" /> 300 कोरोना संक्रमित माताओं की सफल डिलीवरी

300 कोरोना संक्रमित माताओं की सफल डिलीवरी

मुंबई के नायर अस्पताल में कल रात तक कोरोना से संक्रमित महिलाओं की सफल डिलिवरी का आंकड़ा 300 तक पहुंच गया है। इन सभी मामलों में बच्चे स्वस्थ पाए गए हैं। ऐसे में नायर अस्पताल विश्व का एकमात्र ऐसा अस्पताल बन गया है, जिसने इतनी बड़ी संख्या में कोरोना से संक्रमित माताओं की सफल डिलीवरी की है।
बता दें कि 14 अप्रैल को कोरोना से संक्रमित पहली मां ने नायर अस्पताल में अपने बच्चे को जन्म दिया था। तबसे लेकर अब तक 2 महीने के इस अंतराल में 300 से ज्यादा माताओं की सफल डिलीवरी हो चुकी है। इन मामलों में एक मामला ऐसा भी है, जिसमें एक मां ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। ऐसे में मुंबई के नायर अस्पताल के प्रसूति विभाग, नवजात शिशु और बाल चिकित्सा विभाग एवं भूविज्ञान विभाग के चिकित्सकों, नर्स और वार्ड बॉय ने 24 घंटे पीपीटी किट पहनकर इन महिलाओं का इलाज किया है। इन तीनों विभागों में से कई डॉक्टर पिछले दो महीनों से घर नहीं गए हैं।

कोरोना से ग्रस्त 10 शिशुओं ने भी दी वायरस को मात
चिकित्सकों के बताए अनुसार कोरोना वायरस का संक्रमण जन्मजात नहीं है, लेकिन यदि बच्चा जन्म के बाद यदि अपनी मां के संपर्क में आता है, तो ऐसे बच्चे को संक्रमण हो सकता है। इसके लिए कोरोना से संक्रमित माताओं के बच्चों की जन्म के बाद जांच की जाती है। ऐसे में इन संक्रमित माताओं के 10 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन उनका सफल इलाज करने के बाद उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।