हर पांचवा सब्जी व फल-बिगाड़ेगा आप का कल, एफडीए की रिपोर्ट का सच

लोग अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए पौष्टिक आहार, सब्जियां व फलों का सेवन करते हैं लेकिन अन्न व औषधि प्रशासन (एफडीए) की रिपोर्ट इससे विपरीत ही बयां करती है। एफडीए द्वारा लिए गए सब्जियों और फलों के नमूनों की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि हर पांचवा फल या सब्जी आपका आनेवाला कल बिगाड़ सकता है। कीटनाशक और केमिकल से पकाए गए सब्जियों और फलों के सेवन करने से भविष्य में लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।
बता दें कि विधानसभा सत्र में खाद्य आपूर्ति मंत्री गिरीश बापट से नुकसानदायक फलों व सब्जियों पर की गई कार्रवाई को लेकर सवाल पूछा गया था, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि एफडीए द्वारा ८०० फलों व सब्जियों के नमूने जांच के लिए गए थे। इसमें से १६१ नमूने मनुष्य के सेवन के लिए हानिकारक पाए गए हैं। जो नमूने तय मानक पर खरे नहीं उतरे हैं, उनके विक्रेताओं के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। जांच में असफल रहे फलों व सब्जियों में कीटनाशक और पकाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल तय मानक से अधिक किए जाने की बात एफडीए ने अपनी जांच रिपोर्ट में कही है।
गौरतलब है कि फलों को जल्दी पकाने के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले रसायन व कीटनाशक का अधिक इस्तेमाल लोगों के स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है।