" /> रोबोट करेगा यात्रियों की स्क्रीनिंग : रेलवे स्टेशनों पर होगा तैनात

रोबोट करेगा यात्रियों की स्क्रीनिंग : रेलवे स्टेशनों पर होगा तैनात

मध्य रेलवे के स्टेशनों पर जल्द ही रेल यात्रियों की स्क्रीनिंग करता हुआ रोबोट दिखाई देगा। मध्य रेलवे ने कोरोना से लड़ने के लिए अपने रेलवे स्टेेशनों पर रोबोटिक कप्तान अर्जुन को तैनात किया है। रेलवे सुरक्षा बल पुणे का यह अर्जुन यात्रियों की स्क्रीनिंग और निगरानी करेगा। यह रोबोट रेल यात्रियों, कर्मचारियों को कोरोना से बचाने में मददगार भी साबित होगा। मध्य रेलवे रोबोट अर्जुन को मुंबई में भी तैनात करने की योजना बना रही है।
मध्य रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल, प्रिंसिपल चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर अतुल पाठक, मंडल रेल प्रबंधक पुणे रेणु शर्मा, पुणे मंडल सुरक्षा आयुक्त अरुण त्रिपाठी मंडल की उपस्थिति में शुक्रवार शाम को आरपीएफ महानिदेशक अरुण कुमार ने रोबोटिक कप्तान को लॉन्च किया।
मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि कैप्टन अर्जुन मोशन सेंसर, पीटीजेड कैमरे (पैन, टिल्ट, जूम कैमरा) और एक डोम कैमरे से लैस है। कैमरा संदिग्ध गतिविधि और असामाजिक गतिविधि को ट्रैक करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है। इसमें एक इनबिल्ट सायरन भी है। कैप्टन अर्जुन थर्मल स्क्रीनिंग करता है और तापमान को डिजिटल डिस्प्ले पैनल में 0.5 सेकंड के रिस्पांस टाइम के साथ रिकॉर्ड करता है और यदि तापमान संदर्भ सीमा से अधिक है, तो यह स्वचालित अलार्म बजाता है। कैप्टन अर्जुन स्थानीय भाषा में भी बोलता है। कैप्टन अर्जुन के पास सेंसर-आधारित सैनिटाइजर और मास्क डिस्पेंसर भी हैं। रोबोट में अच्छे बैटरी बैकअप के साथ फर्श की सफाई की सुविधा भी है। सुतार ने कहा कि हम इस तरह का सिस्टम मुंबई में भी लाने पर विचार कर रहे हैं।