" /> सभी किसानों को मिलेगा कर्जमुक्ति योजना का लाभ -मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

सभी किसानों को मिलेगा कर्जमुक्ति योजना का लाभ -मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

महात्मा जोतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना के तहत ३२.९० लाख पात्र किसानों की सूची पोर्टल पर प्रकाशित की गई थी। २० जुलाई २०२० तक २७.३८ लाख खाताधारकों को १७ हजार ६४६ करोड़ रुपए की रकम का लाभ दिया गया है। यानि इस योजना के अंतर्गत कुल जारी किए गए पात्र खाताधारकों की सूची के ८३ फीसदी खाताधारकों को उक्त योजना के तहत लाभ दिया गया है। कर्जमुक्ति की योजना का लाभ देने की प्रक्रिया गतिमान पद्धति से चलाई जाए।
महात्मा जोतिराव फुले  किसान कर्जमुक्ति योजना के अंतर्गत जो पात्र किसान है, ऐसे अंतिम किसान तक इस योजना का लाभ देने का आश्वासन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिया है। इस योजना के अंतर्गत जिन पात्र किसानों को कर्जमुक्ति योजना का लाभ देना शेष रह गया है, ऐसे किसानों को लाभ देने की प्रक्रिया तेजी से चलाने का निर्देश जिाधिकारियों को मुख्यमंत्री ने दिया है।

फिर से शुरू हुई प्रक्रिया
महात्मा जोतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना के पात्र लाभार्थियों को लाभ देने के लिए २१ हजार ४६७ करोड़ रुपए की जरूरत थी, उसमें से १७ हजार ६४६ करोड़ रुपए का लाभ किसानों को कर्जमुक्ति योजना से दिया गया है। योजना के पात्र लाभार्थियों की सूची ग्रामपंचायत में एवं बैंक की शाखा स्तर पर प्रकाशित की गई है, जिसमें २०१९-२० इस आर्थिक वर्ष में करीब-करीब १९ लाख खाताधारकों को ११ हजार ९९३ करोड़ रुपए का लाभ दिया गया था। वहीं २०२०-२१ इस वित्त वर्ष में अब तक कुल ५,६५३ करोड़ रुपए की रकम पात्र लाभार्थियों के कर्जखाते में जमा की गई है। इस योजना के अंतर्गत निर्गमित की गई सूची के शेष ५.५२ लाख खाताधारकों ने उनका प्रमाणीकरण पूरा करने के बाद उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा और उनके कर्जखाते में रकम जमा होगी। मार्च २०२० में राज्य के कुछ जिलों में चुनाव घोषित होने के कारण आचारसंहिता लागू हो गई और उसके बाद कोविड-१९ महामारी आयी, जिस कारण कुछ जगहों पर किसानों को कर्जमुक्ति का लाभ देना संभव नहीं हुआ था, लेकिन अब यह प्रक्रिया फिर से शुरू की गई है।