप अपनी रचनात्मक क्रियाओं पर सही ढंग से ध्यान देंगे तो आप उसके आश्चर्यजनक परिणाम पा सकते हैं। अपने पुराने कार्यों से बोर होकर आप कुछ नया करने की सोचेंगे, जिसमें शुरू में आपको थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन बाद में अपने मित्रों व सहयोगियों की मदद से आप उन कठिनाइयों को दूर कर पाएंगे।
तुला : (१६अत्तूâबर-१५नवंबर)
आपको अपने जीवनसाथी की भावनाओं का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आपकी किसी बात से उन्हें यह न लगे कि आप उन्हें इग्नोर करते हैं या आप अपने कार्यों को उनसे ज्यादा महत्व देते हैं। अगर संभव हो सके तो अपने जीवनसाथी को लेकर कहीं बाहर घूमने-फिरने चले जाइए, इससे आपके और उनके संबंधों में मधुरता आएगी। अपनी महत्वपूर्ण चीजों को संभालकर रखें ताकि उनके खोने का डर न रहे।
वृश्चिक : (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
ऑफिस की राजनीति में न पड़ें क्योंकि यह आपको परेशानी में डाल सकता है। जरूरत पड़ने पर साथियों की मदद नहीं मिल सकेगी। यदि आप किसी लेनदेन को अपने पक्ष में मोड़ने का प्रयास कर रहे हैं तो आपके सफल होने की संभावना है। र्आिथक स्थिति अच्छी होगी और आप स्टॉक मार्केट में भी कुछ निवेश कर पाएंगे। यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह आपकी आशाओं की अपेक्षा बहुत जल्दी तय हो सकती है।
धनु : (१६ दिसंबर – १३ जनवरी)
अगर कहीं पूंजी निवेश के लिए सोच रहे हैं तो बिना समय गंवाए अपनी योजना को अंजाम दीजिए ताकि भविष्य में इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो अपनी भावनाओं को शेयर करने से झिझक नहीं लेकिन इस बात को भी जरूर ध्यान में रखें कि हर रिश्ते में मधुरता और मजबूती आने में समय लगता है।
मकर : (१४ जनवरी-११ फरवरी)
आपको जिन चीजों की लंबे समय से इच्छा थी, ग्रहों की अनुकूलता के कारण वे सब आपको धीरे-धीरे प्राप्त होती चली जाएंगी। आपके आस-पास का माहौल का काफी सकारात्मक रहेगा, जो जीवन में आगे बढ़ने में आपकी सहायता करेगा। वाणी की मधुरता के कारण आप एक अच्छे वक्ता के रूप में जाने जाएंगे। परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है।
कुंभ : (१२ फरवरी-१३ मार्च)
व्यापार में लाभ के योग बने हुए हैं। आपके आस-पास के लोग आप पर किसी ऐसे निर्णय को लेने के लिए दबाव डाल सकते हैं, जो आप लेना न चाहते हो इसलिए किसी भी प्रकार के दबाव में आए बिना वही करिए, जो आपको ठीक लगे। आपके कुछ ऐसे लोगों के साथ संबंध बनेंगे, जिनका समाज में एक रुतबा होगा और जो आगे बढ़ने में आपकी सहायता करेंगे।
मीन : (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
आपका आत्मविश्वास थोड़ा डगमगा सकता है, जिसे आपको संभालकर रखने की कोशिश करनी है। अपने मित्रों के आस-पास होने के बावजूद भी आप खुद को काफी अकेला महसूस कर सकते हैं। अपनी कीमती चीजों को थोड़ा संभालकर रखें अन्यथा वे खो या चोरी हो सकती हैं। जोखिम भरे कार्य करने में नुकसान हो सकता है, ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जो आपको विचलित कर सकती हैं।