" /> साफ रखेंगे फ्रिज आप रहेंगे स्वस्थ

साफ रखेंगे फ्रिज आप रहेंगे स्वस्थ

रसोई की प्रमुख जरूरतों में शामिल प्रिâज प्रतिष्ठा का प्रतीक भी है। यदि फ्रिज खराब हो जाए तो फल, सब्जी, दूध और खाना आदि कई खाद्य पदार्थों को ज्यादा समय तक सुरक्षित रख पाना मुश्किल हो जाता है। लंबे समय तक फ्रिज की सफाई न करने से उसमें से बदबू आने लगती है। फ्रिज में रखी चीजें भी जल्दी खराब होने लगती हैं इसलिए थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर प्रिâज की सफाई करना बहुत जरूरी है। लेकिन फ्रिज में चीजें प्रिजर्व करना जितना आसान है, फ्रिज की साफ-सफाई उतना ही मुश्किल। फिर भी फ्रिज को सुरक्षित रखने और आपकी सेहत के लिए घर की बाकी चीजों की तरह समय-समय पर फ्रिज की साफ-सफाई होनी भी जरूरी है।
प्रिâज अर्थात रेप्रिâजरेटर आज हर परिवार की जरूरत बन चुका है। गर्मी के मौसम में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में खाने-पीने की चीजें ज्यादा देर तक बाहर रखने से वे खराब हो जाती हैं, ऐसे में उन्हें फ्रिज में रखकर हम उन्हें ज्यादा समय तक उपयोगी बनाए रख सकते हैं। दूध को फटने से बचाने या खाने को सुरक्षित रखने में इससे बहुत सहायता मिलती है। इसके अलावा अपने और मेहमानों के लिए ठंडा पानी, अन्य शीत पेय एवं आइसक्रीम आदि बनाने के लिए भी ये मददगार सिद्ध होता है। लेकिन यह कीमती एवं जरूरी उपकरण उचित देखभाल के अभाव में शीघ्र खराब हो सकता है और इसके इस्तेमाल में लापरवाही कई बार घातक भी सिद्ध हो सकती है। लिहाजा, फ्रिज की साफ-सफाई और रख-रखाव का उचित ध्यान रखकर हम इसे ज्यादा समय तक सुरक्षित और उपयोगी बनाए रख सकते हैं।
सबसे पहले याद रखें कि फ्रिज को हमेशा समतल स्थान पर ही रखें जिससे वह हिले-डुले नहीं। इससे उसका कम्प्रैसर अच्छी तरह कार्य करता है और उस पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता। प्रिâज को गर्म स्थान पर नहीं रखना चाहिए। जगह के अभाव में यदि फ्रिज को रसोई में ही रखना मजबूरी हो तो भी इसे चूल्हे से लगभग पांच फुट दूर ही रखना चाहिए। उस समय भी प्रिâज को दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिए। इसे किसी हवादार स्थान पर रखने की व्यवस्था करनी चाहिए। पीछे से दीवार की दूरी न्यूनतम छ: इंच तथा अन्य दोनों तरफ से दीवार की दूरी न्यूनतम चार इंच होनी चाहिए। अगर फ्रिज को दीवार से एक फुट दूर हटाकर रखा जाता है तो वह अच्छा होगा क्योंकि इससे कम्प्रैसर की गर्म हवा दीवार से टकराकर वापस कम्प्रैसर पर नहीं लगती। इससे प्रिâज की कार्यक्षमता ठीक रहती है और तापमान में उतार-चढ़ाव नहीं होता।
