" /> ईंधन  के दाम बढ़ने का जोरदार असर… रु. ३ बढ़ा ऑटोरिक्शा-टैक्सी का किराया

ईंधन  के दाम बढ़ने का जोरदार असर… रु. ३ बढ़ा ऑटोरिक्शा-टैक्सी का किराया

एमएमआर रीजन में ऑटोरिक्शा और कालीपीली टैक्सी के किराए वृद्धि को सरकार ने अनुमति दे दी है। इसके साथ ही अब ऑटोरिक्शा का न्यूनतम किराया १८ रुपए से बढ़कर २१ रुपए हो गया है जबकि कालीपीली टैक्सी का न्यूनतम किराया २२ रुपए से बढ़कर २५ रुपए हो गया है। ऑटोरिक्शा-टैक्सी के किराए में ३ रुपए की वृद्धि की गई है।
गौरतलब है कि एमएमआर रीजन में ४० हजार से ज्‍यादा कालीपीली और करीब सात लाख ऑटोरिक्शा चलते हैं। बीते पांच वर्षों से किराए में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। इसके चलते दोनों यूनियन सरकार से किराए में बढ़ोतरी की मांग कर रही थीं इनमें से टैक्‍सीवालों ने किराया बढ़ाकर
तीस रुपए करने की बात कही थी। लंबे समय से चल रही बात पर मुंबई मेट्रोपोलिटेन ट्रांस्‍पोर्ट अथॉरटी ने सोमवार को दोनों के किराए में तीन रुपए की बढ़ोतरी करने की अनुमति दी है। बढ़ी हुई कीमतें १ मार्च से लागू होंगी।
मुंबई ऑटोर‍िक्‍शा युनियन के जनरल सेक्रेटरी शशांक राव ने आईजीआर से कहा कि किराया बढ़ना अच्‍छी बात है पर यह तो होना ही था, उन्‍होंने कहा कि हमने सरकार से लॉकडाउन के दौरान रिक्शा चालकों को १० हजार रुपए हर महीने मदद करने की बात कही थी यदि सरकार हमारी मांगे नहीं मानती तो लाखों परिवारों का जीवन और कठिन हो जाता।