हिंदुस्थान में १९.४ करोड़ लोग भुखमरी के शिकार

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक १९.४ करोड़ लोग भारत में भुखमरी के शिकार हैं। यह संख्या चीन से अधिक है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य व कृषि संगठन (AFO)  ने अपनी रिपोर्ट ‘द स्टेट ऑफ फूड इनसिक्योरिटी इन द वर्ल्ड २०१५’ में यह बात कही है। इसके अनुसार दुनियाभर में यह संख्या २०१४-१५ में घटकर ७९.५ करोड़ रह गई, जो कि १९९०-९२ में एक अरब थी।

हालांकि हिंदुस्थान में भी १९९० तथा २०१५ के दौरान भूखे रहनेवाले लोगों की संख्या में गिरावट आई। १९९०-९२ में हिंदुस्थान में यह संख्या २१.०१ करोड़ थी, जो २०१४-१५ में घटकर १९.४६ करोड़ रह गई।
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हिंदुस्थान ने अपनी जनसंख्या में भोजन से वंचित रहनेवाले लोगों की संख्या घटाने में अहम प्रयास किए हैं, लेकिन एफएओ के अनुसार अब भी वहां १९.४ करोड़ लोग भूखे सोते हैं। हिंदुस्थान  के अनेक सामाजिक कार्य्रकम भूख व गरीबी के खिलाफ लड़ाई लड़ते रहेंगे, ऐसी उम्मीद है।’
हालांकि, इस अवधि‍ में चीन में भूखे सोने वाले लोगों की तादाद में अपेक्षाकृत तेजी से गिरावट आई। चीन में यह संख्या १९९०-९२ में २८.९ करोड़ थी, जो २०१४-१५ में घटकर १३.३८ करोड़ रह गई।
रिपोर्ट के अनुसार, (AFO)  की निगरानी दायरे में आने वाले १२९ देशों में से ७२ देशों ने गरीबी उन्मूलन के बारे में सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों को हासिल कर लिया है।