१७ जुलाई को मुंबई में निकलेगा शिवसेना का ‘इशारा मोर्चा!’-गरजे उद्धव ठाकरे

किसानों के आड़े आए तो मुंबई में तुम्हारी दुकानें बंद कर देंगे। शिवसेना की इस चेतावनी के बाद किसानों को फसल बीमा का पैसा मिलने लगा है। इसके बाद भी लाखों किसानों को फसल बीमा का लाभ नहीं मिला है। जल्द से जल्द किसानों के बीमा प्रकरण की समस्या सुलझाओ और उन्हें बीमा की रकम दो। सरकारी भाषा समझ में नहीं आ रही है तो शिवसेना अपने स्टाइल में समझाएगी, ऐसी चेतावनी शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने देते हुए कहा कि बीमा कंपनी को सबक सिखाने के लिए आगामी १७ जुलाई को बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स स्थित बीमा कंपनी पर विशाल ‘इशारा मोर्चा’ निकाला जाएगा। शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने शिवसेना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में शिवसेना के फसल बीमा योजना को लेकर मोर्चा संबंधित जानकारी दी।
सरकार बदली तब भी व्यवस्था वही है, मुख्यमंत्री ने स्वयं संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई है। योजनाओं की रकम केंद्र और राज्य सरकार के पास से आई है। रकम आने के बाद भी उसे बीमा कंपनी अपने पास न रखकर जिनके लिए यह योजना बनी है, उनके लिए इसे अमल में लाना चाहिए। व्यवस्था में सुधार होनी चाहिए। व्यवस्था अगर पुरानी सरकार के अनुभव पर काम करेगी तो इस व्यवस्था को बदलने का विचार करना होगा। इन कड़े शब्दों में शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने चेताया। कल शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने शिवसेना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में शिवसेना की फसल बीमा योजना को लेकर मोर्चा संबंधित जानकारी दी।
उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमेशा किसान मोर्चा लेकर मुंबई में आते हैं। किसानों को हर बार अपनी व्यथा को सुनाने के लिए मुंबई आना पड़ता है। यह ठीक नहीं है। इस बार यह मोर्चा किसानों का मोर्चा नहीं है फिर भी यह किसानों का मोर्चा रहेगा। किसान अन्नदाता है। अन्नदाता नहीं जिंदा रहा तो हम कैसे जिंदा रह सकते हैं? ऐसे अन्नदाता का ऋण व्यक्त करने के लिए मुंबई में शिवसेना ने यह विषय हाथ में लिया है।
बीमा कंपनी को यह प्रेम से सूचना है
आगामी १७ जुलाई को ‘इशारा मोर्चा’ है, परंतु इस मोर्चा के बाद भी बीमा कंपनी ने किसानों को फसल बीमा का भुगतान नहीं किया तो शिवसेना अपनी स्टाइल में बीमा कंपनी को सबक सिखाए बिना चुप नहीं रहेगी। यह सूचना प्रेम से बीमा कंपनी को दे रहे हैं। इसी तरह महाराष्ट्र के किसानों को भी यह एहसास दिलाना है कि वे अनाथ नहीं हैं। सरकार आपके पीछे है ही लेकिन शिवसेना हमेशा आपके साथ मजबूती से और एकनिष्ठ रहेगी, यह वचन किसानों को दे रहा हूं, ऐसा उद्धव ठाकरे ने कहा।
आदित्य ठाकरे का जन आशीर्वाद यात्रा
इस मौके पर आदित्य ठाकरे के जन आशीर्वाद यात्रा के संबंध में पूछे गए सवाल पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि जन आशीर्वाद यात्रा अलग है। इसमें केवल किसान ही नहीं समाज के सभी लोग रहेंगे। सभी समाज के लोगों का आशीर्वाद लेने के लिए यह यात्रा होगी। इस यात्रा के कार्र्यक्रम को आगामी सप्ताह में मोर्चा के बाद घोषित किया जाएगा।