स्टंट्स मेरी पहचान बन चुकी है!

अक्षय कुमार खिलाड़ी के नाम से मशहूर हैं। हर फिल्म में एक प्रासंगिक विषय और कहानी लेकर प्रस्तुत होनेवाले अक्षय कुमार की आगामी फिल्म फिल्म है `केसरी’, जो २१ मार्च को रिलीज होगी। इस फिल्म को निर्देशक अनुराग सिंह ने निर्देशित किया है। १८ वीं सदी के आखिर में हुए `साराग्रही युद्ध’ पर आधारित यह फिल्म देशभक्ति के जज्बे से ओतप्रोत है जो इस समय देश का माहौल है, उसी से मिलता-जुलता विषय है फिल्म `केसरी’ का। संडे सामना के लिए अक्षय कुमार से बात की पूजा सामंत ने। प्रस्तुत हैं प्रमुख अंश-

आपकी २१ मार्च को रिलीज होनेवाली फिल्म `केसरी’ में क्या अलग है?
`केसरी’ `बैटल ऑफ साराग्रही’ पर आधारित है। १० हजार फौजियों से सिर्फ २१ सिखों की रेजिमेंट ने कितनी शूरता से उनका सामना किया, यह है इसकी मुख्य कहानी। बहुत लोग नहीं जानते कि दुनिया के सबसे बड़े युद्धों में यह साराग्रही का युद्ध भी शामिल है। दुर्भाग्य से कई लोग नहीं जानते इस बारे में। मुझे लगता है यह कहानी स्कूलों में भी दिखाई जानी चाहिए। क्यों न हम अपने ही भारतीय इतिहास को जानें और अपनों की शौर्यगाथा से रूबरू हों।
आप क्यों और कैसे प्रभावित हुए इसकी कहानी पर?
मैं कहता हूं क्यों नहीं मैं प्रभावित होऊं? यह साराग्रही युद्ध सुबह ९.३० बजे शुरू हुआ। तारीख थी १२ सितंबर १८९७। जिन्होंने हमला किया था उनका अनुमान था कि आधे घंटे में यानी १० बजे तक युद्ध खत्म हो जाएगा लेकिन आक्रमण करनेवालों का सिर्फ २१ सिखों की रेजिमेंट ने कड़वा प्रतिकार किया और यह युद्ध शाम साढ़े बजे तक चलता रहा। देशभक्ति का जज्बा जिसके मन में होगा, उन सभी के रोंगटे खड़े होंगे इस लड़ाई की सच्चाई पर! हालांकि मुझे भी इसकी कहानी पहले से पता नहीं थी लेकिन पता चलने पर मैंने इसके निर्माण की तैयारियां की।
आपने पहली बार परिणीति चोपड़ा के साथ फिल्म की है। एक को-स्टार के रूप में आपका अनुभव कैसा था?
यह संजोग है कि मेरी फिल्मों की हीरोइनें शायद ही रिपीट होती है। ऐसे में हर आनेवाली फिल्म में अलग लीडिंग लेडीज होती हैं। जब यह सवाल मुझे पूछा जाता है कि फलां अभिनेत्री के साथ काम करने का अनुभव कैसा था? तो इस सवाल पर मुझे बड़ी कोफ्त होती है। अरे भाई, अच्छा ही होगा न! वैसे उन्होंने (परिणीति) ने मेरी पत्नी का किरदार निभाया है फिल्म `केसरी ‘ में। एक ऐसी पत्नी जो पति की प्रेरणा बनी है।
फिल्म `केसरी’ के निर्माण में सलमान खान ने भी दिलचस्पी दिखाई थी और वो भी फिल्म के एक सह निर्माता थे। क्या वजह रही जो सलमान खान फिल्म `केसरी’ के निर्माण से पीछे हट गए!’
इसका जवाब है हां! सलमान खान नहीं जुड़ पाए! एक निर्माता सलमान भी थे। कोई गल नहीं जी! फिर कभी सही! सलमान ने `केसरी’ नहीं की, इसका जवाब नहीं दे सकता। मैं भी `केसरी’ का निर्माता हूं। धर्मा प्रोडक्शंस के करण जौहर भी फिल्म के निर्माता हैं।
आपका स्टंट्स के प्रति इतना पैशन क्यों है? जो आपके लिए और जो आपका अनुकरण करते हैं, उन सभी के लिए एक रिस्क है?
मैंने अपने बचपन से स्टंट्स किए हैं। जब फिल्म इंडस्ट्री में आया तो फिल्मों में भी स्टंट्स करता रहा। मैं नहीं मानता कि स्टंट्स रिस्क है। स्पोर्ट्स में भी रिस्क है। क्या आप जानती हैं फुटबॉल जैसे स्पोर्ट्स में आज तक कितने खिलाड़ी अपनी जान गवां चुके हैं? हम जब अपने घर की दहलीज पार करते हैं तब पता नहीं एक्सीडेंट, बम ब्लास्ट या कुछ ऐसा हो सकता है! हर कदम, हर समय एक नई रिस्क है। उससे क्यों डरें? और वैसे भी स्टंट्स मेरी पहचान बन चुकी है। मेरे दादा-परदादा बॉलीवुड में नहीं थे कि मुझे बैठे-बैठे फिल्में मिल जाएं। लिहाजा करियर के शुरुआती दौर से आज तक मैंने बहुत से स्टंट्स खुद किए। यह एक आदत बन गई जो मुझे अच्छा लगता है लेकिन मैंने हर समय अपना ख्याल रखा और आगे भी रखूंगा।
क्या आपके माता-पिता ने स्टंट्स को लेकर आपको कभी टोका नहीं?
मैं स्कूल के दिनों में स्पोर्ट्स में अव्वल था और मेरे माता-पिता ने मेरे पैशन का आदर करते हुए मुझे पर्सनल स्पेस दी। कभी इंटरफियरेंस किया नहीं किया कि ये मत करो, वो मत करो। अगर आपके बच्चे में किसी कला के प्रति रुझान है, पैशन है तो उसका साथ देना चाहिए।

जन्मतिथि- ९ सितंबर
जन्मस्थान- अमृतसर
कद- ५ फुट ११ इंच
पसंदीदा
अभिनेता- अमिताभ बच्चन
अभिनेत्री- श्रीदेवी