हस्तियों में विराट का दम, बिग बी भी पड़ गए कम! अक्षय, रणवीर और सलमान को भी छोड़ा पीछे

हिंदुस्थानी क्रिकेट टीम के कप्तान देश की प्रभावशाली हस्तियों में बिग बी से आगे निकल गए हैं। विराट अपनी हैसियत में इजाफा करते हुए ९ पायदान ऊपर पहुंचे हैं और हस्तियों की सूची में वे ७वें क्रमांक पर हैं, जबकि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ९वें स्थान पर विराट से कम पड़ गए हैं। विराट की इस ऊंची छलांग में उनसे पीछे हैं अभिनेता अक्षय कुमार, रणवीर सिंह और सलमान खान। देश की प्रतिष्ठित मैग्जीन द्वारा जारी शीर्ष हस्तियों की सूची में पहले क्रमांक पर मुकेश अंबानी हैं।

मुकेश अंबानी- रिलायंस पेट्रोकेमिकल से बाजार में दबदबा बनानेवाले मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है, जिसकी बाजार में कुल पूंजी ८ लाख करोड़ रुपए के आस-पास है। आरआईएल के पास करीब १.३२ करोड़ रुपए की नकदी है। फोर्ब्स के अनुसार मुकेश अंबानी विश्व के १३वें सबसे अमीर इंसान हैं, जिनकी आमदनी ३.४५ लाख करोड़ रुपए है। रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल के वर्षों में पेट्रोकेमिकल तक सीमित न होकर रीटेल, दूरसंचार, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डिजिटल म्यूजिक, केबल नेटवर्क, मीडिया जैसे क्षेत्रों में अपना दबदबा बना रही है।
कुमार मंगलम बिड़ला– इस सूची में दूसरे क्रमांक पर कुमार मंगलम बिड़ला का नाम है, जो आदित्य बिड़ला समूह के मुखिया हैं और १४ अलग-अलग व्यवसाय में संलग्न हैं। कुमार मंगलम के नेतृत्व में कंपनी ने २४ गुना तेजी से बढ़ोतरी की है। इनका कुल राजस्व ३.३ लाख करोड़ रुपए है, जो यद्यपि मुकेश अंबानी के ८ लाख करोड़ रुपए से कहीं कम है लेकिन हिंदुस्थान के पुराने उद्योगपति परिवारों में बिड़ला का नाम सदा मौजूद रहा है। कुमार मंगलम की अगुवाई में समूह ने सेलुलर कंपनी आइडिया का विलय, हिंडाल्को की सहयोगी नॉवेलिस इंक ने अमेरिकी एल्युमीनियम कंपनी एलेरिस कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण करके एयरोस्पेस में प्रवेश किया। सेंचुरी टेक्सटाइल्स और अल्ट्राटेक सीमेंट बाजार में अग्रणी उपस्थिति बनाए हुए हैं।
गौतम अडानी- देश में तेजी से विकास हासिल करनेवाले व्यक्तियों में गौतम अडानी का शुमार है। गौतम को बंदरगाहों का बादशाह कहा जाता है। उनके व्यापार में बंदरगाह के अलावा पावर ट्रांसमिशन, कोयला, खनन है तो नए क्षेत्र जैसे एयरोस्पेस, डिफेंस, डेटा सेंटर, सड़क, रेल, मेट्रो आदि में अपना कदम बढ़ाया है। गौतम अडानी की ६ सूचीबद्ध कंपनियों का शेयर ३० साल में ६०० गुना बढ़ा है। उनकी कंपनी का संयुक्त राजस्व ८९,७०० करोड़ रुपए है। अडानी पावर देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी है। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन सबसे बड़ा वाणिज्यिक बंदरगाह ऑपरेटर है। गौतम अडानी का राजनीतिक रसूख भी वर्तमान सत्तासीनों से बहुत करीब का माना जाता है।
आनंद महिंद्रा- आनंद महिंद्रा का नाम प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में ४थे क्रमांक पर है। उन्हें निजी क्षेत्र का चैंपियन माना जाता है। महिंद्रा एंड महिंद्रा की दखल ऑटोमोटिव क्षेत्र में काफी दमदार रही है, जो विस्तृत रूप लेते हुए अब एयरोस्पेस, डिफेंस, रियल एस्टेट, इंप्रâास्ट्रक्चर, रिटेल के साथ कई क्षेत्रों में पैâली है। समूह १.४ लाख करोड़ रुपए के टर्नओवर के साथ यह कंपनियों का बड़ा फेडरेशन बन गया है।
रतन टाटा- देश की रीढ़ माने-जानेवाले टाटा समूह के सर्वेसर्वा रतन टाटा प्रभावशाली लोगों में ६वें क्रमांक पर हैं। रतन टाटा के लिए कहा जाता है कि देश में उनकी पोजिशनिंग उतनी मायने नहीं रखती क्योंकि वे सबसे प्रतिष्ठित उद्योगपतियों की सूची में सबसे आगे हैं। वे इस सूची में पहली बार शामिल किए गए हैं। उनके नेतृत्व में टाटा ट्रस्ट स्वास्थ्य सुविधा, आर्थिक मदद, स्वास्थ्य संसाधन विकास जैसे क्षेत्र में लगातार काम कर रही है।
अमिताभ बच्चन- मेगास्टार अमिताभ बच्चन सूची में ९वें स्थान पर हैं। अमिताभ प्रतिभाशाली शख्सियतों की इस सूची में हिंदुस्तानी टीम के कप्तान विराट कोहली से दो पायदान पीछे हैं। उनकी ब्रांड वैल्यू ४.१२ करोड़  डॉलर है और उनके पास विज्ञापनों के २२ ब्रांड हैं। बिग बी को भरोसेमंद ब्रांड माना जाता है।
