" /> स्वस्थ हो तो मास्क से रहो दूर!

स्वस्थ हो तो मास्क से रहो दूर!

कोरोना की वजह से लोग दहशत में जी रहे हैं। लोगों में दहशत इस प्रकार है कि कुछ मेडिकल दुकानों पर हैंड सेनेटाइजर, मास्क नहीं मिल रहा है। स्टॉक आते ही खाली हो जा रहे हैं। दादर में एक मेडिकल मालिक ने बताया कि उन्होंने कुछ दिन पहले ही मास्क एवं सेनेटाइजर अधिक मात्रा में मंगाए थे, लेकिन २४ घंटे के अंदर ही सब बिक गए।
विशेषज्ञों का मानना है कि मास्क का इस्तेमाल सभी लोगों को नहीं करना चाहिए। मास्क वही पहने जो कोरोना मरीजों की देखभाल कर रहा है या वो खुद कोरोना का मरीज है। संक्रामक रोग के जानकार डॉक्टर ओम श्रीवास्तव ने `दोपहर का सामना’ को बताया कि मास्क का उपयोग केवल उन्हीं लोगों को करना है जो कोरोना से पीड़ित मरीजों की देखभाल कर रहे हैं या वो खुद मरीज हों। अगर कोई व्यक्ति हाल ही में विदेश से लौटा है और उनमें कोरोना के लक्षण पाए गए हैं तो वह मास्क का उपयोग कर सकता है। बाकी अन्य लोगों को बेवजह मास्क पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है। अपने शरीर का खयाल रखें और निरंतर साबुन से हाथ धोते रहें। सरकार द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें।
विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना होने की आशंका उन व्यक्तियों में अधिक बढ़ जाती है, जिसके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। इसलिए छोटे बच्चे, बुजुर्ग और अन्य रोगों से ग्रसित व्यक्ति को यह बीमारी अपने चपेट में आसानी से ले सकती है। इन सभी वर्गों के लोगों का ध्यान रखना जरूरी है। विशेषज्ञ बताते हैं कि शरीर को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति लगातार एक ही मास्क का इस्तेमाल कर रहा है तो इससे मास्क गीला हो जाता है और उस व्यक्ति को अन्य प्रकार के संक्रमण पैâलने का खतरा बना रहता है।