" /> सूनी-सूनी मुंबई

सूनी-सूनी मुंबई

राज्य सरकार ने एलान किया था कि लोगों को अगर जरूरत पड़े तो ही घर से बाहर निकलें। इसे लोग अब प्रतिसाद दे रहे हैं। इस वजह से सड़कों पर गाड़ियां कम हो गई हैं, जिसका नतीजा यह हुआ कि मुंबई सूनी-सूनी सी दिखाई देने लगी। कुछ रास्ते तो एकदम खाली नजर आए। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस नियंत्रण रूम एवं ट्विटर के माध्यम से जो ट्रैफिक से संबंधित शिकायतें आती थीं, उसमें भी गिरावट दर्ज की गई है।

मंगलवार एवं बुधवार को मुंबई की सड़कें जो सुबह और शाम में खचाखच भरी रहती थीं, वो अब खाली पड़ी हैं। कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क प्रâॉम होम करने के निर्देश दे दिए हैं। वहीं मॉल, शॉपिंग सेंटर, जिम, स्विमिंग पूल आदि बंद होने के कारण कई लोग घर बैठे हैं। हर कोई सरकार के निर्णय का पालन करता हुआ दिख रहा है। यही वजह है कि ट्रैफिक की समस्या कुछ दिनों तक कम रहने की उम्मीद है।
थूकने पर रुपए १००० जुर्माना
मंगलवार को महाराष्ट्र में ६४ साल के एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई। इस मौत के बाद हिंदुस्थान में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या अब ३ हो गई है। संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए मनपा ने कई कड़े कदम उठाए हैं। मुंबई में सड़कों पर या किसी भी सार्वजनिक जगह पर थूकने पर १००० रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके लिए मार्शल सड़कों पर निगरानी रखेंगे।
लोकल में भीड़ कम
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद राज्य सरकार द्वारा इसे रोकने के लिए उचित कदम उठाए जा रहे हैं। फिलहाल राज्य सरकार ने मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेन और बस सेवा को बंद करने का निर्णय नहीं लिया है। रेलवे और राज्य सरकार मुंबईकरों के बीच जागरूकता अभियान चलाकर जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने के साथ ही किसी भी स्थान पर भीड़ न करने की सलाह दे रहे हैं, जिसका असर लोगों में होता हुआ दिखाई दे रहा है। जागरूकता अभियान का ही नतीजा है कि हमेशा खचाखच भरी रहनेवाली लोकल ट्रेन, मेट्रो, बेस्ट बसें बुधवार को खाली दिखाई दीं। कल लोकल ट्रेनें आम दिनों के मुकाबले ६० फीसदी खाली चल रही थी। रेलवे अधिकारियों की मानें तो ये रेलवे द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान का ही नतीजा है कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। रेलवे और नागरिकों के लिए ये अच्छा संकेत बताया जा रहा है।
रेलवे का नमस्ते अभियान
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से यह वायरस पैâलता है। रेल यात्री एक दूसरे से मिलते समय हाथ मिलाने की बजाय भारतीय संस्कृतिनुसार नमस्कार कर कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं इसलिए मध्य रेलवे ने कल डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से नमस्ते अभियान चलाया। रेलवे के इस अभियान का हिस्सा छोटे पर्दे की जानी मानी हस्तियां भी बनी हैं।
इन दिनों बंद रहेंगी दुकानें
दादर के एन.सी. केलकर रोड (पूर्व), डिसिल्वा रोड, छबिलदास रोड, एस.के. बोले रोड (द.), सेनापति बापट मार्ग, माहिम के टी.एच. कटारिया रोड (द.), एल.जे. क्रॉस रोड, धारावी के ९० फीट रोड, आंध्रा वैली रोड (प.), एम.जी. रोड की दुकानें सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को बंद रहेंगी। इस बंद में मेडिकल स्टोर्स और किराना दुकानों को शामिल नहीं किया गया है। इसी तरह दादर के एन.सी. केलकर रोड (प.), एम.सी. जावले रोड, एम.जी. रानडे रोड, एस.के. बोले रोड (उ.), माहिम के टी.एच. कटारिया रोड (उ.), एल.जे. क्रॉस रोड, धारावी के ९० फीट रोड (पू.), आंध्रा वैली रोड (पू.) और एम.जी. रोड (पू.) मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। इसे बंद करने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है।