स्वाद और सेहत का खजाना है फूलगोभी

सर्दियों का मौसम खाने-पीने के शौकीन भारतीय लोगों के लिए बहुत ही अच्छा मौसम माना जाता है। इस मौसम में बाजार में सबसे ज्यादा मिलनेवाली फूल गोभी लोगों की सर्वाधिक प्रिय सब्जी मानी जाती है इसलिए सर्दियां आते ही फूलगोभी की मांग बढ़ जाती है। फूल गोभी का प्रयोग लोग सब्जियों के रूप में तो करते ही हैं लेकिन गोभी के परांठे या पिन्नियों सहित कई अन्य स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन फूलगोभी से बनाए जाते हैं। ये सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है। फूलगोभी में वैâल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन और पोटैशियम तथा थोड़ी-सी मात्रा में तांबा भी मौजूद होता है। गोभी आपको इतने सारे पोषक तत्व एक साथ प्रदान करती है। फूलगोभी आंखों के लिए भी वरदान की तरह ही है।
फूल गोभी की उपयोगिता
पेट दर्द में होगा फायदा
पेट दर्द होने पर गोभी की जड़, पत्ता, तना, फल और फूल को चावल के पानी में पकाकर सुबह-शाम लेने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।
तिल होगा गायब
फूलगोभी न सिर्फ खाने में बल्कि तिल को साफ करने में भी काफी कारगर होती है। घर में इसका रस तैयार करें और रोज तिल वाली जगह पर लगाए। इससे कुछ ही दिनों में पुरानी त्वचा धीरे-धीरे साफ होने लगेगी और तिल गायब हो जाएगा।
मधुमेह में भी असरदार
फूलगोभी खाना मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कम कार्बोहाइड्रेट और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है।
पीलिया में भी लाभदायक
पीलिया के लिए भी गोभी का रस बहुत फायदेमंद है। गाजर और गोभी का रस मिलाकर पीने से पीलिया ठीक होता है।
दिल को करे दुरुस्त
फूल गोभी दिल के लिए बहुत फायेदमंद होती है। यह दिल और काडियोवस्कुलर प्रणाली को सही प्रकार से काम करने में मदद करती है।
पेशाब जलन में राहत
फूलगोभी की सब्जी का सेवन करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।
कोलेस्ट्रॉल का
स्तर होगा कम
गोभी फाइबर का उच्च स्रोत होती है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।