" /> ४५ सेकेंड में भरभरा कर गिरीं १५ इमारतें!

४५ सेकेंड में भरभरा कर गिरीं १५ इमारतें!

♦ ढहाते वक्त सहमें लोग
♦४.६ टन विस्फोटक का हुआ इस्तेमाल
♦ बेसमेंट में भर गया था पानी

किसी भी इमारतों के जर्जर हो जाने पर उसको जमींदोज किया जाता है। कई बार बड़ी इमारतों को गिराने में विस्फोटक प्रयोग होता है। इन बिल्डिंगों को गिराते समय का नजारा बहुत ही भयावह होता है। किसी भी इमारत को गिराना हो तो उसके लिए बड़े बंदोबस्त करने पड़ते हैं। अब ऐसी ही १५ इमारतों के एक साथ भरभरा कर गिरने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। ये वीडियो चीन के यूनान्न प्रांत के कनमिंग का बताया जा रहा है। यहां इन गगनचुंबी इमारतों को एक साथ गिरा दिया गया। रिपोटर््स के अनुसार इनमें ८५,००० ब्लास्टिंग पॉइंट्स पर ४.६ टन विस्फोटक रखे गए थे। इन इमारतों को गिराने में कुल ४५ सेकेंड का समय लिया गया।
सुरक्षा के किए गए तगड़े इंतजाम
मिली रिपोर्ट में कहा गया कि इन इमारतों को ढहाने के दौरान सुरक्षा के तगड़े इंतेजाम किए गए थे। एहतियात के तौर पर रेस्क्यू डिपार्टमेंट्स ने २,००० से अधिक सहायता कर्मियों की ८ इमरजेंसी रेस्क्यू टीम बुला रखी, ताकि किसी भी तरह की इमरजेंसी वाली स्थिति से बचा जा सके। इनमें साइट फायर रेस्क्यू टीम, व्यापक आपातकालीन दल, बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन दल और शहरी प्रबंधन जैसी कई ट्रेंड टीम शामिल थीं।
बेकार पड़ी थीं इमारतें
इन १५ इमारतों के आस-पास मौजूद सभी दुकानों को भी सुरक्षा के तौर पर बंद कराया गया और आस-पास रहनेवाले लोगों को किसी सुरक्षित स्थान पर भेजा गया था। इन्हें इसलिए गिराया गया, क्योंकि ये काफी टाइम से यूं ही बेकार खड़ी थीं, जिनके बेसमेंट में पानी भर गया था। ये सभी इमारतें लियांग स्टार सिटी फेज २ प्रोजेक्ट का हिस्सा थीं, जिसकी कीमत लगभग १ बिलियन चीनी युआन था।