इसके अलावा कुछ लोग दाल-सब्जी या दूध को गर्म अवस्था में ही फ्रिज में रख देते हैं। इससे प्रिâज खराब हो सकता है। इसके लिए हमेशा गर्म चीजों को ठंडा करके ही प्रिâज में रखें। इसी तरह प्रिâज से निकाले गए किसी सामान को तुरंत गर्म नहीं करना चाहिए। उसे सबसे पहले सामान्य तापमान पर कुछ देर खुला रखने के बाद गर्म करना चाहिए। पनीर को रखने से पहले उसे पॉलीथिन पैक में डालें इससे पनीर खराब नहीं होगा और लंबे समय तक प्रâेश रहेगा। प्रिâज का दरवाजा बार-बार नहीं खोलना चाहिए और २० सेकंड से ज्यादा देर तक खोलकर नहीं रखना चाहिए। इससे भी फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है। यह भी याद रखें कि प्रिâज में केला, कटा हुआ प्याज और आलू कभी भी न रखें। इससे प्रिâज में से बदबू आने लगती है। वैसे भी बदबू से बचने के लिए सप्ताह या १० दिनों में प्रिâज की सफाई अवश्य करनी चाहिए लेकिन कुछ लोग प्रिâज की सफाई करना एक बहुत बड़ा काम समझते हैं, जिस वजह से वे जल्दी इसे साफ नहीं करते। परंतु कुछ आसान और जरूरी टिप्स अपनाकर प्रिâज को साफ किया जा सकता। प्रिâज को कभी भी खुले पानी के साथ न धोएं। इससे उसमें करंट आ जाएगा और प्रिâज खराब भी हो सकता है। ऐसे में प्रिâज की सफाई करने से पहले उसका मेन स्विच बंद करके ही सफाई करें। इसके बाद प्रिâज को खाली करें। प्रिâज में रखी सारी चीजों को बाहर निकालें। प्रिâज में रखी बेकार चीजों को फेंक दें। प्रिâज के दरवाजों को खुला छोड़ दें, इससे प्रिâज की बदबू कम होगी। फ्रिज को साफ करने के लिए पानी को हल्का गर्म करें और उसमें कोलिन या सोडा बाइकार्बोनेट मिलाएं। पानी के इस घोल में साफ मुलायम कपड़ा भिगोएं और प्रिâज को साफ करें। हमेशा सूती कपड़े को थोड़ा गीला करके उसी से प्रिâज को साफ करें। कई बार प्रिâज में सब्जी गिर जाती है जिससे दाग पड़ जाते हैं। कुछ महिलाएं इस जमे हुए दाग को साफ करने के लिए उसे चाकू से रगड़ती हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे प्रिâज का पेंट उतरने का डर रहता है। सफाई के बाद प्रिâज में हर समान को ढंककर रखें। इससे खाने की स्मैल दूसरी चीजों में नहीं जाएगी। इसका भी ध्यान रखना आवश्यक है कि फ्रीजर की बाहरी सतह पर बर्फ जमने न पाए। अगर जम जाए तो उसे डीफ्रास्ट कर देना चाहिए। जमी हुई बर्फ को चाकू अथवा किसी नोकदार वस्तु से उखाड़ने का प्रयास कभी नहीं करना चाहिए। इससे फ्रिज खराब हो सकता है। प्रिâज की बाहरी सतह पर जमी बर्फ को डी-फ्रॉस्ट करने से पहले फ्रिज के बेस पर एक मोटा पेपर बिछा दें, ताकि जब बर्फ पिघलकर आए तो पेपर उसे सोख ले। प्रिâज के तापमान को एकदम कम या ज्यादा नहीं रखना चाहिए, बल्कि धीरे-धीरे ही कम या ज्यादा करना चाहिए। अगर प्रिâज ठंडा नहीं कर रहा हो तो इसका अर्थ है कि कम्प्रैसर की गैस निकल गई है। इसे किसी अच्छे मैकेनिक को दिखाना चाहिए। इसके अलावा फ्रिज में हमेशा आधा नींबू काटकर रखें इससे प्रिâज में से कोई दुर्गंध नहीं आएगी। प्रिâज में पुदीने की हरी पत्तियों का गुच्छा, किसी कप में खाने का सोडा, नींबू का रस, गुलाब जल या पानी में भीगी हुई राई को रखने से प्रिâज में गंध नहीं रहती। प्रिâज की रबड़ पर महीने में एक बार मिथाइल स्प्रिट लगा देने पर रबड़ अधिक दिनों तक चलती है। सप्ताह में एक बार प्रिâज की सफाई कर लेने से इसकी कार्यक्षमता बनी रहती है। प्रिâज को झटके से नहीं खोलना चाहिए। इससे प्रिâज का बल्ब खराब हो सकता है और दरवाजे की चौखट पर लगी रबड़ भी खराब हो सकती है।