" /> 33 मेल-एक्सप्रेस रद्द

33 मेल-एक्सप्रेस रद्द

मुंबई सहित महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। मंगलवार को मुंबई में कोरोना के मरीजों की कुल संख्या बढ़कर ४१ हो गई जबकि कोरोना से मुंबई में पहली मौत होने की जानकारी भी कल सामने आई है। लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए कल एहतियात के तौर पर रेलवे ने अहम पैâसले लिए हैं। रेलवे ने लंबी दूरी के स्टेशनों पर बेवजह यात्रियों की भीड़ न बढ़े, इसके लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम १० रुपए से बढ़ाकर ५० रुपए कर दिए। रेलवे ने मुंबई से छूटनेवाली दो दर्जन से अधिक ट्रेनें भी रद्द कर दी है। इतना ही नहीं, मुंबई के उपनगरीय रेल यात्रियों की जांच के लिए कल मध्य रेलवे के कुछ स्टेशनों पर डॉक्टरों की टीम भी जांच के लिए बैठाई गई।

प्लेटफॉर्म टिकट महंगा
कोरोना वायरस के चलते स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत ५० रुपए कर दी गई है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश के करीब २५० स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें १० रुपए से बढ़ाकर ५० रुपए कर दी गई हैं। अधिकारी ने आगे कहा कि पश्चिम रेलवे ने मुंबई के अलावा वडोदरा, अमदाबाद, रतलाम, राजकोट और भावनगर रेल मंडल के २५० स्टेशनों के प्लेटफॉर्म टिकट का किराया ५० रुपए तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म टिकट दर में वृद्धि का पैâसला रेलवे परिसर में लोगों के अतिरिक्त भीड़ को रोकने के लिए उठाया गया एक अस्थायी कदम है।
पुणे को लेकर विशेष सावधानी
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मध्य रेलवे ने कल २३ ट्रेनों को रद्द कर दिया जबकि पश्चिम रेलवे ने ५ ट्रेनों को रद्द किया है। पुणे में कोरोना वायरस का प्रकोप अधिक होने के कारण मध्य रेलवे ने मुंबई-पुणे ‘डेक्कन क्वीन’ (अप-डाउन) ट्रेनों के अलावा और भी ट्रेनों को रद्द किया है।
थर्मामीटर से जांच
मुंबई लोकल ट्रेन से रोजाना मध्य रेलवे में ४० लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए कल मध्य रेलवे ने थर्मामीटर से यात्रियों की जांच कर यह पता लगाने की कोशिश की कि कहीं कोई यात्री कोरोना वायरस के लक्षण से प्रभावित तो नहीं? थर्मामीटर से जांच की यह व्यवस्था मध्य रेलवे के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, ठाणे और कल्याण स्टेशन पर की गई है।
पोस्टर से कोरोना प्रचार
कोरोना वायरस के संपर्क में आने से वैâसे बचा जाए? इसे लेकर रेलवे भी जागरूकता अभियान चला रही है। इसी क्रम में मध्य रेलवे, जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही लोकल ट्रेन के एक रेक के बाहरी हिस्से पर विनेल पोस्टर लगाकर कोरोना से बचने के लिए क्या-क्या किया जाना चाहिए? इससे जुड़ी जानकारी पोस्टर के जरिए साझा की। मध्य रेलवे ५ अतिरिक्त लोकल ट्रेनों के बाहर कोरोना से बचने के उपाय से जुड़े पोस्टर लगाने की तैयारी की जा रही थी।
पश्चिम रेलवे की रद्द ट्रेनें
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और ट्रेनों में कम यात्री होने के कारण १० ट्रेनों की २३५ सेवाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है।
ट्रेन नंबर-२२२७ मुंबई सेंट्रल-इंदौर दूरंतो एक्सप्रेस २१, २६ और २८ मार्च २०२० को रद्द कर दी गई। ट्रेन नंबर-२२२८ इंदौर -मुंबई सेंट्रल दूरंतो एक्सप्रेस २२, २७ और २९ मार्च २०२० को रद्द कर दी गई। ट्रेन नं.-२२९२३ बांद्रा (टी)-जामनगर हमसफर एक्सप्रेस २१, २३, २५, २८ और ३० मार्च, २०२० को रद्द कर दी गई।
४. ट्रेन नं.२२९२४ जामनगर – बांद्रा (टी) हमसफर एक्सप्रेस २२, २४, २६, २९ और ३१ मार्च, २०२० को रद्द।
५. ट्रेन नंबर-२२३९ मुंबई सेंट्रल- जयपुर दुरंतो एक्सप्रेस २२, २४, २९ और ३१ मार्च, २०२० को रद्द रहेगी। ट्रेन नं.-१९२२ जयपुर-मुंबई सेंट्रल दूरंतो एक्सप्रेस २४, २६, ३१ मार्च और २ अप्रैल, २०२० को रद्द कर दी गई। ट्रेन नंबर-२२२०९ मुंबई सेंट्रल – नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस २३, २७ और ३० मार्च, २०२० को रद्द कर दी गई। ट्रेन नं.२२१० नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल दूरंतो एक्सप्रेस २१, २४, २८ और ३१ मार्च, २०२० को रद्द कर दी गई। ट्रेन नं.१७९३ इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस २१ व २८ मार्च, २०२० को रद्द। ट्रेन नंबर-१९३१८ पुरी-इंदौर हमसफर एक्सप्रेस २५ मार्च और १ अप्रैल, २०२० को रद्द कर दी गई।