" /> नियम-शर्तों को अपनाएं लॉकडाउन में छूट पाएं!

नियम-शर्तों को अपनाएं लॉकडाउन में छूट पाएं!

ठाणे में बढ़ते कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर १८ दिनों का सख्त लॉकडाउन लागू किया गया था, जिसकी कालावधि १९ जुलाई को खत्म हो गई है। वहीं अब सोमवार से इस लॉकडाउन को शिथिल कर मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने सिर्फ हॉटस्पॉट क्षेत्रों में ही ३१ जुलाई तक लॉकडाउन रखने की घोषणा की है। जबकि शहर के कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉटवाले क्षेत्रों को छोड़कर अन्य जगहों पर नियम और शर्तों के साथ दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को छूट देने का निणर्‍य भी लिया है। मतलब जो नियम का पालन करेगा उसे लॉकडाउन में छूट मिलेगा।
बता दें कि ठाणे जिले की तरह ही इसके अंतर्गत आनेवाले ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से हो रहा था, जिसे ध्यान में रखते हुए मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने पहले २ से १२ जुलाई तक १० दिन और फिर १३ से १९ जुलाई तक आठ दिनों के लिए शहर में सख्त लॉकडाउन जारी किया था, जिसका असर भी नजर आया और शहर में जहां ४०० से ५०० तक के मरीज प्रतिदिन मिल रहे थे, वह आंकड़ा घटकर ३०० के आस-पास आ पहुंचा है। लॉकडाउन के संदर्भ में शनिवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से लॉकडाउन को आगे न बढ़ाकर बल्कि कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लॉकडाउन को ३१ जुलाई तक आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही शहर के अन्य क्षेत्रों में नियम और शर्तों के साथ दुकान, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और अन्य प्रतिष्ठानों को खोलने की हरी झंडी दी गई है।
शहर में ३० से अधिक हॉटस्पॉट
राज्य के अन्य क्षेत्रों में जहां मिशन बिगेन अगेन चल रहा है तो वहीं ठाणे मनपा क्षेत्र में अनलॉक-२ अब शुरू किया जा रहा है। हलांकि कन्टेनमेंट जोन में अभी लॉकडाउन सख्त रखा जानेवाला है। मनपा प्रशासन द्वारा घोषित करीब ३० ऐसे हॉटस्पॉट क्षेत्र हैं, जहां पर लॉकडाउन ३१ जुलाई तक लागू रहनेवाला है। जिनमें वर्तकनगर- २, उथलसर- ५, लोकमान्य, सावरकरनगर- ५, वागले- १०, कोपरी- नौपाडा- ४, मुंब्रा- ४ और कलवा के दो हॉटस्पॉट क्षेत्रों का समावेश है।
बाकी स्थानों का आज होगा निर्णय
जिले में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के संदर्भ में जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने `दोपहर का सामना’ को बताया कि कल्याण-डोंबिवली महापालिका, नई मुंबई महानगरपालिका सहित मीरा-भाइंदर, भिवंडी मनपा क्षेत्र में भी वहां के आयुक्तों द्वारा अनलॉक होने की संभावना है। लेकिन इन महानगरपालिका क्षेत्रों को छोड़कर जिले के नगरपालिका, नगरपरिषद व जिलापरिषद क्षेत्र में शुरू लॉकडाउन के संदर्भ में पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर और ठाणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवजी राठौड़ से चर्चा करके आज निर्णय लिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा मिशन बिगेन अगेन के अनुसार ठाणे में अनलॉक-२ की शुरुआत होगी। मॉल्स, कॉम्प्लेक्स को छोड़कर सभी सब्जी मार्वेâट, फल की दुकानें, बाजारपेठ और दुकानें पी- १, पी- २ के आधार पर चलाने की अनुमति दी गई है। सम-विषम तारीख के अनुसार सड़क के एक तरफ दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। सुबह ९ बजे से शाम ५ बजे तक ही दुकानों को खोलने की अनुमति होगी और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी दुकानदारों की होगी।