श्री श्री रविशंकर- अध्यात्म गुरु श्री श्री रविशंकर सूची में १७वें क्रमाक पर हैं। उनका इस सूची में होना व्यापार, खेल, कला के साथ अध्यात्म की धमक मानी जाती है।
अक्षय कुमार- अभिनेता अक्षय कुमार सामाजिक कार्यों के प्रवक्ता माने जाते हैं। ६.५ करोड़ डॉलर के साथ वे एकमात्र हिंदुस्थानी अभिनेता रहे हैं जिनका नाम फोर्ब्स की सूची में सबसे ज्यादा पैसा कमानेवाले अभिनेताओं में शामिल है। हालांकि अमिताभ बच्चन की तुलना में अक्षय कुमार को इस सूची में काफी पीछे स्थान दिया गया है।
नीता अंबानी- पति देश के शीर्ष उद्योगपति, धनवान हैं तो पत्नी भी कुछ कम नहीं। मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ५० प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में २३वें क्रमांक पर हैं। वे मददगार के रूप में जानी जाती हैं। उनका फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा, आपदा जैसे क्षेत्रों में काम करते हुए २.६ करोड़ देशवासियों की मदद के लिए पहुंचा है। नीता अंबानी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की मालकिन हैं और इंडियन सुपर लीग फुटबॉल की चेयपर्सन हैं।
बाबा रामदेव- अपने योग के जरिए दुनिया में विख्यात योग गुरु बाबा रामदेव सूची में २५वें स्थान पर हैं। पतंजलि उत्पादों के जरिए सफलता की सड़क पर उनकी सरपट दौड़ शामिल है। बाबा रामदेव के बारे में कहा जाता है कि उनका बैंक खाता नहीं है। उनके पतंजलि के उत्पाद और दिव्य फॉर्मेसी के आयुर्वेदिक उत्पादों के विक्रय से प्राप्त धन का उपयोग पुनर्निवेश में किया जाता है।
रणवीर सिंह- महानायक अमिताभ बच्चन और स्टार अक्षय कुमार के पीछे-पीछे सूची में रणवीर सिंह भी २७वें क्रमाक पर हैं लेकिन खास बात है कि रणवीर इस सूची में दबंग सलमान खान से दो पायदान ऊपर हैं। रणवीर के पास २८ ब्रांड के विज्ञापन हैं।
सलमान खान- आमतौर पर अपनी दबंगई के लिए पहचाने जानेवाले सलमान खान पिछली सूची की अपेक्षा एक पायदान नीचे आए हैं और इस बार २९वें पायदान पर हैं। उनकी फिल्में रेस (१६६ करोड़) और भारत (१९७ करोड़) सफल नहीं हो पार्इं लेकिन सलमान का दबदबा इंडस्ट्री में कायम है।
रजनीकांत- दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत सूची में ३६वें स्थान पर हैं। हालांकि उनके मुकाबले अक्षय कुमार, रणवीर सिंह सलमान खान काफी ऊपर हैं, जबकि महानायक अमिताभ बच्चन और रजनीकांत के बीच इस सूची में बड़ा अंतर है।
सद्गुुरु जग्गी वासुदेव- सद्गुरु के नाम से विख्यात रैली फॉर रीवर्स के जनक जग्गी वासुदेव प्रतिभाशाली शख्सियतों की सूची में ४०वें पायदान पर हैं। उन्हें रैली फॉर रीवर्स के लिए १६.२ करोड़ का समर्थन मिला। ईशा फाउंडेशन के जरिए वे ग्रामीण खेल महोत्सव आयोजन करते हैं, जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया। पैâशन को भी ईशा फाउंडेशन बढ़ावा देने का कार्य करता है। श्री श्री और बाबा रामदेव के बाद इस सूची में ये तीसरे आध्यात्मिक गुरु हैं।
विराट कोहली- हिंदुस्थानी क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली प्रभावशाली शख्सियतों में ७वें स्थान पर हैं। वे पिछली सूची की अपेक्षा ९ पायदान की छलांग लेते हुए यहां पहुंचे हैं, जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा विराट से पीछे हैं अभिनेता अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, सलमान खान। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के श्रेष्ठ खिलाड़ी माने-जानेवाले विराट सबसे ज्यादा कमानेवाले एथलीटों की फोर्ब्स की सूची में रहे हैं। उनकी कीमत करीब १७ करोड़ डॉलर आंकी गई है, उनके पास विज्ञापनों के २४ ब्रांड हैं।
दीपिका पादुकोण- पति रणवीर सिंह के साथ-साथ प्रतिभाशाली शख्सियतों की सूची में दीपिका भी शामिल हैं। उन्हें इसमें ४२वें क्रमांक पर जगह मिली है। दीपिका की ब्रांड वैल्यू १०.२५ करोड़ रुपए है और उनसे आगे देश में सिर्फ विराट कोहली हैं। हाल के समय में दीपिका बड़ी निवेशक के तौर पर उभरी हैं।